BIG NEWS: सीबीएसई का रिजल्ट 15 अगस्त तक घोषित हो जाएगा, एचआरडी मिनिस्टर ने दी बड़ी जानकारी

BIG NEWS: सीबीएसई का रिजल्ट 15 अगस्त तक घोषित हो जाएगा, एचआरडी मिनिस्टर ने दी बड़ी जानकारी

BIG NEWS: सीबीएसई का रिजल्ट 15 अगस्त तक घोषित हो जाएगा, एचआरडी मिनिस्टर ने दी बड़ी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई 15 अगस्त तक 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित कर देगा। शनिवार को यह जानकारी केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने दी। उन्होंने बताया कि इस वर्ष परीक्षाओं के आयोजन में कई बार व्यवधान हुआ है, लेकिन हमने हो चुकी परीक्षाओं की कॉपी केंद्रीय गृह मंत्रालय से इजाजत लेकर जांचकर्ताओं के दरवाजे तक पहुंचा दी हैं। जो परीक्षाएं हो चुकी हैं, उनकी उत्तर पुस्तिकाओं की जांच समय बाद रूप से हो गई है।

इस साल सीबीएसई की परीक्षाओं में दो बार व्यवधान उत्पन्न हुआ है। पहले दिल्ली में सीएए और एनआरसी को लेकर दंगे हुए। जिसके कारण परीक्षाएं रोकनी पड़ गई थीं। दोबारा परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी किया गया, लेकिन फिर वायरस का संक्रमण फैलने के कारण लॉकडाउन घोषित हो गया। लिहाजा, दूसरी बार परीक्षाएं स्थगित करनी पड़ी। अभी बारहवीं की महत्वपूर्ण परीक्षाएं शेष हैं। जिन्हें करवाने के लिए 1 जुलाई से 15 जुलाई तक का कार्यक्रम घोषित किया जा चुका है। ऐसे में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय का मानना है कि अगर 15 जुलाई तक परीक्षाओं को संपन्न करवा दिया गया तो अगले 1 महीने में यानी 15 अगस्त तक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे।

बाकी परीक्षाओं को आयोजित करवाने के लिए सीबीएसई और केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने छात्रों को खास रियायत दी हैं। मसलन छात्र-छात्राएं अभी जहां हैं वहीं किसी भी शहर में अपना मनचाहा परीक्षा केंद्र चुन सकते हैं। पहले सामान्य रूप से 3000 स्कूलों में सीबीएससी की परीक्षाओं का आयोजन करवाया जाता था। लेकिन अब छात्रों को सहूलियत देने के लिए देश भर के 15000 स्कूलों में परीक्षाएं आयोजित करवाई जाएंगी। छात्र-छात्राओं को एक और राहत दी गई है। अगर वह चाहें तो अपने स्कूल में ही परीक्षा केंद्र रख सकते हैं।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने किसी भी छात्र-छात्रा की परीक्षा दूसरे परीक्षा केंद्र पर आयोजित करने पर पाबंदी लगा दी है। इतना ही नहीं परीक्षा केंद्रों पर स्कूल प्रबंधन को आदेश दिया है कि सोशल डिस्टेंसिंग और संक्रमण के निवारण के लिए हर संभव उपाय किया जाए। परीक्षा केंद्रों में सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने के लिए आधी संख्या में ही कमरों में छात्रों को बैठाया जाएगा। छात्र अपने साथ चले टाइगर मास्क और ग्लव्स ले जा सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.