ग्रेटर नोएडा में सीवर साफ करने के लिए मैनहॉल में नहीं उतरेंगे कर्मचारी, अगले महीने से रोबोट करेंगे सफाई

ग्रेटर नोएडा में सीवर साफ करने के लिए मैनहॉल में नहीं उतरेंगे कर्मचारी, अगले महीने से रोबोट करेंगे सफाई

ग्रेटर नोएडा में सीवर साफ करने के लिए मैनहॉल में नहीं उतरेंगे कर्मचारी, अगले महीने से रोबोट करेंगे सफाई

Google Image | CEO Narendra Bhooshan

ग्रेटर नोएडा शहर की सीवर लाइन को दुरुस्त रखने के लिए सफाई कर्मचारियों को मैनहॉल में नहीं उतरना पड़ेगा। ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण इसके लिए रोबोट मंगा रहा है। अगले हफ्ते तक एक रोबोट आ जाएगा। अगस्त में मैनहॉल की सफाई रोबोट करने लगेंगे। रोबोट एक दिन में 12 से 15 मैनहॉल की सफाई कर सकेगा। इससे सफाई कर्मचारियों को राहत मिलेगी और शहर में सीवर ओवरफ्लो की समस्या का निदान भी त्वरित गति से हो सकेगा।

ग्रेटर नोएडा में सीवर समस्या के समाधान के लिए प्राधिकरण लगातार प्रयास कर रहा है। सीवर लाइन के मैन होल की सफाई के लिए कर्मचारियों को उतरना पड़ता है। कई बार इसमें हादसा भी हो जात है। लेकिन अब इस समस्या का समाधान हो जाएगा। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण मैन होल की सफाई की रोबोट से करेगा। इसके लिए केरल से रोबोट मंगाया जा रहा है। अगले एक हफ्ते में रोबोट पहुंचने की उम्मीद है। प्राधिकरण ने इसके लिए 39 लाख रुपये खर्च किए हैं। ग्रेटर नोएडा में अब जल्द ही रोबोट से सीवर लाइन की सफाई शुरू हो जाएगी।

एक दिन में 15 मैन होल हो सकेंगे साफ

अधिकारियों के मुताबिक, रोबोट एक दिन में 12 से 15 मैन होल की सफाई कर लेगा। अगर शहर में कहीं से सीवर ओवर फ्लो की शिकायत आती है तो उसका त्वरित समाधान हो जाएगा। इसके लिए अब सफाई कर्मचारियों को मैन होल में उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

आने वाले दिनों में और भी बढ़ाए जाएंगे रोबोट

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण जल्द ही और रोबोट मंगाएगा। इस रोबोट के प्रदर्शन के बाद इस पर फैसला लिया जाएगा। रोबोट आ जाने से सफाई कर्मचारियों को मैन होल के अंदर नहीं जाना पड़ेगा। साथ ही समस्या के निस्तारण में भी अधिक समय नहीं लगेगा।

प्राधिकरण के पास नहीं है मास्टर प्लान

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के पास सीवर लाइन का मास्टर प्लान नहीं है। इतना बड़ा शहर बस गया, लेकिन सीवर का मास्टर प्लान नहीं है। हालांकि जब से सीईओ नरेंद्र भूषण आए हैं तब से सीवर के मास्टर प्लान पर काम शुरू हो गया है। इस पर प्राधिकरण बड़ी तेजी से काम कर रहा है। मास्टर प्लान बन जाने से सीवर समस्या के समाधान में प्राधिकरण को आसानी रहेगी।

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण का कहना है कि ग्रेटर नोएडा में सीवर सफाई के लिए रोबोट का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे कर्मचारियों को सीवर लाइन के मैन होल में उतरने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जल्द रोबोट आने की उम्मीद है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.