बकरीद और रक्षाबंधन पर अराजकता नही होगी बर्दाश्त: डीएम गाजियाबाद

बकरीद और रक्षाबंधन पर अराजकता नही होगी बर्दाश्त: डीएम गाजियाबाद

बकरीद और रक्षाबंधन पर अराजकता नही होगी बर्दाश्त: डीएम गाजियाबाद

Google Image | Ajay Shankar Pandey IAS

गाजियाबाद जिले में कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने और त्योहार को शांतिपूर्ण तरीके संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन-पुलिस अब चाक-चौबंद व्यवस्था करेगा। ईद-उल-जुहा (बकरीद) एवं रक्षाबंधन और जनमाष्टमी पर्व को सकुशल संपन्न कराने और कानून एवं शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए बैठक की गई। 

बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय ने पुलिस-प्रशासनिक अधिकारियो की मौजूदगी मे निर्देश दिए कि सभी त्योहारों को जनपद में शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखी जाए। असामाजिक तत्वों को चिन्हित करते हुए जिला प्रशासन एवं पुलिस तत्काल कार्रवाई करें। 

जिलाधिकारी एवं एसएसपी ने एडीएम, एसडीएम एवं सीओ और थाना प्रभारी को निर्देश दिए कि अपने-अपने थानों में पीस कमेटी की बैठक कर शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील करें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों के द्वारा अपने अपने क्षेत्र में स्थानीय नागरिकों को स्पष्ट कर दिया जाए कि आने वाले त्योहारों पर कोई भी असामाजिक तत्व जिले में शांति व्यवस्था एवं कानून व्यवस्था बिगाडऩे का प्रयास किया तो ऐसे ही संबंधित असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। 

जिलाधिकारी अजय शंकर पांडेय ने कहा कि कोरोना संक्रमण काल के चलते वायरस को फैलने से रोकने के लिए जरूरी है कि आगामी सभी त्योहारों पर जिले में कोविड-19 प्रोटोकॉल के नियमों का पालन करने के साथ ही सभी को आपसी भाईचारे के साथ रहने के निर्देश दिए गए हैं। बकरीद व रक्षाबंधन त्योहार पर किसी भी प्रकार की अराजकता बर्दाश्त नही की जाएगी। सोशल मीडिया पर निगरानी रखने के कड़े निर्देश दिए। कोरोना वायरस की वजह से सामूहिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। मास्क और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना होगा। एलआईयू द्वारा सभी संवेदनशील इलाकों में निरीक्षण कर लिया गया है। 

उन्होंने निर्देश दिए कि मुख्य बाजारों में सर्तकता बढ़ाई जाए। वहीं,छेडख़ानी लूट आदि की घटनाएं ना हो। बाजारों में सोशल डिस्टेंसिंग का पूर्ण रूप से पालन कराया जाए। क्षेत्रों में कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से कार्यक्रम किए जाएं। ताकि सभी लोगों को  अपने-अपने त्योहारों को आयोजित करते हुए कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित कर सकें। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को कार्य योजना तैयार कर उसके अनुरूप कार्रवाई करने के निर्देश दिए। ताकि सभी त्योहार जिले में परंपरागत एवं शांतिपूर्वक ढंग से संपन्न हो सकें। 

मोहर्रम कमेटी के अध्यक्ष हाजी चमन ने बताया कि शासन की गाइडलाइन के अनुसार खुले में कुर्बानी पर रोक लगाई गई है। साथ ही कुर्बानी का गोश्त भी खुले में नहीं ले जाया जाएगा। पशुओं की कुर्बानी को लेकर जिला प्रशासन ने अपनी स्थिति स्पष्टï करते हुए शासान की गाइडलाइन का पालन करने को कहा है। ईसाई समुदाय के फादर टीटू पीटर ने कहा कि प्रशासन ने पर्वों को लेकर जो दिशा निर्देश दिए हैं उनका पालन किया जाएगा। सभी पर्व शांति और सद्भाव से मनाए जाएंगे। गुरुद्वारा समिति के सरदार इन्द्रजीत सिंह टीटू ने कहा कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए पर्वों को लेकर जो गाइडलाइन जारी की गई है सभी धर्म उसका पालन करेंगे। प्रशासन कर हर संभव सहयोग किया जाएगा। 

इस दौरान एसएसपी कलानिधि नैथानी, म्युनिसिपल कमिश्रर डॉ.दिनेश चंद्र, एडीएम प्रशासन संतोष कुमार वैश्य, एडीएम सिटी चंद्रपाल तिवारी, एडीएम एलए मदन सिंह गब्र्याल,सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल, एसडीएम सदर प्रशांत तिवारी, एसडीएम देवेंद्रपाल सिंह, एसडीएम मोदीनगर आदित्य प्रजापति,एसपी सिटी मनीष अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह, सीएमओ डॉ.एनके गुप्ता आदि अधिकारी एवं धर्म गुरू बैठक में उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.