कैंसर जागरूकता पर नोएडा मीडिया क्लब में सेमिनार का आयोजन

कैंसर जागरूकता पर नोएडा मीडिया क्लब में सेमिनार का आयोजन

कैंसर जागरूकता पर नोएडा मीडिया क्लब में सेमिनार का आयोजन

Tricity Today | कैंसर जागरूकता पर नोएडा मीडिया क्लब में सेमिनार का आयोजन

दिल्ली ट्यूमर बोर्ड के अध्यक्ष डॉ अजित सक्सेना अब पहली बार नोएडा में कैम्प लगाकर कैंसर जैसे रोगों के लिए जागरूकता अभियान का श्रीगणेश 8 फरवरी शनिवार को करेंगे जो सेक्टर 22 स्थित धर्म पब्लिक स्कूल में होगा। वे कैंसर से बचने के उपाय पर करेंगे और लोगों के बीच जानकारी साझा करेंगे। 

यह जानकारी आज नोएडा मीडिया क्लब में आयोजित प्रेसवार्ता में दी। बताया कि डब्लूएचओ की रिपोर्ट के मुताबिक 10 व्यक्ति में एक व्यक्ति को कैंसर होना ही है। जिस व्यक्ति को कैंसर है तो उसे ईलाज के बाद भी दुबारा उभर कर सामने आ सकता है। उन्होंने अधिक से अधिक शाकाहार अपनाने तथा मांसाहार को त्यागने की बात कही। उन्होंने इससे बचाव के लिए योग पद्धति अपनाने पर अधिक बल दिया। अजित सक्सेना जो इन्द्रपस्थ अपोलो अस्पताल में सीनियर कंसल्टेंट यूरोलॉजिस्ट और दिल्ली ट्यूमर बोर्ड के अध्यक्ष हैं, द्वारा आम जनता के लिए यह पहल की है। इस लाभकारी कैम्प में आर्ट लिविंग के टीचर भी शामिल होंगे, जो योग के महत्व पर प्रकाश डालकर कैंसर की रोकथाम के लिए जागरूक करेंगे। 

उन्होंने कहा कि दिल्ली ट्यूमर बोर्ड कैंसर पर आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक अनूठा गैर-लाभकारी कार्यक्रम आयोजित करता है। उन्होंने कहा कि यह आयोजन विशेष है, क्योंकि इसमें शामिल सभी विशेषज्ञ समाज को लाभान्वित करने के लिए इस आयोजन में योगदान देने के लिए सहमत हुए हैं। यह आयोजन कुलश्रेष्ठ कैंसर चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से डॉ पी कुलश्रेष्ठ द्वारा कैंसर की रोकथाम और उपचार पर एक सार्वजनिक व्याख्यान के साथ एनईए सभागार सेक्टर 6 में 8 फरवरी को ही दोपहर 3 बजे से शुरू होगी। योग गुरु प्रमोद कुमार सत्र का नेतृत्व करेंगे। 

श्री शिव द्वारा ध्वनि चिकित्सा पर एक सत्र की मेजबानी होगी। उन्होंने कहा कि इस मौके पर दर्शकों के लिए सवाल पूछने और कैंसर के विषय पर चिन्ताओं को हल करने के लिये सही मंच है। उन्होंने कहा कि हम स्वस्थ रहने और कैंसर मुक्त रहने के लिए अपने दैनिक जीवन में छोटे. छोटे उपाय प्रयोग में ला सकते हैं। प्रेस वार्ता में समाज सेवी महेश सक्सेना व आरएन श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।
 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.