BREAKING: नोएडा और लखनऊ में खत्म होंगे डीएम के पद, यह होगी नई व्यवस्था

Updated Jan 13, 2020 23:46:49 IST | Tricity Today Reporter

सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतमबुद्ध नगर और लखनऊ में कमिश्नर ऑफ पुलिस सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। दोनों जिलों में नई व्यवस्था लागू हो गई है। जिसके बाद यहां जिला मजिस्ट्रेट के अधिकारों में कटौती कर दी गई है...

Photo Credit:  Tricity Today
Noida and Lucknow

सोमवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतमबुद्ध नगर और लखनऊ में कमिश्नर ऑफ पुलिस सिस्टम लागू करने का ऐलान किया है। दोनों जिलों में नई व्यवस्था लागू हो गई है। जिसके बाद यहां जिला मजिस्ट्रेट के अधिकारों में कटौती कर दी गई है। लिहाजा, दोनों जिलों में डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के पद बदलकर डिप्टी कमिश्नर किए जा रहे हैं। यह प्रस्ताव सरकार को भेज दिया गया है। अगले एक या दो दिनों में इस पर मुहर लग जाएगी।

उत्तर प्रदेश में लंबी जद्दोजहद के बाद पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू किया गया है। नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर सीनियर आईपीएस ऑफिसर आलोक सिंह को बनाया गया है जबकि लखनऊ का पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडे को बनाया गया है। आलोक सिंह मंगलवार की सुबह ग्रेटर नोएडा पहुंचकर नोएडा के पहले पुलिस कमिश्नर के रूप में अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे।

पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होने से मौजूदा व्यवस्था में व्यापक फेरबदल किए गए हैं। नई प्रणाली से डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के अधिकारों और शक्तियों में भारी कटौती कर दी गई है। इसके चलते अब इस पद को का नाम बदलकर उपायुक्त किया जाएगा। दरअसल, पुलिस रेगुलेशन एक्ट सीआरपीसी और आईपीसी में जो शक्तियां तहसीलदार, उप जिलाधिकारी, अपर जिलाधिकारी और जिलाधिकारी को दी गई थीं, अब वह सारी शक्तियां सहायक पुलिस आयुक्त, उप पुलिस आयुक्त, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त और पुलिस आयुक्त कर दी गई हैं। ऐसे में गौतमबुद्ध नगर और लखनऊ में जिला मजिस्ट्रेट का पद बेमायने हो गया है। लिहाजा, सरकार दोनों जिलों में जिला मजिस्ट्रेट के पद को उपायुक्त के नाम से अधिसूचित करेगी।

DM Gautam Buddh Nagar, DM Noida, District Magistrate Noida, Noida Police Commissioner, UP Govt