जेवर एयरपोर्ट: किसानों की टाउनशिप में लगा अड़ंगा, किसानों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

जेवर एयरपोर्ट: किसानों की टाउनशिप में लगा अड़ंगा, किसानों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

जेवर एयरपोर्ट: किसानों की टाउनशिप में लगा अड़ंगा, किसानों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

Tricity Today | किसानों की टाउनशिप में लगा अड़ंगा, किसानों ने राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौंपा

जेवर में प्रस्तावित ग्रीन फील्ड इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जिन गांव को विस्थापित किया जाना है, उनसे जुड़ी पुनर्वास प्रक्रिया अधर में लटकी हुई है। इन किसानों को जेवर बांगर गांव की जमीन पर टाउनशिप बसाकर दी जाएगी। जमीन चिन्हित कर ली गई है, लेकिन अब इस जमीन के मालिक किसान कुछ मांगों को लेकर अड़ गए हैं। किसानों ने अपनी मांगों से जुड़ा एक ज्ञापन शुक्रवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के नाम तहसीलदार को सौंपा है।

कांग्रेस किसान प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष योगेश तालान के नेतृत्व में किसानों के प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को तहसीलदार दुर्गेश सिंह से मुलाकात की। किसानों ने अपनी मांगों से जुड़ा एक ज्ञापन राज्यपाल के नाम तहसीलदार को सौंपा है। इस ज्ञापन में मुख्य रूप से 11 मांग रखी गई हैं। किसानों का कहना है कि 6 गांवों के किसानों के पुनर्वासन के लिए जेवर बांगर में 48 हेक्टेयर जमीन दी जा रही है। यह जमीन जेवर बांगर गांव के 224 किसानों की है। योगेश तालान ने कहा, "पिछले 6 वर्षों से हमारे इलाके में जमीन के सर्किल रेट नहीं बढ़ाए गए हैं। यह किसानों के साथ धोखा है। गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने ग्रामीण क्षेत्र को शहरी घोषित कर दिया है। हमारी मांग है की तत्काल हमारे गांवों को ग्रामीण क्षेत्र में घोषित किया जाए।"

किसानों ने आगे कहा, नए भूमि अधिग्रहण कानून के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्र में अगर किसी परियोजना के लिए जमीन ली जाती है तो वहां सर्किल रेट से 4 गुना मुआवजा दिया जाना चाहिए। किसानों के बच्चों को नौकरी दी जाए। साढे़ पांच लाख रुपये पुनर्वासन भत्ता देने की घोषणा की थी। सरकार कौड़ियों के भाव किसानों की जमीन खरीदकर भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रही है। पुनर्वासन के लिए ली जा रही जमीन में अलीगढ़ जिले के बूढ़ाका और वैना गांव के किसान शामिल हैं। इसके अलावा जेवर कस्बे और गोपालगढ़ गांव के किसानों की 48 हेक्टेयर जमीन शामिल है।

शुक्रवार की सुबह तहसील परिसर में पंचायत करके तहसीलदार दुर्गेश सिंह को ज्ञापन सौंपने वालों में किसान हरिओम शर्मा, सुरेंद्र सिंह, जगदीश प्रसाद शर्मा, पन्नालाल, प्रवीण शर्मा, जोगेंद्र, मुरारीलाल, सतीश, फजलू, शीशपाल सिंह, कैला देवी, रामकिशन, गोवर्धन, राजू, महेश और गजराज शामिल थे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.