Greater Noida: आस पड़ोस में आवारा कुत्ता परेशान कर रहा है तो इन नम्बरों पर कॉल करें

Greater Noida: आस पड़ोस में आवारा कुत्ता परेशान कर रहा है तो इन नम्बरों पर कॉल करें

Greater Noida: आस पड़ोस में आवारा कुत्ता परेशान कर रहा है तो इन नम्बरों पर कॉल करें

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

आखिरकार लम्बे अरसे बाद शहर के लोगों को आवारा कुत्तों से निजात मिलने वाली है। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने स्ट्रीट डॉग के स्टेरलाइजेशन और वैक्सीनेशन के लिए एक एनजीओ के साथ अनुबंध किया है। इसके लिए स्वर्ण नगरी में एक सेल्टर बनाया गया है। एक डॉग के स्टेरलाइजेशन और वैक्सीनेशन में 950 रुपये खर्च होंगे। प्रतिदिन 10 डॉग्स को ऑपरेट किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कुत्तों के स्टेरलाइजेशन और वैक्सीनेशन के लिए शहर के सेक्टर स्वर्ण नगरी की पार्श्वनाथ पनोरमा सोसाइटी के पास एक शेल्टर की स्थापना की है। ग्रेटर नोएडा परिक्षेत्र में कुत्तों के स्टेरलाइजेशन और वैक्सीनेशन का कार्य एनजीओ फ्रेंडिकोज सेका को दिया गया है। संस्था ने काम शुरू कर दिया है। 

प्राधिकरण के अधिकारी ने कहा, यदि आप कुत्तों का स्टेरलाइजेशन और वैक्सीनेशन कराना चाहते हैं तो संस्था से संपर्क कर सकते हैं। इसमें 250 रुपये आरडब्ल्यूए और 700 रुपये प्राधिकरण देगा। इसके बारे में जानकारी लेने के लिए मोबाइल नम्बर 9599332039 और 012024320303, 24314787 पर सम्पर्क कर
सकते हैं। इसके अलावा प्राधिकरण के प्रभारी स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रेमनन्द के मोबाइल नंबर 7838565456 और प्राधिकरण के हेल्प लाइन नंबर 01202336046, 47, 48 और 49 पर भी सम्पर्क स्थापित कर सकते हैं।

शहर की हाउसिंग सोसाइटीज और सेक्टरों में लगातार आवारा कुत्तों की संख्या बढ़ रही है। आवारा कुत्ते महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों पर हमला कर देते हैं। अकसर शहर के अलग-अलग हिस्सों से ऐसी घटनाओं की जानकारी सामने आती रहती हैं। करीब 3 वर्षों से शहर में कुत्तों पर नियंत्रण और स्टेरलाइजेशन की प्रक्रिया बंद पड़ी हुई थी। जिसकी वजह से शहर में तेजी से कुत्तों की आबादी बढ़ी है। अब विकास प्राधिकरण ने एक साझा वित्तीय फार्मूले पर कुत्तों के स्टेरलाइजेशन पर काम शुरू कर दिया है। जिससे उम्मीद है कि आवारा कुत्तों से शहर को निजात मिल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.