दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन चाहिए तो यह खबर आपके बहुत काम की है, पूरी जानकारी

Updated Jul 19, 2020 19:15:50 IST | Rakesh Tyagi

अगर आपका यूपी बोर्ड या सीबीएसई का रिजल्ट आ गया है और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी...

दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन चाहिए तो यह खबर आपके बहुत काम की है, पूरी जानकारी
Photo Credit:  Google Image
प्रतीकात्मक फोटो

अगर आपका यूपी बोर्ड या सीबीएसई का रिजल्ट आ गया है और दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना चाहते हैं, तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन प्रोसेस के बारे में हम यहां पूरी जानकारी मुहैया करवा रहे हैं। इस पर फोकस करके काम करें तो आपको काफी सहूलियत मिलेगी।

डीयू में एडमिशन के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई
दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) में आवेदन प्रक्रिया की आखिरी तारीख 31 जुलाई तक बढ़ा दी गई है। दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने तीसरी बार आवेदन करने की अंतिम तारीख बढ़ाई है। इससे पहले आवेदन की तारीख 18 जुलाई थी। उससे पहले 4 जुलाई तय की गई थी। 

डीयू के लिए कैसे आवेदन किया जा सकता है
कोरोनावायरस महामारी के चलते इस बार यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में जाकर प्रवेश लेने के लिए आवेदन नहीं किया जा सकता है। इस बार पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही अपनानी होगी। जिन छात्रों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है, वह दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं।

अब तक करीब साढे चार लाख छात्रों ने आवेदन कर दिए हैं
दिल्ली यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने ट्राइसिटी टुडे को जानकारी दी है कि शनिवार की रात 9 बजे तक 4,44,198 उम्मीदवारों ने ग्रेजुएट कोर्सेज में आवेदन कर दिया है। अब तक 2,91,469 छात्र छात्राओं ने आवेदन शुल्क का भुगतान किया। जब तक आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं कर दिया जाएगा, तब तक आवेदन को पूरा नहीं माना जाएगा। लिहाजा, अगर आपने आवेदन पूरा भर दिया है और अभी आवेदन शुल्क का भुगतान नहीं किया है तो ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें। ऑनलाइन आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के जरिए किया जा सकता है।

कोरोना संक्रमण के कारण पूरी प्रक्रिया देर से चल रही है
विश्वव्यापी कोरोना वायरस संक्रमण के चलते दिल्ली यूनिवर्सिटी में भी प्रवेश प्रक्रिया इस साल बहुत देरी से चल रही है। दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन और परीक्षा परिणाम की घोषणा सही समय पर नहीं कर पाया। जिसके कारण विश्वविद्यालयों को भी अपनी प्रवेश प्रक्रिया आगे खिसकानी पड़ी है। डीयू ने 20 जून को प्रवेश प्रक्रिया शुरू की। दो बार आवेदन करने की अंतिम तारीख विश्वविद्यालय बढ़ा चुका है।

DU Admissions 2020: जानिए कैसे करना है आवेदन

  • स्टेप 1- सबसे पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी की आधिकारिक वेबसाइट du.ac.in पर जाएं।
  • स्टेप 2- ‘admissions 2020’ आइकॉन पर क्लिक करें।
  • स्टेप 3- 'UG/PG or MPhil, PhD portal 2020', में से जिसमें आप प्रवेश लेना चाहते हैं, उस पर क्लिक करें।
  • स्टेप 4- 'new registration' टैब पर क्लिक करें और मांगी गई सभी जानकारी ध्यान से भरें।

कितनी है दिल्ली यूनिवर्सिटी की फीस
छात्रों को एक बार आवेदन फीस देनी होगी। मेरिट बेस्ड कोर्सेज के लिए रजिस्ट्रेशन फीस केवल 250 रुपये है। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पीडब्ल्यूडी, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए शुल्क केवल 100 रुपये है। ईसीए या स्पोर्ट्स कोटा के तहत आवेदन करने वालों के लिए भी आवेदन शुल्क केवल 100 रुपये है। एंट्रेंस बेस्ड परीक्षा के लिए 750 रुपये जनरल कैटेगरी और रिजर्व कैटेगरी के लिए 300 रुपये रजिस्ट्रेशन फीस ऑनलाइन चुकानी होगी।

DU Admission 2020, Delhi University, DU Admission Last Date, Delhi Collage, DU Students