पिक्चर गैलरी में वीर सावरकर की तस्वीर पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति, कहा- भाजपा अपने कार्यालय में लगाए फोटो

यूपी विधान परिषद : पिक्चर गैलरी में वीर सावरकर की तस्वीर पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति, कहा- भाजपा अपने कार्यालय में लगाए फोटो

पिक्चर गैलरी में वीर सावरकर की तस्वीर पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति, कहा- भाजपा अपने कार्यालय में लगाए फोटो

Google Image | वीर सावरकर

वीर सावरकर को लेकर कांग्रेस एक बार फिर भाजपा पर हमलावर मूड में है। उत्तर प्रदेश विधान परिषद में कांग्रेस पार्टी के नेता दीपक सिंह ने सभापति रमेश यादव को एक चिट्ठी लिखकर वीर सावरकर के बारे में पार्टी की मांग से अवगत कराया है। सभापति को लिखी चिट्ठी में दीपक सिंह ने वीर सावरकर का चित्र विधान परिषद में लगाए जाने पर कड़ी आपत्ति जताई है। उन्होंने कहा है कि सावरकर देश विरोधी गतिविधियों में शामिल थे। उनकी जगह विधान परिषद नहीं, बल्कि भारतीय जनता पार्टी का कार्यालय है। 

बताते चलें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को उत्तर प्रदेश विधान परिषद में पिक्चर गैलरी का अनावरण किया था। दरअसल विधान परिषद का सुंदरीकरण किया गया है और वहां पिक्चर गैलरी बनाई गई है। इस गैलरी में तमाम स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिकारियों और राजनेताओं की तस्वीरें लगाई गई हैं। इसमें वीर सावरकर की तस्वीर भी लगी हुई है। कांग्रेस को इसी तस्वीर पर आपत्ति है। कांग्रेस से विधान परिषद सदस्य दीपक सिंह ने मंगलवार को इस संबंध में सभापति को चिट्ठी लिखी। दीपक सिंह ने कहा कि, “स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिकारियों के बीच सावरकर का चित्र लगाना स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और महापुरुषों का अपमान है। 

कांग्रेस नेता ने आगे लिखा है, “वीर सावरकर ने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की आजाद हिन्द फौज के खिलाफ अंग्रेजों से मिलकर युद्ध किया। अपने समर्थकों को अंग्रेजी सेना में भर्ती करा कर नेता जी सुभाष चंद्र बोस के खिलाफ युद्ध में अंग्रेजों की मदद की। अंग्रेजों की बांटो और राज करो नीति में हिंदू-मुस्लिम के बीच लड़ाई करवाकर अंग्रेजों की मदद की। मोहम्मद अली जिन्ना ने दो राष्ट्र की बात की, तो सावरकर जी ने भी अपने अहमदाबाद के अधिवेशन में दो राष्ट्र की बात की।” उत्तर प्रदेश विधान परिषद के सभापति रमेश यादव और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को विधान परिषद के सौंदर्यीकरण कार्यों का लोकार्पण और फोटो गैलरी का उद्घाटन किया था। 

साथ ही परिषद के वर्तमान सदस्यों की पट्टिका का अनावरण भी किया गया था। योगी ने मंगलवार को कहा था कि महामना पंडित मदन मोहन मालवीय, पूर्व मुख्यमंत्री पंडित गोविंद बल्लभ पंत, पूर्व मुख्यमंत्री डॉक्टर सम्पूर्णानन्द, सर तेज बहादुर सप्रू, प्रख्यात कवयित्री महादेवी वर्मा आदि का इस सदन से जुड़ाव रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा था, “विधान परिषद में लोकार्पित फोटो गैलरी हम सबको प्रेरणा प्रदान करेगी। पिक्चर गैलरी में सावरकर की तस्वीर को देखकर उन्होंने कहा कि सावरकर जी का व्यक्तित्व हर भारतवासी को युगों तक प्रेरणा देता रहेगा।”

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.