नोएडा में दिल्ली से सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल पम्पों पर 50 फीसदी बढ़ गई, लॉकडाउन का घाटा...

नोएडा में दिल्ली से सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल पम्पों पर 50 फीसदी बढ़ गई, लॉकडाउन का घाटा...

नोएडा में दिल्ली से सस्ता हुआ डीजल, पेट्रोल पम्पों पर 50 फीसदी बढ़ गई, लॉकडाउन का घाटा...

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमतें नोएडा में स्टेशनों के लिए एक वरदान के रूप में आई हैं।gangaराजधानी की तुलना में जिले में डीजल सस्ता होने के कारण दिल्ली से ग्राहक यहां आ रहे हैं।gangaइससे नोएडा में 50% अतिरिक्त बिक्री हो रही है। रविवार को दर 70.79 रूपये लीटर थी।

दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमतें नोएडा में पम्प स्टेशनों के लिए एक वरदान के रूप में आई हैं। पड़ोस में राष्ट्रीय राजधानी की तुलना में जिले में डीजल की कीमतें सस्ती होने के कारण दिल्ली से ग्राहक यहां आ रहे हैं। इससे नोएडा में कम से कम 50% अतिरिक्त बिक्री हो रही है।

नोएडा में पेट्रोल 80.16 रुपये प्रति लीटर है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव 79.23 रुपये है। मतलब, नोएडा में दिल्ली के मुकाबले पेट्रोल 93 पैसे महंगा है। दूसरी और रविवार को नोएडा में डीजल की दर 70.79 रूपये लीटर थी, दिल्ली में 78.27 रूपये है। जिसके कारण नोएडा में बेहतर बिक्री हुई है। इससे शहर के पेट्रोल पम्प के लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान की शीघ्र वसूली हो जाएगी।

नोएडा सेक्टर 41 इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप के प्रबंधक दीपक चौहान ने कहा, “बिक्री बेहतर है और हम दिल्ली पंजीकरण वाले अधिक वाहनों को यहां देख रहे हैं, खासकर शुक्रवार से बड़ी संख्या में दिल्ली के वाहन डीजल लेने आ रहे हैं। यह स्पष्ट है कि 5 से 7 रूपये तक का अंतर ग्राहकों के लिए बहुत मायने रखता है। हम प्रति दिन 8,000-10,000 लीटर डीजल की अतिरिक्त मांग देख रहे हैं, जिसमें लगभग 15-20% की वृद्धि है। दिल्ली से सटे स्टेशनों में बिक्री लगभग 40-50% बढ़ रही है।

शहर के कुछ पेट्रोल पंप मालिकों का दावा है कि महामारी के मद्देनजर राष्ट्रीय व्यापक लॉकडाउन में हुए नुकसान को पूरा करने में दिल्ली में डीजल की बढ़ती कीमतों से उन्हें मदद मिल रही है।

नोएडा सेक्टर 52 के शहीद चमन पेट्रोल पंप में प्रबंधक कपिल सिंह ने कहा, “हम अभी घाटे से उबर रहे हैं। हालांकि, ऐसा नहीं है कि केवल दिल्ली के वाहन चालक आ रहे हैं। अब शहर के लोग भी बड़ी संख्या में वाहन चला रहे हैं। हमने बिक्री में वृद्धि का अनुभव किया है और कई नए ग्राहक दिल्ली से हैं। खासकर पिछले दो-तीन दिनों से संख्या बढ़ गई है। इससे हमें नुकसान की वसूली में थोड़ी मदद मिली है।”

दूसरी ओर नोएडा पेट्रोल पंप एसोसिएशन का मानना ​​है कि दिल्ली में कीमतों में अंतर के कारण डीजल की बिक्री बढ़ी है, लेकिन ईंधन की लगातार बढ़ती कीमतों के कारण समग्र बिक्री प्रभावित हुई है।

गौतमबुद्ध नगर पेट्रोल पंप एसोसिएशन के महासचिव सुशील गुप्ता का कहना है, “डीजल और पेट्रोल की कीमत पिछले 15 दिनों से हर दिन बढ़ रही है, लेकिन यह केवल इसलिए है क्योंकि दिल्ली में डीजल की कीमत अधिक है। लॉकडाउन से पहले पेट्रोल की कीमत लगभग 75 रूपये लीटर थी, जो अब 80 रूपये है। इस उछाल के कारण ग्राहक प्रभावित हुए हैं।”

डीजल और पेट्रोल की दरें अलग-अलग क्षेत्रों में भिन्न हैं, क्योंकि संबंधित राज्य सरकारें अलग-अलग दरों पर कर लगाती हैं। दिल्ली में 16% अतिरिक्त मूल्य वर्धित कर (वैट) लागू किया गया है। डीजल और पेट्रोल दोनों की कीमत राष्ट्रीय राजधानी में उत्तर प्रदेश की तुलना में अधिक है। ईंधन की कीमतें केंद्र सरकार तय करती है। रविवार को दिल्ली में डीजल और पेट्रोल की कीमत में फिर से 60 पैसे और 35 पैसे की बढ़ोतरी की गई, जो कि डीजल की सर्वकालिक उच्चतम दर है।

नोएडा सीमा से कुछ सौ मीटर की दूरी पर दिल्ली मयूर फेज-3 में एक पेट्रोल पंप के मालिक सुनील वर्मा ने कहा, "दिल्ली में विशेष रूप से नोएडा की सीमा से लगे क्षेत्रों वाले पेट्रोल पम्पों को भारी नुकसान हुआ है। बिक्री लगभग शून्य है और कर्मचारियों के वेतन का प्रबंध करना और भी मुश्किल है। इसकी मुख्य वजह दिल्ली सरकार की वैट में बढ़ोतरी है। 40,000-45,000 लीटर की दैनिक डीजल बिक्री। थी। हम वर्तमान में प्रति दिन केवल 1,000 से 1,500 लीटर की बिक्री कर रहे हैं, क्योंकि ग्राहक नोएडा या हरियाणा के लिए डायवर्ट हो गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.