नोएडा की डॉ अपर्णा माथुर व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार बनीं

नोएडा की डॉ अपर्णा माथुर व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार बनीं

नोएडा की डॉ अपर्णा माथुर व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार बनीं

Tricity Today | Dr. Aparna Mathur

नोएडा ही नहीं देश के लोगों के लिए फख्र की बात है। शहर की बेटी दुनिया के सबसे ताकतवर कार्यालय में अपनी सेवाएं देंगी। नोएडा की डॉ. अपर्णा माथुर को अमेरिकन राष्ट्रपति के आधिकारिक कार्यालय व्हाइट हाउस की आर्थिक सलाहकार परिषद में नियुक्त किया गया है। वे इस परिषद में शामिल होने वाली एकमात्र भारतीय हैं। उनकी तैनाती लगभग 10 दिन पहले हुई है। उन्हें अमेरिका में कॉरपोरेट कर ढांचे को मजबूत करने की जिम्मेदारी दी गई है। यह तब और महत्वपूर्ण हो जाता है , जब अमेरिका वैश्विक महामारी की बुरी तरह चपेट में है और इससे आए आर्थिक संकट से निपटने की चुनौती है। देश की अर्थव्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए वह काम करेंगी।

आपको बता दें कि अपर्णा माथुर देश के मशहूर रिटायर आईएएस अफसर योगेंद्र नारायण की बेटी हैं। अपर्णा वर्ष 2000 में स्कॉलर के रूप में अमेरिका गई थीं। वहां उन्होंने मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री हासिल की। इसके बाद वे वहां अमेरिकन एंटरप्राइजेज इंस्टिट्यूट में थिंक टैंक के रूप में काम कर रही थीं।

योगेंद्र नारायण ने बताया कि डॉ. अपर्णा माथुर ने आरके पुरम स्थित दिल्ली पब्लिक स्कूल से अपनी स्कूली पढ़ाई की थी। इसके बाद वह हिंदू कॉलेज चली गईं। अर्थशास्त्र से स्नातक और स्नातकोत्तर की डिग्री हासिल की। आगे की पढ़ाई के लिए अपर्णा ने स्कॉलर के रूप में यूनिवर्सिटी ऑफ मेरीलैंड में दाखिला लिया। 

नोएडा के सेक्टर-61 में रह रहे डॉ. अपर्णा के पिता डॉ. योगेंद्र नारायण पूर्व रक्षा सचिव, उद्योग सचिव और राज्यसभा के महासचिव जैसे महत्वपूर्ण पदों पर रहे हैं। अपनी बेटी के वाइट हाउस में अर्थशास्त्री के रूप में तैनाती मिलने पर डॉ. योगेंद्र नारायण का कहना है कि यह मेरे लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए भी गर्व का विषय है। दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाले देश की नीति निर्धारकों में एकमात्र भारतीय के रूप में अपर्णा का शामिल होना निश्चित रूप से सुकून देता है। 

योगेंद्र नारायण कहते हैं, वह मेधावी छात्रा रही है। उसकी अर्थशास्त्र में विशेष रूचि रही है। अपर्णा को 2017 में उन 50 लोगों में शामिल किया गया था, जिनकी अमेरिका की अर्थव्यवस्था को बेहतर करने में महत्वपूर्ण भूमिका रही है। वे अमेरिकन एंटरप्राइजेज इंस्टिट्यूट में थिंक टैंक में काम कर रही थीं, वहीं से वाइट हाउस ने उनका चयन किया है। अपर्णा माथुर के पति कार्तिकेय सिंह राजस्थान के हैं। वह भी मैरीलैंड यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.