नोएडा मे पति-पत्नी और ग्रेटर नोएडा में युवक कोरोना वायरस से संक्रमित

Updated Mar 25, 2020 07:55:01 IST | Rakesh Tyagi

नोएडा के सेक्टर-137 निवासी पति-पत्नी और ग्रेटर नोएडा के जीटा वन सेक्टर का एक युवक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को तीनों की जांच रिपोर्ट आई हैं। सभी को ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है। सेक्टर-137 और जीटा वन की दोनों सोसाइटी को तीन...

नोएडा मे पति-पत्नी और ग्रेटर नोएडा में युवक कोरोना वायरस से संक्रमित
Photo Credit:  Tricity Today
प्रतीकात्मक फोटो

नोएडा के सेक्टर-137 निवासी पति-पत्नी और ग्रेटर नोएडा के जीटा वन सेक्टर का एक युवक कोरोना से संक्रमित पाए गए हैं। मंगलवार को तीनों की जांच रिपोर्ट आई हैं। सभी को ग्रेटर नोएडा स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया है। सेक्टर-137 और जीटा वन की दोनों सोसाइटी को तीन दिनों के लिए सील कर दिया गया है। इन मरीजों के संपर्क में आए लोगों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे गए हैं। अब तक जिले में COVID-19 से 11 लोग पीड़ित हो चुके हैं। जो उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक हैं। दोनों सोसाइटियों को संक्रमणमुक्त करने के बाद खोला जाएगा।

सेक्टर-137 निवासी महिला दिल्ली की एक कंपनी में काम करती हैं। यहां लंदन से एक ऑडिटर काम के लिए आया था। इसी व्यक्ति के संपर्क मे आने से महिला में बीमारी का कारण बताया जा रहा है। पत्नी के बाद पति भी इस वायरस संक्रमित हुआ। वहीं, ग्रेटर नोएडा के सेक्टर जीटा वन की एक सोसाइटी का निवासी युवक वेस्ट अफ्रीका से वापस आया था। वहीं से वह संक्रमित हुआ। तीनों मरीजों के नमूने दो दिन पहले लिए गए थे। इनके संपर्क में आए लोगों के नमूने भी जांच के लिए भेजे गए हैं। 

तीनों मरीजों से संपर्क में रहने वाले और अन्य लोगों के 38 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अनुराग भार्गव ने बताया कि तीनों मरीजों को कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि के बाद जिम्स में भर्ती करा दिया गया है। पति-पत्नी के मामले में सामुदायिक संक्रमण जैसी कोई बात नहीं है। बल्कि लंदन के व्यक्ति के साथ काम करते वक्त महिला संक्रमित हुई। 

जिले के 31 लोगों में नहीं मिला वायरस का संक्रमण
जिले के 31 लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं मिला। मंगलवार को 34 जांच रिपोर्ट आई हैं। इसमें से 31 निगेटिव थीं। 1717 लोग अब भी निगरानी में रखे गए हैं। अब 93 लोगों की जांच रिपोर्ट का इंतजार स्वास्थ्य विभाग को है। कोरोना प्रभावित देशों से आए 392 लोग 28 दिनों की कोरेंटाइन अवधि पूरी कर चुके हैं। इसके बाद उन्हें कोरोना फ्री बताया गया है।

अस्पताल और कोरेंटाइन में 141 लोग भर्ती
जिले के विभिन्न अस्पतालों और कोरेंटाइन वार्डस में 141 लोगों को भर्ती किया गया है। जीबीयू हॉस्टल में 49, शिशु अस्पताल में तीन, सेक्टर-39 स्थित जिला अस्पताल कोरेंटाइन में 86 और जिम्स में 10 लोग हैं। पॉजिटिव मरीजों के संपर्क में आए 1017 लोग डॉक्टरों की देखरेख में हैं। इनमें से कई लोगों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

COVID-19, Coronavirus, Greater Noida, Noida, GIMS Greater Noida, Isolation, Quarantine ward, Lockdown