गौतमबुद्ध नगर: पीपीई पहनकर राशन बांटेंगे डीलर, प्रशासन ने जारी किया खास आदेश

गौतमबुद्ध नगर: पीपीई पहनकर राशन बांटेंगे डीलर, प्रशासन ने जारी किया खास आदेश

गौतमबुद्ध नगर: पीपीई पहनकर राशन बांटेंगे डीलर, प्रशासन ने जारी किया खास आदेश

Tricity Today | पीपीई पहनकर राशन बांटेंगे डीलर

अब गौतम बुद्ध नगर जिले के राशन डीलर रोजाना अपनी दुकान खोलेंगे। लोगों को राशन बांटते वक्त पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट्स (PPE) पहनकर काम करना होगा। सोशल डिस्टेंसिंग के सारे नियमों का पालन करना होगा। दुकान के कर्मचारियों को भी इन सारी बातों का ख्याल रखना होगा। सभी राशन डीलरों को जिला प्रशासन की ओर से पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट मुहैया करवाए गए हैं।

डॉक्टरों, पुलिसकर्मियों और नर्सिंग स्टाफ की तरह ही राशन डीलर भी लॉकडाउन पीरियड के दौरान पब्लिक के बीच रहकर काम कर रहे हैं। राशन डीलरों की दुकानों के सामने रोजाना राशन लेने के लिए लंबी-लंबी लाइनें लग रही हैं। अब केंद्र सरकार ने सार्वजनिक वितरण प्रणाली के माध्यम से प्रत्येक व्यक्ति को राशन उपलब्ध करवाने की घोषणा की है। मतलब, अभी तक राशन डीलर केवल मानकों को पूरा करने वाले पात्र परिवारों को ही खाद्यान्न मुहैया करवा रहे थे। लेकिन अब सामान्य परिवार भी चाहें तो राशन ले सकते हैं। इन परिवारों को भी गेहूं और चावल देने होंगे।

ऐसे में आने वाले दिनों में राशन की दुकानों पर और भीड़ बढ़ेगी। राशन डीलरों को सुरक्षित रखने और सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखने का आदेश दिया गया है। गौतम बुद्ध नगर के जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने बताया कि जिले के सभी राशन डीलरों को आदेश दिया गया है कि वह अपनी दुकान पर काम करते वक्त पर्सनल प्रोटेक्शन इक्विपमेंट आवश्यक रूप से पहनेंगे। राशन डीलरों को गाउन, जूते, मास्क, चश्मा और ग्लव्स पहनना अनिवार्य होगा।

गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन की ओर से सभी राशन डीलरों को पर्सनल प्रोटक्शन इक्विपमेंट उपलब्ध करवाए गए हैं। इन्हें पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जिला सूचना अधिकारी ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारी और आपूर्ति विभाग के अधिकारी लगातार सार्वजनिक वितरण प्रणाली वाली दुकानों पर निरीक्षण करते रहेंगे। इस दौरान राशन डीलर और उसके कर्मचारियों को सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करते हुए देखा जाएगा। अगर कोई राशन डीलर पीपीई का उपयोग करते हुए नहीं मिला तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। 

साथ ही राशन डीलरों को इस बात का ख्याल भी रखना होगा कि उनके यहां सामान लेने आने वाले लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं अथवा नहीं। दुकानों के बाहर लाइन लगाने के लिए गोले बनवाए गए हैं। राशन डीलरों को नियमित रूप से अपनी दुकानें खोलनी होंगी। जिससे ज्यादा भीड़ ना लगे। राशन डीलरों को कोशिश करनी होगी कि वह शेडूल जारी करके लोगों को राशन बांटने के लिए बुलाए। राशन कार्ड नंबरों के आधार पर वितरण का कार्यक्रम जारी किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.