जेवर एयरपोर्ट का हर काम प्राथमिकता से पूरा करें, तभी 2023 में उड़ेंगे विमान, जानिए अफसरों से किसने कही यह ख़ास बात

जेवर एयरपोर्ट का हर काम प्राथमिकता से पूरा करें, तभी 2023 में उड़ेंगे विमान, जानिए अफसरों से किसने कही यह ख़ास बात

जेवर एयरपोर्ट का हर काम प्राथमिकता से पूरा करें, तभी 2023 में उड़ेंगे विमान, जानिए अफसरों से किसने कही यह ख़ास बात

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

जेवर में प्रस्तावित नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) से जुड़ी प्रगति की समीक्षा शासन ने की है। इसके लिए ऑनलाइन मीटिंग की गई है। इस बैठक में एयरपोर्ट का मास्टर प्लान जमा करने, उसको स्वीकृत करने, स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट करने और एयरपोर्ट को जमीन देकर प्रभावित हुए परिवारों को शिफ्ट करने जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई है। लखनऊ से नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने नियाल के अफसरों से कहा कि सभी काम तय समय पर पूरे करें, तभी नवंबर 2023 तक जेवर से उड़ान शुरू हो सकेंगी। 

जेवर एयरपोर्ट परियोजना को लेकर शुक्रवार को ऑनलाइन समीक्षा बैठक हुई। बैठक में नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, नियाल के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह, गौतमबुद्ध नगर के डीएम सुहास एलवाई और एयरपोर्ट के नोडल अधिकारी शैलेंद्र भाटिया समेत तमाम अफसर शामिल हुए। बैठक में जेवर एयरपोर्ट को लेकर अब तक हुए कामों पर चर्चा हुई। इसके अलावा आगामी कार्यों को लेकर मंथन किया गया है। इन कामों की डेड लाइन पूछी गई और उनको समय पर पूरा कराने के लिए कहा गया है। नियाल (नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) के सीईओ ने एसपी गोयल को भरोसा दिलाया कि सभी काम समय पर पूरा कर लिए जाएंगे।

प्राथमिकता से पूरे करें एयरपोर्ट परियोजना के काम: एसपी गोयल

बैठक में बताया गया कि ज्यूरिख इंटरनेशनल एयरपोर्ट एजी की ओर से गठित एसपीवी (Special Purpose Vehicle) यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (Yamuna International Airport Limited) को 60 दिन में मास्टर प्लान जमा करना है। इसके अलावा इस मास्टर प्लान को 120 दिन में स्वीकृत करने का प्रावधान है। अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने कहा कि यह काम समय पर पूरा हो, इसके लिए पहले से कार्ययोजना बना ली जाए। नियाल के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि 180 दिन के भीतर एसपीवी के साथ स्टेट सपोर्ट एग्रीमेंट होना है। यह काम मास्टर प्लान के बाद किया जाएगा। इस काम को भी प्राथमिकता से पूरा करने के लिए कहा गया।

टाउनशिप में 31 मई, 2021 तक सारे विकास कार्य पूरे होंगे

अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल ने परियोजना के प्रभावित परिवारों को बसाने के लिए चल रही कार्रवाई के बारे में जानकारी ली। डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि प्रभावित परिवारों को जेवर बांगर में बनाई जा रही सुविधा सम्पन्न टाउनशिप में बसाया जाना है। इसके लिए 100 करोड़ रुपये से अधिक लागत के विकास कार्य पहली दिसंबर से शुरू कर दिए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया अंतिम चरण में है। उन्होंने बताया कि 31 मई तक इन कामों को पूरा कर लिया जाएगा। इनकी निगरानी के लिए हर महीने अलग से एक बैठक भी होगी।

27 नवंबर को तीन रनवे की फिजबिलिटी रिपोर्ट पर मुहर लगेगी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर के तीन और रनवे की तकनीकी-आर्थिक फिजबिलिटी रिपोर्ट (टीईएफआर) तैयार हो गई है। इस रिपोर्ट को सलाहकार कंपनी पीडब्ल्यूएसी ने तैयार किया है। इस रिपोर्ट पर मुहर लगाने के लिए इसके प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग एंड इंप्लीमेंटेशन कमेटी (पीएमआईसी) में रखा जाएगा। यह बैठक 27 नवंबर को लखनऊ में होगी। इस कमेटी के अध्यक्ष प्रदेश के मुख्य सचिव आरके तिवारी हैं। टीईएफआर पर मुहर लगने के बाद आगामी कार्रवाई शुरू की जाएगी। डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि पीएमआईसी की बैठक 27 नवंबर को लखनऊ में होगी। इसमें टीईएफआर रखी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.