गौतम बुद्ध नगर की फेडरेशन, आरडब्ल्यूए और समाजसेवी ने की यूपी पुलिस फायर महानिदेशक ने ऑनलाइन मीटिंग की, डीडीआरडब्ल्यूए ने यह मांग रखी

गौतम बुद्ध नगर की फेडरेशन, आरडब्ल्यूए और समाजसेवी ने की यूपी पुलिस फायर महानिदेशक ने ऑनलाइन मीटिंग की, डीडीआरडब्ल्यूए ने यह मांग रखी

गौतम बुद्ध नगर की फेडरेशन, आरडब्ल्यूए और समाजसेवी ने की यूपी पुलिस फायर महानिदेशक ने ऑनलाइन मीटिंग की, डीडीआरडब्ल्यूए ने यह मांग रखी

Tricity Today | गौतम बुद्ध नगर की फेडरेशन, आरडब्ल्यूए और समाजसेवी ने की यूपी पुलिस फायर महानिदेशक ने ऑनलाइन मीटिंग की

मंगलवार को डीडीआरडब्लूए की उत्तर प्रदेश पुलिस फायर महानिदेशक डा राजकुमार विश्वकर्मा आईपीएस के साथ ऑनलाइन मीटिंग हुई है। जिसमें गौतम बुद्ध नगर के कई फेडरेशन, आरडब्ल्यूए, इंडस्ट्रियल एसोसिएशन, विलेज एसोसिएशन, समाज सेवी संस्था आदि ने भाग लिया था। बैठक की अध्यक्षता डीडी आरडब्ल्यूए के अध्यक्ष एनपी सिंह जी और आयोजन संजीव कुमार महासचिव आरडब्ल्यूए सेक्टर 51 द्वारा किया गया है।

इस बैठक में डीडीआरडब्ल्यूए के अध्यक्ष एन पी सिंह ने अध्यक्ष राज कुमार विश्वकर्मा के सामने इन विभिन्न प्रकार की मांगों को रखा गया है-  

  1. अग्निशमन तथा आपदा प्रबंधन में निवासियों का प्रशिक्षण
  2. अग्निशमन विभाग में नए फायर ट्रकों को शामिल किया जाना
  3. आपातकालीन निकासी और अग्निशमन के लिए हेलीकाप्टर की आवश्यकता
  4. ऊंची इमारतों में अग्निशमन के लिए उच्च वृद्धि मंच की आवश्यकता


डीडीआरडब्ल्यूए के महासचिव संजीव कुमार ने उत्तर प्रदेश पुलिस फायर महानिदेशक डा राजकुमार विश्वकर्मा के समक्ष इस विभिन्न बातों को उठाया है-

1. डीजीपी महोदय से अनुरोध किया गया है कि जिले में फायर टेंडर की कमी के कारण, हमें किसी भी बड़ी आग की स्थिति में दूसरे जिले से फायर टेंडर प्राप्त करनी पड़ती हैं, इसलिए हम जिला गौतमबुद्धनगर में फायर ब्रिगेड की संख्या बढ़ाने का अनुरोध करते हैं।

2. डीजीपी महोदय से अनुरोध किया गया था कि वे महिलाओं के लिए अग्नि प्रशिक्षण आयोजित करें क्योंकि वे कार्यालय के समय  में घर पर अकेली होती हैं। अगर उस समय आग लगती है, तो परिवार की महिलाओं को आग से बचने और आग पर काबू पाने के लिए, उनके परिवार और घर की देखभाल करने के लिए अग्निशमन प्रशिक्षण प्रदान करना आवश्यक है।

3. डीजीपी से यह अनुरोध किया गया था कि पंजीकरण प्रमाणपत्र जिले के सभी आरडब्ल्यूए को जारी करने से पहले या नवीनीकरण के समय उप पंजीयक कार्यालय द्वारा  यराजीवा सिंह और राजेश सहाय द्वारा  निम्नलिखित बिंदुओं को उठाया गया-

5. बहुत ऊंची इमारतों के लिए सबसे बड़ी चुनौती यह है कि जहां इमारत में 12 से अधिक मंजिले हैं। अग्निशमन विभाग को ऐसी ऊंची इमारतों को संबोधित करने के लिए उचित अग्निशमन उपकरणों से लैस करने की आवश्यकता है।

6. अग्निशमन उपकरणों जैसे सुरक्षा जाल, उच्च सीढ़ी, जीपीएस माउंटेड टेंडर वाहन, नए अपग्रेड किए गए निविदा वाहन और अग्निशामकों के लिए अग्नि प्रूफ कपड़ों को अपग्रेड करना।

7. नोएडा के रणनीतिक स्थानों पर  अधिक फायर स्टेशन। विशेष रूप से जहां भी ऊंची इमारतों का एक क्लस्टर है।

4. एओएए और निवासियों को ऊंची इमारतों में आग से निपटने में अधिक प्रभावी बनाने के लिए एनओएफए द्वारा सुझाव

8. अनिवार्य अग्नि सुरक्षा कार्यशालाएं, अग्नि सुरक्षा और अग्नि सुरक्षा पर निवासियों का प्रशिक्षण नियमित आधार पर होता रहे।

9. ऊंची इमारतों वाले सेक्टरों के स्तर पर आग दुर्घटनाओं को संभालने के लिए सामान्य आपदा प्रबंधन टीमें हो सकती हैं। वे तब तक निवासियों के लिए उपयोगी होंगे जब तक अग्निशमन व्यक्ति आपदा स्थल पर नहीं पहुंच जाते।

10. नियमित अग्नि सुरक्षा ऑडिट आयोजित किए जा सकते हैं। हाल ही में एनओसी के साथ प्रदान की जाने वाली सोसाइटियों को फिलहाल छूट दी जा सकती है। लेकिन पुरानी इमारतों के लिए प्राथमिकता के आधार पर ऑडिट किया जाना चाहिए।

11. आग के मामले में कई समाजों को फायर टेंडर की पहुंच के मुद्दे का सामना करना पड़ रहा है, (कार पार्किंग की अधिकता, फूलों के बर्तन आदि के कारण)। फायर ऑडिट के दौरान संबोधित करने की आवश्यकता है।ह अनिवार्य किया जाना चाहिए कि सभी सुरक्षा हट्स और आरडब्ल्यूए कार्यालय अग्नि शमन यंत्रों से सुसज्जित हों। आग बुझाने के लिए, कम से कम सभी स्थानों पर आग बुझाने के यंत्रों लिए उपलब्ध निश्चित की जा सके।

एमएसएमई के अध्यक्ष सुरेंद्र नाहटा ने निम्नलिखित बिंदुओं को उठाया-

  1. कुछ छोटे उद्योग, छोटे आकार के कारण सभी आग मानकों को पूरा करने में असमर्थ हैं और कुछ रियायतें उन्हें दी जानी चाहिए और फायर एनओसी प्राप्त करने के लिए अग्निशमन विभाग का निगम होना चाहिए।
  2. फायर ट्रकों की कमीध्नोएडा में टेंडर और फायर टेंडरों के रखरखाव की कमी, फायर टेंडर के उचित कार्य और रखरखाव के लिए अग्निशमन विभाग के पास धन की कमी है।
  3. उनकी छोटी-छोटी फैक्ट्रियों में अतिक्रमण है, जिससे अग्निशमन को चुनौती मिलती है।
  4. प्रमाणन के लिए अतिरिक्त अग्नि सुरक्षा अधिकारी की नियुक्ति।
  5. अग्निशमन और विभागीय आधिकारिक कार्य के लिए नए कर्मचारियों की नियुक्ति।


नोवरा के अध्यक्ष रंजन तोमर ने इन मुद्दे को उठाया-

  1. ग्रामीण क्षेत्रों में फायर ट्रक जैसे बड़े व्हीकल्स पहुंचने में दिक्कत होती है क्योंकि वहां की गलियां छोटी व तंग होने के कारण बड़े व्हीकल्स नहीं पहुंच पाते , इसके लिए कोई रास्ते निकाले जाने चाहिए जिससे कि गांव में भी अग्निशामक वहीकल आग बुझाने के लिए पहुंच सके।
  2. गांव व ग्रामीण क्षेत्रों में भी आग बचाव के अवेयरनेस प्रोग्राम  चलाई जानी चाहिए जैसे यदि आज लगा जाय तो कैसे कंट्रोल किया जाए, अगर सिलेंडर में आग लग जाए तो उसे कैसे
  3. बुझाया जाए, फायर स्टिंगईश्वर का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता है इन सब को नुक्कड़ नाटक के तहत अवेयरनेस प्रोग्राम के जरिए ग्रामीण जनता तक पहुंचाने की व्यवस्था होनी चाहिए।


जन शक्ति सेवा समिति के के अध्यक्ष नरेंद्र चोपड़ा ने निम्नलिखित बिंदु उठाए-

  1. आरडब्ल्यूए सेक्टर में स्थापित किए जाने वाले फाटकों के लिए मानदंड क्या है? यदि आग दुर्घटना कई बार होती है, यदि फायर टेंडर उन सेक्टरों के अंदर नहीं जा पा रहे हैं, तो कृपया मानदंड स्पष्ट करें।
  2. जन शक्ति सेवा समिति के चेयरमैन श्री। रविकांत मिश्रा जी ने सुझाव दिया कि प्रत्येक सेक्टर में ड्यूटी पर तैनात गार्डों को कठिन समय के दौरान आग बुझाने के उपकरण चलाना सिखाया जाना चाहिए।
  3. जन शक्ति सेवा समिति के मुख्य संरक्षक, ए एन धवन ने सुझाव दिया कि यदि नोएडा में 12 मंजिलों से ऊपर की मल्टी स्टोरी बिल्डिंग में कोई दुर्घटना होती है, तो उसके लिए उपकरणों की कमी है।


विष्णु सैनी पीसीएफ सेक्टर 137 से निम्नलिखित बिंदु उठाए-

  1. रोड लेआउट बदल गए हैं, और इसे सभी फायर सेंटर के साथ अपडेट किया जाना चाहिए। कई यू टर्न उचित रूप से डिजाइन नहीं किए गए हैं, जहां फायर टेंडर टर्न नहीं ले सकता है
  2. सेक्टर 16 क्षेत्र में अत्याधिक पार्किंग  होती है। डिश टीवी तक पहुंचने के लिए फायर टेंडर को मॉक ड्रिल में 25 मिनट लगे। सड़कों पर पार्किंग एक बड़ा मुद्दा है। लगभग सभी क्षेत्रों में, फायर डिपार्टमेंट सड़कों पर पार्किंग का आवंटन करते समय, नोएडा प्राधिकरण और यातायात पुलिस के साथ समन्वय करेगा, ताकि फायर ट्रक का आवागमन बाधित न हो।


प्रगतिशील समुदाय फाउंडेशन के अमित गुप्ता ने निम्नलिखित बिंदुओं को उठाया-

  1. 7 एक्स में कोई फायरस्टेशन नहीं है सबसे पास का फायर स्टेशन सेक्टर 71 पुलिस स्टेशन के पास है और उसके बाद सेक्टर 58
  2. एक निवेदन किया गया है कि 7 एक्स में एक फायर स्टेशन बनाया जाए।
  3. ज्यादातर सोसाइटी की एनओसी बिना जांच के लिए दी गई हैं और जरूरी सामान नहीं है तो उनकी फिर से जांच करके एनओसी जारी की जाए और जो भी कमी है वह बिल्डर ठीक करें।
  4. किसी भी सोसाइटी का हैंड ओवर होने से पहले फायर एनओसी की फिर से जांच की जाए जो सामान नहीं है उसको पूरा किया जाए और बिल्डर की जिम्मेदारी तय की जाए।
  5. डीजीपी साहब ने बताया है कि लखनऊ में एक 25 मंजिल वाला फायर टेंडर है, जो कि जर्मनी से आया है। ऐसे ही एक कि नोएडा के लिए निवेदन दिया गया है।

नेफोवा के अभिषेक कुमार और सुमिल जलोटा द्वारा इन मुद्दों को उठाया गया-

  1. अग्निशमन अधिकारियों और निवासी प्रतिनिधि की टीम द्वारा ग्रुप हाउसिंग सोसयटी में अग्निशमन उपकरणों का औचक निरीक्षण। जांच के लिए सोसायटी का नाम केवल जांच से पहले निवासियों के प्रतिनिधि द्वारा तय किया जाना है। यह समय की आवश्यकता है क्योंकि ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बहुत सारी सोसायटीज के पास में आग की स्तिथि में चालू  उपकरण नहीं हैं।
  2. इससे पहले विभाग द्वारा जारी किए गए फायर एनओसी की खोज करने का एक विकल्प था। उस विकल्प को वेबसाइट से क्यों हटा दिया गया है? अब इसका केवल एनओसी सत्यापित करना है। एनओसी देखने का विकल्प वापस लाया जाना चाहिए।
  3. कम से कम समय में ग्रेटर नोएडा वेस्ट के अधिकतम आवासीय भाग को कवर करने के लिए इकोटेक -12 या 13 में एक नया फायर स्टेशन स्थापित किया जाना है।


सेक्टर-50 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष विमल शर्मा ने इन बिंदुओं को उठाया है-

  1. सभी क्षेत्रों में और ऊंची इमारतों के पास फायर हाइड्रेंट टैंक बनाए जाने चाहिए।
  2. समय-समय पर अग्निशमन विभाग द्वारा आपदा जागरूकता प्रशिक्षण शिविर लगाए जाने चाहिए, ताकि लोगों को आग लगने के बारे में पता चले, हम आग के कारण इधर-उधर भागते हैं, ताकि आने तक हम उस काम में सहयोग कर सकें आग विभाग की।
  3. सरकार द्वारा बनाई गई इमारत या पार्किंग की आग एनओसी देने से पहले पूरी संतुष्टि के साथ सभी मानदंडों को जांचने के बाद ही जारी की जानी चाहिए।


सक्रिय नागरिक टीम के आलोक सिंह ने इस मुद्दे को उठाया है-

  • शहर में प्रमुख स्थानों पर मिनी फायर स्टेशन, बड़े बाजारो और औद्योगिक क्षेत्रों के पास हो।


सेक्टर 30 आरडब्ल्यूए अध्यक्ष प्रमोद वर्मा ने इस बिंदुओं को उठाया-

  • उपकरण ब्रांड, प्रमाणीकरण और गुणवत्ता के आधार पर कंपनियों को सदस्यों को सूचित किया जाना चाहिए। आज अगर आप अग्निशमन यंत्रों को पूरा करना चाहते हैं, तो बिल्डर को पूरी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए बस स्थापित करना चाहिए और सबसे सस्ता उपलब्ध है जो जरूरत पड़ने पर काम नहीं करेगा।


उत्तर प्रदेश पुलिस फायर महानिदेशक डा राजकुमार विश्वकर्मा आईपीएस के साथ ऑनलाइन मीटिंग में इन सामाजिक संगठनों और लोगों से भाग लिया हैं।

  • एन पी सिंह अध्यक्ष और श्री शेर सिंह भाटी सेक्रेटरी जनरल, DDRWA
  • एएन धवन जी, मुख्य संरक्षक, जन शक्ति सेवा समिति
  • सुशील अग्रवाल, संस्थापक अध्यक्ष, FONRWA
  • राजीव सिंह अध्यक्ष और प्रोफेसर राजेश सहाय महासचिव, नोफा
  • सुरेंद्र नाहटा अध्यक्ष और सीपी शर्मा महासचिव, एमएसएमई
  • रवि मिश्रा, अध्यक्ष नरेंद्र चोपड़ा, जन शक्ति सीता समिति
  • रंजन तोमर, अध्यक्ष, NOVRA
  • प्रगतिशील समुदाय फाउंडेशन से अमित गुप्ता, विष्णु सैनी और श्री अभय जी
  • संजीव कुमार, महासचिव RWA  नोएडा, सेक्टर-51
  • ब्रिगेडियर अशोक हाक, CONRWA
  • संदीप चौहान, अध्यक्ष, FONAA
  • एस के जैन अध्यक्ष, सेक्टर 18, मार्केट
  • NEFOWA के अभिषेक कुमार और सुमित जलोटा
  • विमल शर्मा, सेक्टर 50
  • अनिल खन्ना, आरडब्ल्यूए सेक्टर 41, नोएडा
  • प्रमोद वर्मा, सेक्टर -30
  • आलोक सिंह, डी डी आरडब्लूए
  • राजीव कुमार, DDRWA
  • महिपाल सिंह, सेक्टर 35
  • जितेंद्र भाटी, डीडी आरडब्लूए व प्रेसिडेंट, अल्फा वन, ग्रेटर नोएडा
  • आर सी गुप्ता, सेक्टर 19, नोएडा

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.