ऑटो एक्सपो-2020 का दूसरा दिन, पल-पल की पूरी खबर

ऑटो एक्सपो-2020 का दूसरा दिन, पल-पल की पूरी खबर

ऑटो एक्सपो-2020 का दूसरा दिन, पल-पल की पूरी खबर

Tricity Today | Hyundai Creta

ऑटो एक्सपो-2020 के दूसरे दिन गुरुवार को दो बड़ी लांचिंग हुई हैं। सुबह सबसे पहले मारुति सुजुकी ने ब्रेजा कार को पेट्रोल वर्जन में लांच किया। अभी तक इसका डीजल वर्जन था। इसके इंटीरियर से लेकर इंजन तक में बदलाव किया गया है। 1.5 लीटर के पेट्रोल वर्जन में डीआरएल लाइट का इस्तेमाल किया गया है।

मारुति ब्रेजा की नई खूबियों में हेड और फॉग लैंप को एलईडी में बदला गया है। चार आकर्षक रंगों में इस कार को लेकर कंपनी आई है। हालांकि, अभी इसके दाम नहीं बताए हैं। अगले तीन हफ्तों में यह कार मिलने लगेगी। दूसरी बड़ी लांचिंग हुंडई ने की है। कंपनी ने 1.5 लीटर पेट्रोल और डीजल बीएस-6 पॉवरट्रेन ऑप्शन में ऑटो एक्सपो में उतारा है। इसकी कीमत 10 लाख रुपये से लेकर 15.72 लाख रुपये है। यह कार ब्लू लिंक कनेक्टड कार टेक्नोलॉजी से लैस है। इसे किआ की 1.4 टर्बो लीटर इंजन वाली सेल्टोस की टक्कर में उतारी गई है। एलईडी डीआरएल डिजाइन के साथ में एलईडी हेडलैंप और एलईडी टेल लाइट से नया लुक दिया गया है। इसके इंटीरियर में भी बदलाव किया गया है। मार्च में यह बाजार में मिलने लगेगी।

ऑटो एक्सपो में गुरुवार को वॉक्स वैगन ने रेस पोलो कार लांच कर दी। इस कार की कई खूबियां इसे दूसरे वाहनों से अलग करती हैं। जल्दी बाजार में मिलने लगेगी। इसके अलावा कंपनी ने ऑटो एक्सपो में पहली इलेक्ट्रिक कार से भी पर्दा उठाया। वॉक्स वैगन आईडी क्रोज नाम से यह इलेक्ट्रिक कार को लांच किया है। इसकी दमदार बैट्री इसे दूसरी कारों से अलग करेगी।

पियाजिओ-160 सीसी की स्कूटी से उठा परदा
पियाजियो कंपनी ने ऑटो एक्सपो में 160 सीसी इंजन वाली स्कूटी को लांच कर दिया। कंपनी का दावा है कि एसएक्सआर मॉडल की यह स्कूटी 50 किलोमीटर प्रति लीटर से अधिक का माइलेज देगी। जीपीएस व ब्लूटूथ से लैस इस स्कूटी में मोबाइल चार्जिंग की भी सुविधा है। इसमें एलईडी लाइट का प्रयोग किया गया है। दीपावली तक यह बाजार में आ जाएगी।

पियाजियो ने वेस्पा के साथ मिलकर इलेक्ट्रिक स्कूटर को शो-ऑफ किया है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर यह 95 किलोमीटर तक दौड़ेगी। कंपनी ने पहली बार अपना इलेक्ट्रिक वाहन बाजार में उतारने जा रही है। इस साल दिसंबर तक इसको लांच करने की तैयारी है। कंपनी का दावा है कि इसके दाम आम आदमी के बजट में होंगे।

ऑटो एक्सपो में धन्नो भी पेश की गई
गुुरुग्राम की इवॉलेट इंडिया (इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण संगठन) ऑटो एक्सपो में ई-स्कूटर के सिग्नेचर मॉडल पोलो, पोनी, और डर्बी सहित कई वाहनों का प्रदर्शन किया है। कंपनी ने ई-वाहनों हॉक (स्पोट्र्स बाइक), रैप्टर (क्रूजर स्कूटर), वॉरियर (एटीवी, एक ऑफ-रोडर), धन्नो, के पहले लुक का आनंद लेंगे। वाणिज्यिक वाहनों के साथ-साथ ई-ऑटो (इलेक्ट्रिक ऑटो) और लांसर (बस-9 व 12 संस्करण) के साथ एक मजबूत, भार वहन करने वाली मोपेड शामिल हैं। गुरुवार को गायक दलेर मेहंदी और स्कवॉड्रन लीडर प्रेरणा चतुर्वेदी ने वाहनों का अनावरण किया।

इलेक्ट्रिक बस एक बार चार्ज होने पर चलेगी 350 किमी
ओलेक्ट्रा कंपनी ने ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक बस लांच कर दी। इस बस की खासियत है कि यह एक बार चार्ज होने पर 350 किलोमीटर जाएगी। बस को बेहद आरामदायक बनाया गया है। बस के आगे पीछे दो सीसीटीवी लगे हैं। इंटरनेट के जरिये मालिक इसको आफिस से देख सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.