मुसीबत: आज भी देश के सबसे खराब हवा वाले पांच शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल, जानिए क्या स्थिति है

Updated Oct 17, 2020 22:21:40 IST | Rakesh Tyagi

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा में लगातार जहर घुल रहा है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार को देश के केवल पांच शहर बेहद खराब वायु गुणवत्ता...

मुसीबत: आज भी देश के सबसे खराब हवा वाले पांच शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल, जानिए क्या स्थिति है
Photo Credit:  Google Image
आज भी देश के सबसे खराब हवा वाले पांच शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल

नोएडा और ग्रेटर नोएडा की हवा में लगातार जहर घुल रहा है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि शनिवार को देश के केवल पांच शहर बेहद खराब वायु गुणवत्ता वाली श्रेणी में हैं। मतलब, इन शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर है। बड़ी बात यह है कि इन देश के 5 शहरों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा शामिल हैं। इनके अलावा मुजफ्फरनगर, भिवाड़ी और कुरुक्षेत्र बेहद खराब वायु गुणवत्ता वाले शहर हैं।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने शनिवार की शाम 4:00 बजे पिछले 24 घंटों के दौरान देश में वायु प्रदूषण की स्थिति पर रिपोर्ट जारी की है। जिसके मुताबिक देश के 108 शहरों का वायु गुणवत्ता सूचकांक जारी किया गया है। देशभर में पांच शहरों को बेहद खराब वायु प्रदूषण वाली श्रेणी में रखा गया है। इन शहरों में वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 से ऊपर आ गया है इनमें राजस्थान का भिवाड़ी शहर शामिल है। जिसका वायु गुणवत्ता सूचकांक 329 है। ग्रेटर नोएडा का वायु गुणवत्ता सूचकांक 330 रिपोर्ट किया गया है। कुरुक्षेत्र में एक्यूआई 348 है। मुजफ्फरनगर में 341 और नोएडा का एक यूआई 309 है। इस तरह साफ है कि पिछले 24 घंटों के दौरान देशभर में कुरुक्षेत्र सबसे प्रदूषित शहर आंका गया है। दूसरे स्थान पर मुजफ्फरनगर और तीसरे नंबर पर ग्रेटर नोएडा हैं।

शनिवार के बावजूद वायु गुणवत्ता में सुधार नहीं

शनिवार को नोएडा, ग्रेटर नोएडा और दिल्ली की सड़कों पर यातायात कम रहता है। कंपनी, फैक्ट्री और दफ्तरों में भी अवकाश है। इसके बावजूद वायु गुणवत्ता में कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है। पिछले एक सप्ताह से लगातार प्रदूषण का स्तर बढ़ता जा रहा है। सुप्रीम कोर्ट और केंद्रीय एजेंसियां लगातार हालात पर काबू करने के लिए जिला प्रशासन और विकास प्राधिकरण ऊपर दबाव बना रही हैं।

आम आदमी की जनरेटर बंद होने से परेशानी बढ़ी

प्रदूषण को काबू करने के लिए केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने पूरे दिल्ली-एनसीआर में उद्योगों और आवासीय परिसरों में डीजल जनरेटर सेट पर पाबंदी लगा दी है। जिसके चलते लोगों को और परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ग्रेटर नोएडा, नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बिजली कटौती के दौरान लिफ्ट बंद हो जाती हैं। हाउसिंग सोसाइटीज में अंधेरा छा जाता है। जिसकी वजह से लोग परेशान हैं। ग्रेटर नोएडा वेस्ट के लोगों ने शनिवार को इस मुद्दे को लेकर प्रदर्शन भी किया है।

air pollution in noida, noida news, greater noida news