ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में ऑनलाइन काम पर जोर

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में ऑनलाइन काम पर जोर

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में ऑनलाइन काम पर जोर

Tricity Today | CEO Narendra Bhooshan

कोविड-19 को देखते हुए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने ऑनलाइन काम करने पर जोर दिया है। प्राधिकरण के अफसरों का कहना है कि दफ्तर में आवंटियों का आना-जाना कम हो, इसके लिए ऑनलाइन कार्यप्रणाली को बढ़ावा दिया जाए। इसके अलावा अप्रशिक्षित श्रमिकों को प्रशिक्षण दिया जाए। इसके लिए जल्द काम शुरू होगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण की अध्यक्षता में मंगलवार को बैठक हुई। इसमें कई निर्णय लिए गए। बैठक में प्राधिकरण की कार्यप्रणाली को अधिकाधिक आनलाइन किए जाने पर जोर दिया गया। इससे प्राधिकरण आए बिना ही जनसामान्य के काम हो सकेंगे। इसके अलावा विभिन्न ग्रामों में कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से किसानों को प्राधिकरण से आनलाइन पत्राचार तथा निर्धारित देयों के आनलाइन भुगतान में सहायता के लिए वार्ता की जाएगी। सिस्टम विभाग से कहा गया है कि 6 प्रतिशत आबादी के प्लाट के लिये शीघ्र आनलाइन सिस्टम विकसित कराएं। इसके अलावा वित्त विभाग से राजस्व को ऑनलाइन करने के लिए समिति गठित कर 15 दिन में रिपोर्ट देने के लिए कहा गया है।

संपत्ति ट्रांसफर के लिए क्रेता-विक्रेता की उपस्थिति जरूरी नहीं
प्राधिकरण की 156 सेवाएं आनलाइन हैं। बैठक में आवंटियों को हाउसिंग/सोसायटी के ट्रान्सफर मेमोरेन्डम के लिए क्रेता एवं विक्रेता की व्यक्तिगत उपस्थिति को तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। ग्रुप हाउसिंग/सोसायटी के ट्रान्सफर के लिये प्राधिकरण कार्यालय में आने की आवश्यकता नहीं होगी। केवल सम्बन्धित सोसायटी के अध्यक्ष/अधिकृत व्यक्ति की एनओसी के आधार पर यह काम हो जाएगा।

श्रमिकों को प्रशिक्षण के बाद दिलाएंगे रोजगार
प्राधिकरण श्रमिकों की सहायता/परामर्श के लिए रोजगार सहायता केन्द्र की स्थापना करेगा। इसमें श्रमिकों का पंजीकरण कराया जायेगा। पंजीकरण के उपरान्त कौशल प्रशिक्षण केंद्र के सहयोग से प्रशिक्षण दिलाया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद रोजगार दिलाने का प्रयास किया जाएगा। बैठक में एसीईओ दीप चन्द्र, एसीईओ कृष्ण कुमार गुप्त, एचपी वर्मा, समाकान्त श्रीवास्तव, पीके कौशिक आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.