Jewar Film City में जनवरी से शुरू होगी शूटिंग, योगी आदित्यनाथ ने अवनीश अवस्थी और अरूण वीर को सौंपी जिम्मेदारी

Jewar Film City में जनवरी से शुरू होगी शूटिंग, योगी आदित्यनाथ ने अवनीश अवस्थी और अरूण वीर को सौंपी जिम्मेदारी

Jewar Film City में जनवरी से शुरू होगी शूटिंग, योगी आदित्यनाथ ने अवनीश अवस्थी और अरूण वीर को सौंपी जिम्मेदारी

Tricity Today | Awanish Awasthi on Film City Site

Yamuna Expressway पर जेवर के पास प्रस्तावित Jewar Film City में अगले 3 महीने यानी जनवरी 2021 से शूटिंग शुरू करवाने का लक्ष्य रखा गया है। रविवार को फिल्म सिटी की साइट का दौरा करने पहुंचे यूपी के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने यह जानकारी दी है। अपर मुख्य सचिव ने उत्तर प्रदेश शासन और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को इस परियोजना पर तेजी से काम शुरू करने का निर्देश दिया है। उम्मीद है कि अगले एक महीने में यहां फिल्म उद्योग के लिए भूमि आवंटन का काम शुरू हो जाएगा। 3 महीनों में शूटिंग शुरू हो जाएगी।

 

रविवार की सुबह करीब 9:00 बजे अवनीश कुमार अवस्थी और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह रबूपुरा के पास सेक्टर-21 में पहुंचे। सेक्टर-21 में ही 1,000 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी बसाई जानी है। अधिकारियों ने आसपास के पूरे इलाके का भ्रमण किया। लोगों से भी मुलाकात की है। अपर मुख्य सचिव ने बताया कि अगले 3 महीने में यहां फिल्मों की शूटिंग शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। एक महीने से भी कम समय में फिल्म उद्योग से जुड़ी कंपनियों, निर्देशकों और निर्माताओं को भूमि आवंटन का काम शुरू कर दिया जाएगा। करीब 80 फ़ीसदी जमीन यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के पास मौजूद है। बाकी जमीन किसानों से लेने के लिए तीन विकल्पों पर काम शुरू कर दिया गया है।

फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों से समन्वय करने और जेवर में निवेश करने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में शासन स्तर पर अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी को जिम्मेदारी सौंपी है। जबकि, धरातल पर काम करने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी अरुण वीर सिंह को जिम्मेदारी दी गई है। अरुण वीर सिंह ने बताया कि परियोजना पर काम शुरू कर दिया गया है। बहुत जल्दी ही आवंटन नीति की घोषणा कर दी जाएगी। फिल्म सिटी में भूमि आवंटन औद्योगिक दरों पर किया जाएगा। राज्य सरकार ने पहले से ही फिल्म इंडस्ट्री को राज्य में उद्योग का दर्जा दे रखा है।

अवनीश कुमार अवस्थी ने कहा, पूर्व में नोएडा फिल्म सिटी के अनुभवों से बचने के लिए इस परियोजना पर कुछ अलग ढंग से काम किया जाएगा। जेवर फिल्म सिटी में केवल उन्हीं उद्यमियों को जमीन दी जाएगी, जो यहां काम करने के इच्छुक हैं। निवेश करके मुनाफा हासिल करने की प्रवृत्ति रखने वाले लोगों को तवज्जो नहीं दी जाएगी। यमुना प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि इस प्रवृत्ति से बचने के लिए प्राधिकरण ने आवंटन नीति में बड़ा बदलाव किया है। दो शर्तें अनिवार्य रूप से लागू कर दी गई हैं। आवंटन लेने के बाद 5 साल में भूखंड पर इकाई स्थापित करनी होगी। ऐसा नहीं करने वाले आवंटी से जमीन वापस ले ली जाएगी। उसकी ओर से जमा की गई धनराशि भी जब्त हो जाएगी। आवंटन के बाद 10 वर्षों तक भूखंड की खरीद-फरोख्त पर पूरी तरह पाबंदी रहेगी। प्राधिकरण आवंटित भूमि बेचने की इजाजत नहीं देगा।

अधिकारियों ने कहा, जेवर फिल्म सिटी में अंतरराष्ट्रीय स्तर की सुविधाएं उद्यमियों को उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसे देश की सबसे खूबसूरत फिल्म सिटी बनाया जाएगा। अत्याधुनिक तकनीक और सेवाओं की मौजूदगी के लिए सरकार हर संभव प्रयास करेगी। फिल्म सिटी में आवासीय, वाणिज्यिक औद्योगिक और संस्थागत गतिविधियों को मंजूरी दी जाएगी। फिल्म निर्माण, फिल्म मार्केटिंग, एक्टिंग और फिल्म उद्योग से जुड़ी तमाम जरूरतों को पूरा किया जाएगा। यहां फिल्म यूनिवर्सिटी और इंस्टिट्यूट की स्थापना करने के लिए भी जमीन का आवंटन किया जाएगा। राष्ट्रीय और राज्य स्तर के फिल्म कलाकारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रोत्साहन नीति की घोषणा भी कर सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.