यहां मिलेगी हर परिवार के लिए कार

Updated Feb 07, 2020 16:31:06 IST | Tricity Today Correspondent

हर कोई अपने परिवार को नजर में रखकर एक कार खरीदता है। किसी की आय कितनी भी हो, उसकी इच्छा एक अदद कार खरीदने की जरूर होती...

यहां मिलेगी हर परिवार के लिए कार
Photo Credit:  TriCity Today
Auto Expo 2020
Key Highlights
ऑटो एक्सपो-2020 में कंपनियां छोटे परिवारों के लिए कॉम्पेक्ट एसयूवी और बड़े परिवार के लिए बड़ी एसयूवी लेकर आई हैं
दुनियाभर की कार निर्माता कंपनियों के बीच इसी श्रेणी की कारों को लेकर सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा चल रही है

हर कोई अपने परिवार को नजर में रखकर एक कार खरीदता है। किसी की आय कितनी भी हो, उसकी इच्छा एक अदद कार खरीदने की जरूर होती है। भारतीय कार निर्माता हों या विदेशी, हर किसी की नजर परिवार की कार पर है। कंपनियां न्यूक्लीयर फेमिली के लिए कार लेकर आई हैं। ये चार-पांच सीटों वालीं कॉम्पेक्ट एसयूवी हैं। बड़े परिवारों के लिए अलग कार लेकर ऑटो एक्सपो में आई हैं। इनमें छह और सात सीटों वाली एसयूवी हैं। हर कंपनी का मकसद ऐसी कार बाजार में उतारना है, जो पूरे परिवार को साथ लेकर चले।

भारत की सबसे पुरानी वाहन निर्माता कंपनी टाटा ने इस श्रेणी में अपनी सबसे पुरानी और दमदार एसयूवी सफारी को अपग्रेड किया है। इसे हेक्सा सफारी एडिशन कहा जा रहा है। नई कार हेरियर लेकर आई है। पांच लोगों के लिए यह कॉम्पेक्ट एसयूवी है। कांनी को इस कार से बहुत उम्मीद हैं। सात लोगों के लिए ग्रेविटास लांच की है। टाटा के मार्केटिंग हेड विवेक श्रीवत्स का कहना है कि इसके दो फायदे हैं। पहला यह कि ज्यादा सवारियों के साथ कार किफायती हो जाती हैं। दूसरा कॉम्पेक्ट एसयूवी का माइलेज अच्छा है, जिसे रोजमर्रा के इस्तेमाल में लाया जा सकता है।

दूसरी घरेलू कंपनी महेंद्रा भी परिवार वालों के लिए तीन कार लेकर आई है। इनमें महेंद्रा एक्सयूवी-500, टीयूवी-300 और मराजो सात सीटों के साथ हैं। जबकि, केयूवी-100 कॉम्पेक्ट एसयूवी पांच सीटों वाली हैं। कंपनी पूरी तरह भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता मारुति के सामने बाजार में खड़ी है। मारुति के पास कॉम्पेक्ट एसयूवी श्रेणी में विटारा ब्रेजा है। जिसे गुरुवार को पेट्रोल इंजन के साथ कंपनी ने ऑटो एक्सपो में लांच किया है। सात सीटों वाली कारों में मारुति के पास अर्टिगा है।

भारतीय कंपनियों के मुकाबले में विदेशी भी एक से बढ़कर एक कार लेकर ऑटो एक्सपो में आई हैं। कोरियन कंपनी हुंडई की कॉम्पेक्ट एसयूवी क्रेटा को नए अवतार में गुरुवार को शाहरुख खान लांच करके गए हैं। दूसरी कोरियन कंपनी किआ को लेकर दर्शकों में सबसे ज्यादा उत्साह है। कंपनी एसयूवी कार कार्निवाल लेकर आई है। जो सात, आठ और नौ सीटों के साथ उपलब्ध है। कार में दोनों ओर स्लाइडर दरवाजे हैं। चीनी कंपनी ग्रेट वॉल मोटर्स भी पांच सीट वाली कॉम्पेक्ट एसयूवी कार हैवल लेकर आई है। एमजी मोटर्स की हेक्टर कॉम्पेक्ट एसयूवी में बड़ी पसंद की जा रही है।

रेनो अपनी एसयूवी ट्राइबर और टोयोटा फोच्र्यूनर व इनोवा के साथ ऑटो एक्सपो में हैं। फोर्ड के पास एंडेवर है। रेनो की पांच सीटों वाली एसयूवी ट्राइबर और डस्टर हैं। सोसायटी फोर इंडियन ऑटोमोबाइल मेन्यूफेक्चर्रस के सीनियर डायरेक्टर देवाशीष मजूमदार का कहना है कि लगभग हर कार निर्माता कंपनी एसयूवी क्लास में ऐसी कारें लेकर आई है। मारूति, महेंद्रा और टाटा ने कारों में बीएस-6 तकनीक लगाने के साथ-साथ इंटीरियर को बेहत बनाया है।

विदेशी कंपनी किआ और चीन की ग्रेट वॉल मोटर्स इसी सेगमेंट में एकदम नई कारें लाई हैं। किआ की कार्निवाल नौ सीटों के साथ दर्शकों को रोमांचित करती है। अभी तक इस श्रेणी में पांच, छह और सात सीटर कार ही थीं। न्यूक्लीयर और मध्यम वर्गीय परिवारों पर कंपनियों का सबसे ज्यादा ध्यान होता है।

उच्च वर्ग के लिए मर्सिडीज एसयूवी क्लास में शानदार कारें लेकर आई है। मर्सिडीज की जी क्लास, जीएलए, जीएसबी और जीएलसी, जीएलई और जीएलएस क्लास में एसयूवी कार हैं। इनकी कीमत 32.33 लाख रुपये से 2.42 करोड़ रुपये तक हैं।

Auto Expo 2020, Expo Mart, Auto Expo, Greater Noida, Greater Noida News