बड़ी खबर : नोएडा में होगी कोविड-19 वैक्सीन की जांच, राष्ट्रीय जैविक संस्थान को सौंपी गई जिम्मेदारी

बड़ी खबर : नोएडा में होगी कोविड-19 वैक्सीन की जांच, राष्ट्रीय जैविक संस्थान को सौंपी गई जिम्मेदारी

बड़ी खबर : नोएडा में होगी कोविड-19 वैक्सीन की जांच, राष्ट्रीय जैविक संस्थान को सौंपी गई जिम्मेदारी

Google Image | राष्ट्रीय जैविक संस्थान, नोएडा

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाला नोएडा का राष्ट्रीय जैविक संस्थान (NIB) कोविड-19 के टीके की जांच करेगा। यह संस्थान अतिरिक्त केंद्र के तौर पर काम करेगा। इस बारे में मंगलवार को एक राजपत्रित अधिसूचना जारी की गयी है। यह संस्थान नोएडा में है। वर्तमान में सभी तरह के टीकों का परीक्षण केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (सीडीएल) कसौली में होता है।
    
एक अधिकारी ने बताया कि कोविड-19 टीके की परीक्षण प्रक्रिया में तेजी लाने और टीका उपलब्ध हो जाने पर इसकी आपूर्ति बाधित नहीं हो, इस वजह से यह कदम उठाया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है कि महामारी के कारण पैदा आपात स्थिति से निपटने के लिए कोविड-19 का उपयुक्त टीका उपलब्ध कराना जरूरी है। इसलिए जनहित में यह आवश्यक है कि संक्रमण की रोकथाम के लिए टीका के जांच के काम में तेजी लायी जाए। यह अधिसूचना 30 नवंबर 2021 तक के लिए प्रभावी रहेगी।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि COVID-19 वैक्सीन की आपूर्ति प्रभावित नहीं हो और यह जनता के लिए उपलब्ध रहे, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को राष्ट्रीय जीव विज्ञान संस्थान को निर्देश दिया है। "ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट, 1940 की धारा 33-पी, और ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स रूल्स, 1945 के नियम 3 की शक्तियों के तहत केंद्र सरकार ने यह आदेश जारी किया है। अधिसूचना में कहा गया है कि एनआईबी नोएडा अपने मौजूदा कार्यों के अलावा केंद्रीय ड्रग्स प्रयोगशाला के कार्य करते हुए COVID-19 वैक्सीन की जांच करेगा।

आपको बता दें कि एनआईबी नोएड 1992 में स्थापित किया गया था। यह स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक सर्वोच्च स्वायत्त संस्थान है। संस्थान इंसुलिन, एरिथ्रोपोइटिन, रक्त उत्पादों और नैदानिक ​​किट जैसे जैविकों की गुणवत्ता नियंत्रण का प्राथमिक वैधानिक कार्य कर रहा है। वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के कसौली में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला सभी प्रकार के टीका परीक्षण करती है। कोरोना संक्रमण की जांच में भी एनआईबी पिछले सात महीनों से बड़ी भूमिका का निर्वाह कर रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.