किसानों ने धीरेन्द्र सिंह का घेराव कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, दो महीने में समस्या का समाधान करवाएंगे

किसानों ने धीरेन्द्र सिंह का घेराव कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, दो महीने में समस्या का समाधान करवाएंगे

किसानों ने धीरेन्द्र सिंह का घेराव कर मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा, दो महीने में समस्या का समाधान करवाएंगे

Tricity Today | जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपते किसान

ग्रेटर नोएडा में यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के भूमि अधिग्रहण से प्रभावित किसानों ने शुक्रवार को जेवर से भारतीय जनता पार्टी के विधायक ठाकुर धीरेन्द्र सिंह का घेराव किया। किसान 64.7% अतिरिक्त मुआवजा और अन्य मांगों को लेकर यह घेराव किया है। किसानों ने अपनी मांगों से सम्बंधित ज्ञापन मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम सौंपा है। विधायक ने मुख्यमंत्री से वार्ता करके आगामी दो माह में समस्या के समाधान का भरोसा किसानों को दिया है। 

दनकौर, रबूपुरा और जेवर क्षेत्र के दर्जनों गांवों के किसानों की जमीन का यमुना विकास प्राधिकरण ने अधिग्रहण कर लिया है। जमीन के बदले मुआवजे के अलावा किसानों को 64.7 प्रतिशत की दर से अतिरिक्त मुआवजा दिया जाता था। लेकिन बाद में एक निजी बिल्डर की याचिका पर कोर्ट ने किसानों को अतिरिक्त 64.7 प्रतिशत मुआवजे के भुगतान वाले आदेश को अमान्य करार दे दिया। जिसके बाद प्राधिकरण ने किसानों को अतिरिक्त मुआवजे के भुगतान पर रोक लगा दी थी। उसी समय से किसान इसके लिए आंदोलन कर रहे हैं। 

18 गांवों के किसान घेराव करने पहुंचे

दनकौर क्षेत्र के 18 गांवों के किसान "यमुना किसान आंदोलन" के बैनर तले महीनों से अतिरिक्त मुआवजे की मांग करते आ रहे हैं। शुक्रवार को अपने पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत सैकड़ों किसान विधायक आवास का घेराव करने के उद्देश्य से रबूपुरा में एकत्रित हुए। किसानों के घेराव के लिए निकलने से पहले ही विधायक धीरेंद्र सिंह उनके बीच पहुंच गए। विधायक किसानों के बीच बैठे। किसानों की मांग सुनीं। विधायक कई घण्टे किसानों के बीच में बैठे रहे। 

विधायक ने किसानों से दो महीने का समय मांगा

किसानों ने कहा कि "यमुना किसान आंदोलन" के तहत वह महीनों से अपनी मांग उठा रहे हैं, लेकिन सिवाय आश्वासन के उन्हें कुछ हासिल नहीं हो पाया है। प्राधिकरण किसानों के साथ छलावा कर रहा है। जनता का प्रतिनिधि होने के नाते जेवर विधायक धीरेंद्र सिंह को भी इस सम्बंध में किसानों के पक्ष में पहल करनी चाहिए। ताकि किसानों को उनका हक मिल सके। इस मौके पर किसान प्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन भी विधायक को सौंपा। विधायक ने भरोसा दिलाया कि वह पूरी तरह से किसानों के साथ हैं और जल्द से जल्द अतिरिक्त मुआवजा दिलाने की कोशिश करेंगे। इसके लिए आगामी दो माह का समय मांगते हुए उन्होंने कहा कि इस सम्बंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से वार्ता करके समस्या का समाधान करने की कोशिश करेंगे। 

विधायक के आश्वासन पर किसानों ने अपना प्रदर्शन समाप्त कर दिया। प्रदर्शन करने वालों में सुल्तान नागर, नरेश चपरगढ़, जतन भाटी, यतेंद्र नागर आदि सैकड़ों किसान मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.