गौतमबुद्ध नगर: मई में तेजी से स्वस्थ हो रहे हैं कोरोना संक्रमित मरीज

Updated May 17, 2020 16:18:06 IST | Mayank Tawer

एक और मई के महीने में मार्च और अप्रैल के मुकाबले कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है, संक्रमण की दर भी पहले दोनों महीनों...

Photo Credit:  Tricity Today
Noida
Key Highlights
गौतमबुद्ध नगर के तीन कोविड-19 अस्पताल में हो रहा इलाज, गंभीर रोग से पीड़ित भी स्वस्थ हो चुके 
मई के 15 दिनों में 48 प्रतिशत मरीज इलाज के बाद स्वस्थ हो चुके हैं

एक और मई के महीने में मार्च और अप्रैल के मुकाबले कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी है, संक्रमण की दर भी पहले दोनों महीनों के मुकाबले कहीं ज्यादा है तो दूसरी ओर इस महीने स्वस्थ होने वाले मरीजों की दर भी अच्छी खासी है। बड़ी बात यह है कि शुरुआती 15 दिनों में बीमार पड़ने वाले लोगों में से भी बड़ी संख्या में मरीज ठीक होकर अपने घर पहुंच गए हैं। इससे गौतम बुद्ध नगर के स्वास्थ विभाग और जिला प्रशासन ने राहत की सांस ली है।

कोरोना संक्रमण के मरीज बढ़ने और पांच लोगों की इस बीमारी से मौत के बावजूद मई के पहले 15 दिनों में ही 48 प्रतिशत मरीज ठीक हो चुके हैं। यह मरीजों के साथ ही स्वास्थ्य विभाग के लिए भी बड़ी राहत की बात है। बड़ी बात ये कि इसी महीने बीमार पड़ने वालों में से एक दिन में 15 मरीज स्वस्थ होकर घर पहुंच गए हैं।

जिले के तीन कोविड-19 अस्पतालों से 15 मई तक 169 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। इनमें से मई महीने में 81 मरीज ठीक हुए, जो कुल मरीजों का 48 प्रतिशत है। अप्रैल महीने तक 88 मरीज स्वस्थ होकर घर जा चुके थे। इसमें चार मरीज मार्च में स्वस्थ हुए थे। ऐसे में अप्रैल महीने में स्वस्थ होने वाले 84 मरीज थे। वहीं, मई के पहले 15 दिनों में ही 81 मरीज स्वस्थ हुए हैं।

इसी दर से मरीज स्वस्थ होते रहे तो पूरे महीने में 150 से अधिक मरीजों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी दी जा सकती है। इस महीने स्वास्थ्य विभाग के लिए मरीजों के स्वस्थ होकर घर पहुंचना राहत भरा है, क्योंकि मई में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ी है। 242 मरीजों में 104 मरीज मई 15 दिन के हैं।

गौतमबुद्ध नगर के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. दीपक ओहरी ने बताया कि महीने की शुरुआत में थोड़े मरीज बढ़े हैं, लेकिन मरीज लगातार स्वस्थ्य भी हो रहे हैं। संक्रमण के फैलाव को रोकने के लिए हमारा प्रयास जारी है। इस महीने कोरोना के संक्रमण से पीड़ित चार गर्भवती महिलाओं के प्रसव कराने के साथ ही उन्हें स्वस्थ कर घर भेज दिया गया है। इनके अलावा मधुमेह, हाइपरटेंशन से पीड़ित मरीजों का भी सफल इलाज किया गया। किडनी की बीमारी से पीड़ित महिला भी स्वस्थ हो चुकी हैं। वह डायलिसिस पर थीं। इनके अलावा कैंसर जैसी गंभीर मरीजों का भी इलाज चल रहा है। सेक्टर-30 स्थित शिशु अस्पताल में 15 वर्षीय किशोरी ब्लड कैंसर से पीड़ित है। उसका भी कोरोना संक्रमण का इलाज चल रहा है।
 
पिछले तीन दिनों में मरीजों की संख्या कम हुई है। 12 से 15 मई के बीच 18 मरीजों की पुष्टि की गई है यानि प्रतिदिन करीब चार मरीज मिले हैं। इससे पहले प्रतिदिन मरीजों की संख्या करीब आठ थी। भविष्य में भी कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ सकते हैं, क्योंकि संदिग्ध मरीजों की जांच की संख्या बढ़ा दी गई है।

Corona infected patients in Gautam Budh Nagar, Noida News, Greater Noida News, Noida, Greater Noida, COVID-19 Hospital Gautam Buddh Nagar, CORONAVIRUS Update in Noida, GIMS, Sharda Hospital,