बदलता नोएडा : इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स का निर्माण अगले सप्ताह शुरू होगा, 10 लाख रुपये में दिसंबर से मिलेगी मेंबरशिप, ये सुविधाएं होंगी

बदलता नोएडा : इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स का निर्माण अगले सप्ताह शुरू होगा, 10 लाख रुपये में दिसंबर से मिलेगी मेंबरशिप, ये सुविधाएं होंगी

बदलता नोएडा : इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स का निर्माण अगले सप्ताह शुरू होगा, 10 लाख रुपये में दिसंबर से मिलेगी मेंबरशिप, ये सुविधाएं होंगी

Tricity Today | Noida

शहर के सेक्टर-151ए में बनने वाले नोएडा इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स (Noida International Golf Course) का काम अगले सप्ताह से शुरू हो जाएगा। गोल्फ कोर्स को बनाने के लिए कंपनी का चयन कर लिया गया है। काम शुरू होने पर यह करीब 15 महीने में बनकर तैयार हो जाएगा। बड़ी बात ये है कि अगले महीने (दिसंबर) में इस गोल्फ कोर्स के लिए मेंबरशिप मिलने लगेंगी। यह गोल्फ कोर्स देश के सबसे बेहतर गोल्फ कोर्स में से एक होगा। इस पर आने वाला पूरा खर्च नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) उठाएगी।

सेक्टर-151ए में बनने वाला नोएडा इंटरनेशनल गोल्फ कोर्स अंतर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से तैयार किया जाएगा। इसके परिसर में बनने वाले दो बैक्वेंट हॉल की क्षमता करीब 4,800 लोगों के लिए होगी। यह देश के गोल्फ कोर्स परिसर में अधिक क्षमता वाले बैक्वेंट हॉल में से एक होगा। नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु माहेश्वरी ने करीब एक साल पहले सेक्टर-151ए में शहर का दूसरा गोल्फ कोर्स बनाने का निर्णय लिया था। अधिकारियों ने बताया कि गोल्फ कोर्स का डिजाइन करीब दो महीने पहले बनकर तैयार हो गया था। इसके बाद टेंडर जारी किए गए। अब कंपनी का चयन कर लिया गया है। 

नोएडा प्राधिकरण के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने बताया कि गोल्फ कोर्स बनाने का टेंडर मंगला अमित बिल्डर्स प्राइवेट लिमिटेड को दिया गया है। अगले सप्ताह तक गोल्फ कोर्स का काम शुरू करा दिया जाएगा। यह गोल्फ कोर्स अंतर्राष्ट्रीय मानकों के हिसाब से 18 होल और 7 हजार यार्ड का होगा। प्रैक्टिस के लिए अलग हॉल होंगे। सबसे खास बात यह है कि गोल्फ कोर्स परिसर में ओपन में 4 हजार और कवर्ड के रूप में 800 लोगों की क्षमता का बैक्वेंट हॉल होगा। यानी कि किसी कार्यक्रम में एक साथ इतने लोग एकत्र हो सकेंगे। आपको बता दें कि शहर के सेक्टर-38 में गोल्फ कोर्स है। यह नोएडा प्राधिकरण ने ही बनवाया था। इसमें भी अंतर्राष्टीय स्तर के मैच हो चुके हैं।
अगले 

दिसंबर में एक हजार लोगों के लिए मेंबरशिप खुलेगी : शुरूआत में इस गोल्फ कोर्स के लिए 1000 लोगों के लिए सदस्यता खोली जाएगी। आम लोगों के लिए 10 लाख रुपये और सरकारी अधिकारियों के लिए 3 लाख प्लस जीएसटी मेमबरशिप फीस होगी। इसी के साथ ही इसकी बेवसाइट भी शुरू कर दी जाएगी। सीईओ के कहने पर अभी इसमें कुछ बदलाव किए जा रहे हैं। वेबसाइट के जरिए लोग इससे जुड़ी हर जानकारी ले सकेंगे।

कॉन्फ्रेंस हॉल से लेकर स्वीमिंग पुल तक मिलेंगे : अधिकारियों ने बताया कि गोल्फ कोर्स परिसर में खान-पान के लिए रेस्टोरेंट की सुविधा होगी। ठहरने के लिए शूटस होंगे। बैठक के लिए कान्फ्रेंस हॉल होगा। इसमें कंपनियों के सीईओ स्तर की बैठक हुआ करेंगी। इसके अलावा जिम और स्वीमिंग पुल आदि की भी सुविधा होगी। इनके जरिए प्राधिकरण अपनी आय बढ़ाएगा।

यह गोल्फ कोर्स 112 करोड़ की लागत से तैयार होगा : अधिकारियों ने बताया कि इसको बनाने में 112 करोड़ और 16 लाख रूपये का खर्चा आएगा। इसमें 79 करोड़ 7 लाख सिविल के कामकाज पर, 12 करोड़ 77 लाख उद्यान के कामकाज पर और 20 करोड़ 32 लाख बिजली से संबंधित काम पर खर्च किए जाएंगे।

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से दूरी केवल 30 किलोमीटर : सेक्टर-151ए को यूपी का बैंचमार्क बनाने की योजना है। यहां से करीब 30 किलोमीटर दूरी पर जेवर एयरपोर्ट बन रहा है।  इसके पास सेक्टर-150 में करीब 10 बड़े बिल्डरों के ग्रुप हाउसिंग प्रॉजेक्ट निर्माणाधीन हैं। सेक्टर-152, 153 व 154 भी ग्रुप हाउसिंग के रूप में विकसित होगा। सेक्टर-153 को संस्थागत सेक्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके अलावा यहीं के सेक्टर 155, 156, 157, 158, 169 को औद्योगिक सेक्टर के रूप में विकसित किया जाएगा।

इसके पास हैलीपोर्ट और एडवेंचर स्पोर्टस सिटी हैं : गोल्फ कोर्स के पास ही पीपीपी मॉडल पर करीब 10 एकड़ क्षेत्रफल में हैलीपोर्ट बनाया जाएगा। यहां से एक साथ आठ हेलीकॉप्टर उड़ान भर सकेंगे। चोखी ढाणी की तर्ज पर एडवेंचर स्पोर्ट्स सिटी भी बनाई जाएगी। अधिकारियों का दावा है कि इससे यह टूरिस्ट के लिए आकर्षण का केंद्र बन जाएगा। अभी हैलीपोर्ट जबकि दूसरे चरण में एडवेंचर स्पोर्ट्स सिटी बनाई जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.