नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बढ़ते अपराध को नियंत्रित करें, शहर के लोगों ने पुलिस कमिश्नर को कई सुझाव दिए

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बढ़ते अपराध को नियंत्रित करें, शहर के लोगों ने पुलिस कमिश्नर को कई सुझाव दिए

नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बढ़ते अपराध को नियंत्रित करें, शहर के लोगों ने पुलिस कमिश्नर को कई सुझाव दिए

Tricity Today | नोएडा, ग्रेटर नोएडा में बढ़ते अपराध को नियंत्रित करें, शहर के लोगों ने पुलिस कमिश्नर को कई सुझाव दिए

गौतमबुद्ध नगर में बढ़ते अपराध से चिंतित नोएडा और ग्रेटर नोएडा के निवासियों ने सोमवार को पुलिस कमिश्नर से कुछ मांग की हैं। लोगों ने जिले में पुलिस की गश्त बढ़ाने और अधिक पुलिस कर्मियों की मांग की है। नोएडा के सेक्टर-62 में रहने वाले अक्षय कालरा की हत्या के विरोध में एक ऑनलाइन बैठक बुलाई गई। गुरुवार की रात को अक्षय कालरा पर कार लुटेरों ने हमला किया था। कॉलेज के 24 वर्षीय छात्र ने शुक्रवार रात को दम तोड़ दिया और अभी तक दोषियों का कोई पता नहीं चल पाया है।

इस बैठक में शामिल प्रतिभागियों में डिस्ट्रिक्ट डेवलपमेंट रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन (DDRWA), फेडरेशन ऑफ नोएडा रेजिडेंट्स वेलफेयर असोसिएशंस (FONRWA), नोएडा विलेज रेजिडेंट्स एसोसिएशन (NOVRA) और प्रोग्रेसिव कम्युनिटी फाउंडेशन (PFA) के अलावा विभिन्न रेजिडेंट वेलफेयर असोसिएशंस (RWAs) के प्रेसिडेंट शामिल थे।

प्रतिभागियों ने कालरा के हत्यारों की शीघ्र गिरफ्तारी की मांग की और DDRWA ने एक बयान जारी करके जिले में कानून-व्यवस्था की स्थिति पर भी चिंता व्यक्त की। चर्चा के दौरान यह पाया गया कि देश और शहर COVID-19 महामारी के कारण आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। जिसके परिणामस्वरूप कई लोग अपनी नौकरी खो चुके हैं। लोगों को घर और कार के लिए ऋण पर ईएमआई का सामना करना पड़ रहा है और कर रहे हैं। कुछ लोग आत्महत्या जैसे अपराध की ओर भी बढ़ रहे हैं।

ऑनलाइन मीटिंग में शामिल प्रतिनिधियों ने कहा, "इन दिनों जिले में अपराध का ग्राफ बढ़ रहा है। इन पर लगाम लगाना जरूरी है। जिले में कमिश्नरेट पुलिस व्यवस्था लागू होने के बाद भी इस तरह की घटनाएं कम नहीं हो रही हैं। यह बहुत चिंता की बात है। निवासियों के संघों और निकायों ने पुलिस से अपराधों को रोकने के लिए सतर्कता बरतने का आग्रह किया है। कुछ उपाय भी सुझाए हैं, जो आपराधिक गतिविधियों की जांच में सहायक हो सकते हैं, जैसे किरायेदारों के लिए पुलिस सत्यापन अनिवार्य किया जाए।

बयान के अनुसार, "लोगों को विभिन्न अपराधों और उनके लिए दी जाने वाली सजा के बारे में जागरूक किया जाना चाहिए। इसे जिले के विभिन्न स्थानों पर प्रचारित किया जाना चाहिए। पुलिस को आरडब्ल्यूए के साथ बैठकों को फिर से शुरू करना चाहिए।" इसमें कहा गया है कि पुलिस की गश्त बढ़ाई जानी चाहिए और पुलिस विभाग की जिम्मेदारी तय की जानी चाहिए। पुलिस चौकियों को भी बढ़ाना चाहिए।

इस बैठक में कहा गया, "घरेलू मदद, बागवान और ड्राइवर आदि के पुलिस सत्यापन पर जोर दिया जाना चाहिए। सेक्टरों में सड़क किनारे विक्रेताओं को भी पुलिस सत्यापित और पंजीकृत करे। इसी तरह का सत्यापन जिले के गांवों में किरायेदारों के लिए किया जाना चाहिए। निवासी निकायों ने सप्ताह के दिनों में आवासीय क्षेत्रों में स्क्रैप डीलरों को प्रवेश की अनुमति नहीं देने और केवल सप्ताहांत पर अनुमति देने पर जोर दिया है।

उन्होंने अतीत में डकैतियों में कुछ स्क्रैप डीलरों के लिंक का हवाला दिया। कहा कि आरोपी दिन के दौरान सोसायटी में घूमकर रेकी करते हैं। रात में अपराधियों की मदद करते पाए जाते हैं। उन्होंने जिले के प्रत्येक चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की भी मांग की, ताकि आपराधिक घटनाओं को पकड़ा जा सके। आरोपी व्यक्तियों को आसानी से ट्रैक किया जा सके।

इस अवसर पर जॉइंट कमिश्नर लव कुमार ने सभी को आश्वासन देते हुए कहा कि कोरोना के कारण बहुत सी चीजें ट्रेक से बाहर हुई हैं। जिसके कारण स्ट्रीट क्राइम बढ़ा है। पेट्रोलिंग की पुनः समीक्षा कर उसको दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले में पांच नए थानों का प्रस्ताव भेजा गया है और प्राधिकरण से जमीन की बात चल रही है। 

एडिशनल एसपी रणविजय सिंह ने कहा कि नोएडा सेफ सिटी प्रोजेक्ट के लिए पत्र गया हुआ है। जिसमें 180 करोड़ रुपये निर्भया फण्ड से मिलेंगे। जिसमें ग्रह मंत्रालय से साठ प्रतिशत अनुदान और चालीस प्रतिशत राज्य सरकार से मिल जाएगा। तो उससे सभी जगह सीसीटीवी कैमरे एवं अन्य सुरक्षा व्यवस्था हो सकेंगी। आर डबल्यू ए के साथ समय-समय पर बैठक आयोजित की जाएगी।  

बैठक में फोनरवा के संस्थापक अध्यक्ष सुशील अग्रवाल, डीडी आरडबल्यूए के महासचिव शेर सिंह भाटी, ए एन धवन, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राजेन्द्र शुक्ला, उपाध्यक्ष संजीव कुमार, मीडिया प्रभारी राघवेंद्र दुबे, एडवाइजर राजीव जी, इलम सिंह नगर, अनिल खन्ना,एसपी चौहान,  रंजन तोमर, अमित गुप्ता जी, अनीता सिंह जी,जितेंद्र भाटी, ममता तिवारी, महिपाल सिंह, बीबी बलेचा, आलोक सिंह, एक्टिव सिटीजन ग्रुप ग्रेटर नोएडा, गुहा जी, अनीता सिंह, अंजलि सचदेवा,आरसी गुप्ता,विमल शर्मा,सुखदेव शर्मा, शिवमोहन भारद्वाज, देविंदर जी, रजत खन्ना, एमएस बिष्ट, अतेंद्र चौहान, रणपाल अवाना, सहित तमाम आरडबल्यूए और सामाजिक संस्थाओं के लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.