किसानों से जमीनों का सीधा बैनामा कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने दिए निर्देश

किसानों से जमीनों का सीधा बैनामा कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने दिए निर्देश

किसानों से जमीनों का सीधा बैनामा कराने के लिए जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने दिए निर्देश

Tricity Today | Dr. Ajay Shankar Pandey IAS

दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ तक प्रस्तावित रैपिड रेल ट्रांजिस्ट सिस्टम (आरआरटीएस) योजना को लेकर जिला प्रशासन ने गंभीरता दिखाई है। जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने आरआरटीएस के अधिकारियों को इस योजना के तहत किसानों से सीधे बैनामे अतिशीघ्र कराने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए संबंधित एसडीएम और तहसीलदार भी इसमें समन्वयक की भूमिका निभाएंगे। 

रैपिड रेल प्रोजेक्ट पर जोरों से काम चल रहा है। रैपिड रेल के गाजियाबाद में साहिबाबाद, बौंझा, ढरगल, दुहाई, उखलारसी, सीकरी खुर्द, बेगमाबाद बुदाना उर्फ बिसोखर में स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। रैपिड रेल दिल्ली के सराय काले खां से गाजियाबाद होते हुए मेरठ के मोदीपुरम तक प्रस्तावित है। गाजियाबाद में आरआरटीएस योजना के अंतर्गत कुछ कठिनाई प्रशासन के सामने आई हैं। 

किसानों द्वारा निर्धारित सर्किल दर से अधिक दर की मांग, पुर्नस्थापन धनराशि की मांग तथा शेष भूमि को कॉमर्शियल कराने की मांग हो रही है। दुहाई,भिक्कनपुर एवं बसंतपुर सैंतली गांव की जमीन पर डिपो की स्थापना होनी है मगर संबंधित किसानों द्वारा भूमि के लिए सहमति नहीं दी जा रही थी। जिलाधिकारी ने किसानों से खुद वार्ता करने के बाद प्रभावित किसानों ने प्रस्तावित डिपो के निर्माण के लिए 51.1587  हेक्टेयर भूमि देने की सहमति प्रशासन को दे दी हैं। 

जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने बताया कि इस प्रोजेक्ट की अड़चनों को दूर करने की हरसंभव कोशिश की जा रही है। इसी क्रम में आरआरटीएस के वरिष्ठ अधिकारियों को इस योजना में किसानों से सीधे बैनामे शीघ्र कराने के निर्देश दिए गए हैं। इसमें सहयोग के लिए संबंधित एसडीएम एवं तहसीलदारों को भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। डीएम का कहना है कि भारत सरकार के इस अति महत्वपूर्ण प्राजेक्ट को निर्धारित समयावधि के अंतर्गत पूर्ण कराने में प्रशासन की तरफ से कोई कोताही नहीं बरती जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.