प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन से रवाना करने के लिए दादरी और दनकौर स्टेशन तैयार, सोशल डिस्टेंशिंग पर रहेगा जोर

प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन से रवाना करने के लिए दादरी और दनकौर स्टेशन तैयार, सोशल डिस्टेंशिंग पर रहेगा जोर

प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन से रवाना करने के लिए दादरी और दनकौर स्टेशन तैयार, सोशल डिस्टेंशिंग पर रहेगा जोर

Tricity Today | प्रवासी श्रमिकों को ट्रेन से रवाना करने के लिए दादरी और दनकौर स्टेशन तैयार

गौतम बुद्ध नगर में निवास कर रहे बिहार के प्रवासी मजदूरों को 4 विशेष ट्रेन शनिवार को लेकर रवाना होंगी। दो ट्रेन दादरी और दो ट्रेन दनकौर रेलवे स्टेशन से बिहार भेजी जाएंगी। दोनों रेलवे स्टेशन पर गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन, पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने पुख्ता इंतजाम किए हैं। श्रमिकों को धूप से बचाने के लिए शामियाने लगाए गए हैं। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करवाने के लिए बैरिकेडिंग की गई है। मजदूरों को मास्क, पानी और खाना देने का भी इंतजाम किया गया है। 

जिला प्रशासन और पुलिस ने इस व्यवस्था में एडीएम, एसडीएम, डीसीपी और एसीपी स्तर के अधिकारियों को लगाया है। शनिवार की सुबह 11:00 बजे बिहार के औरंगाबाद जिले के लिए पहली ट्रेन रवाना की जाएगी। इसके लिए पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी सुबह 8:00 बजे से ही जुट जाएंगे।

गौतम बुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि बिहार के प्रवासी श्रमिकों को उनके घर वापस भेजने के लिए 4 विशेष ट्रेन का इंतजाम किया गया है। यह ट्रेन 16 मई यानी शनिवार को ग्रेटर नोएडा से रवाना होंगी। दो ट्रेन दादरी रेलवे स्टेशन से जाएंगी। इसी तरह दो ट्रेन दनकौर रेलवे स्टेशन से जाएंगी। जिन श्रमिकों ने जनसुनवाई पोर्टल पर पंजीकरण किया था और उन्हें ट्रेन से यात्रा करने का एसएमएस मिल चुका है, उन्हें ही ट्रेन में चढ़ने दिया जाएगा। 

डीएम ने बताया कि श्रमिकों को पूर्व से निर्धारित किए गए स्थानों से बसों द्वारा रेलवे स्टेशन ले जाया जाएगा। इसके लिए भी एसएमएस भेज कर जानकारी दी जाएगी। रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर यह एसएमएस मिलेंगे। एसएमएस ही बस और ट्रेन में यात्रा करने के लिए टिकट माना जाएगा। जिस व्यक्ति को एसएमएस मिलेगा, वही यात्रा करने के लिए अधिकृत होगा। जिसे अभी एसएमएस नहीं मिला है, उसे आने वाले दिनों में इसके लिए इंतजार करना पड़ेगा।

जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने स्पष्ट किया कि गौतम बुद्ध नगर से शुक्रवार को कोई भी ट्रेन मजदूरों को लेकर नहीं जाएगी। चार विशेष ट्रेन शनिवार को ही रवाना की जाएंगी। गौतम बुद्ध नगर जिले में रह रहे उत्तर प्रदेश के अन्य जिलों के श्रमिकों को भी जल्द ही उनके घर भेजा जाएगा। ऐसे श्रमिक जो गौतम बुद्ध नगर में रह रहे हैं और वह बिहार के अलावा अन्य राज्यों के मूल निवासी हैं और अपने घर जाना चाहते हैं, उन्हें भेजने के लिए भी व्यवस्था की जा रही है। 

जिलाधिकारी ने कहा कि जिन श्रमिकों ने अभी तक अपने घर जाने के लिए पंजीकरण नहीं किया है, वह जनसुनवाई पोर्टल पर जाकर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

शनिवार को कहां से कहां के लिए रवाना होंगी ट्रेन

  • शनिवार की सुबह 11:00 बजे दादरी रेलवे स्टेशन से पहली ट्रेन औरंगाबाद के लिए रवाना होगी।
  • दूसरी ट्रेन दोपहर 12:00 बजे दनकौर रेलवे स्टेशन से बक्सर के लिए रवाना की जाएगी।
  • तीसरी ट्रेन दादरी रेलवे स्टेशन से दोपहर बाद 3:00 बजे सासाराम रोहतास के लिए निकलेगी।
  • शनिवार को चौथी और अंतिम ट्रेन शाम 4:00 बजे दनकौर रेलवे स्टेशन से बिहार के सिवान जिले के लिए रवाना की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.