गौर सिटी में मोबाइल फोन फटने से फ्लैट में से लगी आग, फायर सिस्टम फेल, बड़ा हादसा टला

गौर सिटी में मोबाइल फोन फटने से फ्लैट में से लगी आग, फायर सिस्टम फेल, बड़ा हादसा टला

गौर सिटी में मोबाइल फोन फटने से फ्लैट में से लगी आग, फायर सिस्टम फेल, बड़ा हादसा टला

Tricity Today | गौर सिटी में मोबाइल फोन फटने से फ्लैट में से लगी आग

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी हाउसिंग सोसाइटी में शनिवार की शाम एक बड़ा हादसा टल गया। यहां एक फ्लैट में मोबाइल फट गया और बेडरूम में आग लग गई। किस्मत से परिवार के सदस्यों ने बेडरूम से निकलता हुआ धुआं देख लिया और आनन-फानन में बाल्टी से पानी फेंककर आग बुझा दी। दूसरी ओर फ्लोर कोरिडोर में रखा फायर एक्सटिंग्विशर ने भी काम नहीं किया। उसकी डेट एक्सपायर हो चुकी है। इस हादसे के कारण परिवार के लोग बुरी तरह डर गए पड़ोसी भी मौके पर एकत्र हो गए।

गौर सिटी सिक्स्थ एवेन्यू में रहने वाले वीडियो एडिटर (उन्होंने अपना नाम प्रकाशित नहीं करने का आग्रह किया है) ने बताया कि शनिवार की शाम वह बाजार से सामान लेने गए थे। करीब 7:00 बजे मेरी पत्नी और 15 साल का बीटा घर में था। उन्होंने बेडरूम से धुआं निकलता देखा और फ्लैट में तेज दुर्गंध आ रही थी। उन्होंने कहा, "मेरी पत्नी और बच्चा दूसरे रूम में थे। मेरे बेटे ने दौड़कर बेडरूम का दरवाजा खोला। अंदर पूरी तरह धुआं भरा हुआ था। बेड पर आग लगी हुई थी। मेरे बेटे ने पानी को बेडरूम में फेंकना शुरू कर दिया। जिससे आग पर काबू पाया गया।"

उन्होंने बताया, "आग बुझाने के बाद मैंने यह जानने की कोशिश की कि आग कैसे लगी है। मैं अपना मोबाइल फोन Motorola G4 PLAY अपने बेड पर रखकर गया था। मोबाइल के परखच्चे उड़े हुए मिले। वह ऐसा दिख रहा है, जैसे उसमें धमाका हुआ है। हालांकि, मेरी पत्नी ने कोई आवाज नहीं सुनी है। लेकिन मोबाइल की हालत देखकर यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि मोबाइल फटने के कारण ही यह हादसा हुआ है। वह बताते हैं कि मैंने करीब 4 साल पहले Motorola G4 PLAY मोबाइल फोन खरीदा था। यह पूरी तरह ठीक चल रहा था। मैं इसे चार्ज करने के लिए इसका ओरिजिनल चार्जर ही इस्तेमाल करता हूं। कल हादसे के वक्त मोबाइल फोन चार्ज भी नहीं हो रहा था। केवल सामान्य ढंग से और रोजमर्रा की तरह ही बेड पर रख कर गया था।"

वह आगे कहते हैं, "यह अपने आप में बेहद दुखद और चौंकाने वाली घटना है। मुझे तो मोबाइल फोन का हाल देखकर दहशत हो गई है। अब भविष्य में मोबाइल फोन इस्तेमाल करना मुश्किल हो जाएगा। अब तक मोबाइल फोन फटने की घटनाओं के बारे में खबरें ही पढ़ी थीं। उन पर ज्यादा भरोसा नहीं होता था लेकिन अब तो ऐसी घटना से सामना करना पड़ गया है। जिससे भरोसा हो गया है कि मोबाइल फोन भी फट सकते हैं।"

इस पूरी घटना से हाउसिंग सोसायटी के लोग भी हैरान और परेशान हैं। गौर सिटी सिक्स्थ एवेन्यू में रहने वाले अमित शर्मा ने कहा, "एक और मोबाइल फोन का फटना बेहद आश्चर्यजनक है तो दूसरी ओर इस हादसे में कई और समस्याएं देखने को मिली हैं। फ्लैट में स्मोक सेंसर और फायर स्प्रिंकलर लगे हुए हैं। उनके बेडरूम में मोबाइल फोन फटा, उससे बड़ी मात्रा में धुआं निकला और बेडरूम में आग लग गई। लेकिन फायर सेंसर और स्प्रिंकलर्स ने काम नहीं किया। फ्लोर कोरिडोर में लगे फायर एक्सटिंग्विशर भी एक्सपायर डेट के लटके हुए हैं। एक और मोबाइल फोन का फटना बड़ी तकनीकी खामी है तो दूसरी ओर यह घटना बिल्डर के फायर मैनेजमेंट सिस्टम की पोल खोल रहे है। कुल मिलाकर आम आदमी की जान दोनों ओर से खतरे में है।"

इस हादसे के बारे में बात करने के लिए ट्राइसिटी टुडे ने मोटोरोला मोबाइल निर्माता कंपनी से बात करने का प्रयास किया। उन्हें मेल भी किया गया है। अभी तक कंपनी की ओर से कोई जवाब नहीं दिया गया है। दूसरी ओर फायर फाइटिंग सिस्टम फेल होने के कारण सोसायटी के निवासी को परेशानी का सामना करना पड़ा है। इस बारे में गौड़ बिल्डर से भी बात करने की कोशिश की गई है। उनकी ओर से अभी कोई जवाब नहीं दिया गया है। दोनों कंपनियों के प्रत्युत्तर का इंतजार है। कोई जवाब मिलने पर समाचार को अपडेट किया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.