कोरोना वायरस के डर से भारतीय व्यापारी ने चीन का टूर कैंसल किया

कोरोना वायरस के डर से भारतीय व्यापारी ने चीन का टूर कैंसल किया

कोरोना वायरस के डर से भारतीय व्यापारी ने चीन का टूर कैंसल किया

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

चीन में फैले कोरोना वायरस अटैक का खौफ वेस्ट यूपी में भी दिखने लगा है। चीन के ग्वांगझू में लगने वाले व्यापार मेले में कारोबारियों ने फिलहाल जाना कैंसिल कर दिया। मई में लगने वाले स्पोर्ट्स ट्रेड फेयर और मीट कारोबार के बढ़ावा देने के लिए आयोजित होने वाले ट्रेड फेयर से भी कारोबारियों ने किनारा कर लिया है। चीन ही नहीं, कई कारोबारी थाईलैंड, जापान आदि जगहों के भी बिजनस टूर कैंसिल करा रहे हैं।

मेरठ के उद्यमी चीन से खेल उत्पादों के निर्माण के लिए कच्चा माल, मशीनों के पुर्जे, कपड़े, कॉस्मेटिक्स आदि के लिए आयात और निर्यात दोनों करते हैं। मेरठ से मीट का भी निर्यात किया जाता रहा है। कारोबार के बहाने कुछ लोग चीन में मई जून में घूमने भी जाते हैं। वेस्ट यूपी की मीट निर्यात करने वाली बड़ी कंपनी अल फहीम मीटेक्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक हाफिज इमरान याकूब का कहना है कि चीन में मीट का बड़ा बाजार है। हर साल हम वहां ट्रेड फेयर में अपना स्टॉल लगाते हैं। बिजनस को बढ़ाने के लिए भी सौदे करने डेलिगेशन जाते हैं, लेकिन कोरोना वायरल की चलते फिलहाल जाने का कोई प्रोग्राम नहीं हैं।

पिछले साल ट्रेड फेयर में चीन गए युवा कारोबारी हमजा युनुस का कहना है कि इस साल प्रोग्राम अभी तक कैंसल किया हुआ है। नेलको इंटरनैशनल के संचालक अंबर आनंद का कहना है कि अप्रैल, मई में चीन में लगने वाले स्पोर्ट्स ट्रेड फेयर में अब वायरस के कारण जाने से डर लग रहा है। हालांकि हर साल जाते रहे हैं। लंदन स्पोर्ट्स के संचालक अपूर्व गुप्ता का कहना है कि ट्रेड फेयर से मेरठ में फिटनेस और जिम इक्विपमेंट चीन से ही आते हैं, लेकिन वायरस अटैक की वजह से अभी सब डंप है।

चीन का टूर किया कैंसिल
चीन को पैकिंग पेपर निर्यात करने वाली कंपनी पसवाड़ा पेपर मिल के संचालक अरविंद अग्रवाल का कहना है कि करॉना वायरल सक्रियता के बाद उन्होंने चीन का टूर कैंसल कर दिया। टूर ऐंड ट्रैवल्स के संचालक नदीम अहमद का कहना है कि वायरस अटैक के कारण फिलहाल बुकिंग नहीं की जा रही है। कई टिकटें कैंसल भी कराई जा रही हैं। इंडियन इंडस्ट्रीज असोसिएशन के मेरठ मंडल के अध्यक्ष अतुल भूषण गुप्ता के मुताबिक चीन में ट्रेड फेयर 15 अप्रैल से पांच मई तक लगना है।

गुप्ता ने कहा कि इसमें इलेक्ट्रॉनिक, हाउसहोल्ड, इलेक्टिकल एप्लायंस, बिल्डिंग मैटेरियल, हार्डवेयर और मशीनरी की प्रदर्शनी लगाई जाती है। उसमें इस बार डेलीगेशन का पहुंचना मुश्किल होगा। करॉना वायरस का प्रकोप अगर अगले महीने यानी फरवरी में भी रहा तब भारत ही नहीं दूसरे देश के कारोबारी भी अपने चीन के टूर कैंसल कर देंगे। हाइड्रॉलिक उपकरण निर्माता निपुण जैन के मुताबिक उन्होंने करॉना वायरस की वजह से मशीनरी पार्ट खरीदने के लिए चीन का टूर कैंसल कर दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.