मायानगरी में योगी : बांबे स्टॉक एक्सचेंज पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले यूपी के पहले सीएम बने

मायानगरी में योगी : बांबे स्टॉक एक्सचेंज पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले यूपी के पहले सीएम बने

मायानगरी में योगी : बांबे स्टॉक एक्सचेंज पहुंचकर मुख्यमंत्री ने बनाया एक और रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले यूपी के पहले सीएम बने

Google Image | Yogi Adityanath

उत्तर प्रदेश के लखनऊ नगर निगम (Lucknow Municipal Corporation) के म्युनिसिपल बॉन्ड (Municipal Bond of Lucknow) की बुधवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में लिस्टिंग हो गई। मुबंई के दो दिवसीय दौरे पर गये योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने सुबह सवा नौ बजे बीएसई के हेरिटेज हॉल में आयोजित 'रिंगिंग बेल सेरेमनी' में परंपरानुसार बेल बजाकर लखनऊ नगर निगम का म्युनिसिपल बॉन्ड जारी किया। इसके साथ ही लखनऊ नगर निगम उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि समूचे उत्तर भारत का ऐसा पहला निकाय बन गया है, जिसने म्यूनिसिपल बांड जारी किया है। साथ ही योगी मुंबई स्टॉक एक्सचेंज में पहुंचने वाले उत्तर प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बने हैं।

इस अवसर पर लखनऊ नगर निगम की मेयर संयुक्ता भाटिया, औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, एमएसएमई मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह, नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन के अलावा अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी, संजय प्रसाद, मुत्थु स्वामी, नगर आयुक्त अजय कुमार और अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस उपलब्धि को एक नए युग की शुरुआत बताया है। उन्होने कहा कि आबादी के लिहाज देश का सबसे बड़ा प्रदेश और तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का राज्य उत्तर प्रदेश अपने नागरिकों के जीवन स्तर में विकास, उन्हें विकास के लिए हर जरूरी सुविधाएं उपलब्ध कराने की दिशा में सतत काम कर रहा है। ईज ऑफ बिजनेस डूइंग की राष्ट्रीय स्तर की हालिया रैंकिंग में उत्तर प्रदेश ने पिछले वर्ष के प्रदर्शन से आगे निकलते हुए द्वितीय स्थान प्राप्त किया है। यह रैंकिंग निवेशकों, उद्यमियों और उद्योग जगत के विश्वास का ही प्रमाण है। 

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में उत्तर प्रदेश'आत्मनिर्भर भारत'के संकल्प को साकार करने की धुरी बनेगा। कोरोना के इस कालखंड में लखनऊ नगर निगम 200 करोड़ रुपये के म्युनिसिपल बॉन्ड की लिस्टिंग के साथ'आत्मनिर्भरता के लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में आगे बढ़ेगा। निगम का यह प्रयास न केवल लखनऊ वासियों को बेहतर अवस्थापना सुविधाएं देने के लिए वित्तीय जरूरतों को पूरा करने वाला होगा, बल्कि उत्तर प्रदेश के अन्य नगर निगमों को भी  इस दिशा में कार्य करने के लिए प्रेरित करेगा।

तमाम उद्यमियों, निवेशकों, बीएसई के अधिकारियों व अनेक गणमान्य जनों की मौजूदगी में मुख्यमंत्री योगी ने कहा की लखनऊ के बाद अब अतिशीघ्र गाजियाबाद नगर निगम भी बीएसई में अपने म्युनिसिपल बांड की लिस्टिंग कराएगा। उन्होने कहा, “निवेशकों की रुचि के कारण ही यह बॉण्ड ओवर सब्सक्राइब हुआ। साढ़े चार गुना अधिक ओवर सब्सक्रिप्शन मिलना, शानदार है। यह हमें और बेहतर करने को प्रेरित करेगा।उन्होंने कहा कि नगर निगमों की कार्यपद्धति में आमूल चूल परिवर्तन के लिए आज का कार्यक्रम महत्वपूर्ण है। लखनऊ नगर निगम का यह म्युनिसिपल बॉन्ड, न केवल यूपी में नगर निगमों की कार्यप्रणाली में आवश्यक सुधार का प्रतीक है, बल्कि जनता के प्रति नगरीय निकायों की प्रतिबद्धता का परिचायक भी है। बॉण्ड के माध्यम से निकायों में प्रशासनिक और वित्तीय सुधार सम्भव हो सकेंगे।”

मुख्यमंत्री ने कहा, “हम यूपी की एमएसएमई इकाइयों को एनएसई और बीएसई में लिस्टिंग के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं। अब तक 15 इकाइयों ने बीएसई में लिस्टिंग कर अपनी वित्तीय जरूरतों को पूरा करने के लिए कदम उठाया है। उत्तर प्रदेश सरकार की नीतियां निवेशोंमुखी हैं। हम निवेशकों की सरलता और सुगमता के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं। सिंगल विंडो प्रणाली के माध्यम से हाल के समय में उत्तर प्रदेश में निवेशकों की जरूरतों और अपेक्षाओं का यथोचित समाधान हो रहा है। योगी ने बताया कि यूपी इन्वेस्टर समिट में उद्योग जगत की ओर से यूपी को आशातीत सहयोग मिला। यह प्रयास सतत जारी रहेगा।”

उन्होने कहा कि अब यूपी में डिफेंस कॉरिडोर की स्थापना हो रही है,जो देश को रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में ग्लोबल हब बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण होगा। कार्यक्रम के बाद मुख्यमंत्री ने बीएसई की 25 वी मंजिल से विहंगम मुम्बई का नजारा और जीवंत ट्रेडिंग को भी देखा। शेयर माकेर्ट के इतिहास को भी जाना। बीएसई के प्रतीक बुल के साथ फ़ोटो भी खिंचवाई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.