नर्सों की देखभाल के बिना मरीज ठीक नही हो सकता : डॉ. शिखा सेठ

नर्सों की देखभाल के बिना मरीज ठीक नही हो सकता : डॉ. शिखा सेठ

नर्सों की देखभाल के बिना मरीज ठीक नही हो सकता : डॉ. शिखा सेठ

Tricity Today |

गलगोटिया विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ नर्सिंग के द्वारा नर्सिंग के स्नातक छात्रों के लिए दीप प्रज्जवलन एवं शपथ ग्रहण समाहरोह का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि प्रो बिमला कपूर पूर्व निदेशक स्कूल ऑफ हेल्थ साइंसेज नर्सिंग इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने शपथ एवं दीप प्रज्जवल पर प्रकाश डालते हुए उसके महत्व से छात्रों को अवगत कराया। 

उन्होंने बताया कि दीपक प्रकाश वह परंपरा है, जो नर्सिंग के छात्रों को उनके महान पेशे के कर्तव्यों को याद तिलाता है। शपथ उस परंपरा और कर्तव्यों के पथ पर चलकर निस्वार्थ रूप से कार्य करने की शक्ति प्रदान करती है। यह कार्यक्रम नर्सिंग की नायिका फ्लोरेंस नाइटिगंल की याद में आयोजित किया जाता है। जिन्होंनें क्रिमियन युद्ध के दौरान घायल सैनिकों का उपचार एवं देखभाल की। 

डॉ. शिखा सेठ ने कहा कि नर्सों की देखभाल के बिना रोगी ठीक नही हो सकता, क्योंकि नर्स दिल और आत्मा के साथ अपना कार्य करती हैं। मरीजों के पूरी तरह से ठीक होने तक 24 घंटे उनकी देखभाल करती हैं। 

विश्वविद्यालय के उपकुलपति डॉ. प्रदीप कुमार ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि नर्सों के लगन पूर्वक कार्य करने से ही मरीज की पूर्ण वसूली सम्भव है। अंत में छात्रों ने फ्लोरेंस नाइटिगंल की तस्वीर के सामने मोमबत्तियों को जलाया और नर्सिंग स्कूल की डीन आयशा कुरैसी के द्वारा शपथ ग्रहण की। इस दौरान स्कूल के सभी अध्यापक मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.