गलगोटियाज यूनिवर्सिटी उच्‍च शिक्षा में उत्कृष्टता की मिसाल है

गलगोटियाज यूनिवर्सिटी उच्‍च शिक्षा में उत्कृष्टता की मिसाल है

गलगोटियाज यूनिवर्सिटी उच्‍च शिक्षा में उत्कृष्टता की मिसाल है

Google Image | Galgotias University

Galgotias University की स्‍थापना देश और दुनिया के नामी विश्‍वविद्यालयों की तरह भारतीय उच्‍च शिक्षा में ऊंचे मानक उपलब्‍ध कराने के एकमात्र उद्देश्‍य से की गई थी। एक ऐसा विश्‍वविद्यालय बनाने के लक्ष्‍य के साथ जहां टीचिंग लर्निंग, इनोवेशन एवं रिसर्च, ट्रेनिंग और प्‍लेसमेंट के उत्‍कृष्‍ट मानकों को अपनाने के साथ-साथ लेटेस्‍ट तकनीकी टूल्‍स का इस्‍तेमाल करते हुए छात्रों को लगातार आगे रखने के उपाय किए जाते हैं। अपनी इन्‍हीं खूबियों की वजह से गलगोटियाज यूनिवर्सिटी देश के स्‍व-वित्‍त पोषित निजी विश्‍वविद्यालयों के बीच स्‍टूडेंट्स द्वारा सबसे ज्‍यादा पसंद की जाती है।

गलगोटियाज द्वारा स्‍थापित मानकों और इसके द्वारा अपनाई जाने वाली नई-नई तकनीकों के इस्‍तेमाल को देखते हुए दूसरे राज्‍यों की तमाम यूनिवर्सिटीज भी अब इन मानकों का अपने यहां अनुकरण करने लगी हैं। महत्‍वपूर्ण बात यह भी है कि गलगोटियाज को विभिन्‍न सरकारी संस्‍थानों के अलावा राष्‍ट्रीय-अंतरराष्‍ट्रीय मीडिया, जैसे कि एनआइआरएफ, क्‍यूएस, इंडिया टुडे तथा टाइम्‍स ऑफ इंडिया आदि द्वारा टॉप रैंकिंग भारतीय संस्‍थानों की सूची में भी शामिल होने का गौरव हासिल है, जो इसकी उत्‍कृष्‍टता को प्रमुखता से दर्शाता है। इसके अलावा, गलगोटियाज यूनिवर्सिटी की सबसे बड़ी ताकत में से एक उसके अपने मेधावी और विलक्षण स्‍टूडेंट्स हैं जो उत्‍कृष्‍टता हासिल करते हुए विभिन्‍न इंडस्‍ट्रीज और वर्कप्‍लेस में अपनी श्रेष्‍ठता लगातार साबित कर रहे हैं। 

गलगोटियाज यूनिवर्सिटी पूरी दुनिया से ऐसे बेहतरीन फैकल्‍टी को अपने साथ जोड़ने की कोशिश करती रही है, जो न सिर्फ उच्‍च स्‍तर के टीचर्स हैं, बल्कि उम्‍दा कोटि के रिसर्चर भी हैं। साथ ही, जो अपने उच्‍च गुणवत्‍तायुक्‍त बेमिसाल कार्यों और उपलब्धियों से विश्‍वविद्यालय के साथ-साथ देश को भी गौरवान्‍वित महसूस करा रहे हैं। गलगोटियाज तेजी से बदलती और नए जमाने की उभरती तकनीकों को अपनाने में हमेशा से अग्रणी रहा है, जिसकी वजह से इसे भारत की टॉप यूनिवर्सिटीज में शामिल किया जाता है।

प्रोग्राम्‍स एवं कोर्सेज : गलगोटियाज यूनिवर्सिटी में टॉप इंडस्‍ट्री लीडर्स की देखरेख में 35 से ज्‍यादा अंडरग्रेजुएट, 20 से अधिक पोस्‍ट ग्रेजुएट तथा पीएचडी प्रोग्राम्‍स संचालित किए जा रहे हैं। यहां के रिसर्च ऐंड डेवलपमेंट सेंटर दूसरे तमाम रिसर्च प्रोजेक्‍ट्स के साथ मिलकर स्‍टूडेंट्स को उसमें शामिल होने का मौका देते हैं। साथ ही उन्‍हें इंटरैक्टिव तरीके से नए ढंग का टीचिंग अनुभव भी उपलब्‍ध कराते हैं।

एनबीए एक्रीडिटेशन से और बढ़ी प्रतिष्‍ठा : खास बात यह है कि गलगोटियाज यूनिवर्सिटी को इसी साल अपने कंप्‍यूटर साइंस इंजीनियरिंग, इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एंड कम्‍युनिकेशन इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रोग्राम्‍स में उच्‍च शिक्षण गुणवत्‍ता, प्‍लेसमेंट और रिसर्च के लिए एनबीए एक्रिडिटेशन की उपलब्‍धि भी हासिल हो चुकी है। एकेडमिक एक्‍सीलेंस, उत्‍कृष्‍ट प्‍लेसमेंट और एडवांस रिसर्च की कसौटियों पर खरा पाते हुए एनबीए (नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडिटेशन) ने गलगोटियाज यूनिवर्सिटी के इन कोर्सों को एक्रीडिटेशन देकर इनकी विश्‍वसनीयता और प्रतिष्‍ठा को और भी बढ़ा दिया है। 

एक्रीडिटेशन से पहले एनबीए के एक्‍सपर्ट्स की टीम संबंधित संस्‍थान का दौरा करके वहां इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सों की शैक्षणिक गुणवत्‍ता, प्‍लेसमेंट की स्‍थिति और रिसर्च की गुणवत्‍ता का वैश्‍विक मानदंडों के आधार पर निरीक्षण करती है। टीम की अनुकूल रिपोर्ट के आधार पर ही किसी शैक्षणिक संस्‍थान को एक्रीडिटेशन देने का निर्णय किया जाता है। महत्‍वपूर्ण यह भी है कि एनबीए एक्रीडिटेशन देश के कुछ चुनिंदा प्राइवेट एजुकेशनल इंस्‍टीट्यूशंस को ही मिल सका है, जिनमें गलगोटियाज यूनिवर्सिटी अग्रणी है।

एनबीए एक्रीडिटेशन से इस यूनिवर्सिटी द्वारा संचालित कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन और मैकेनिकल इंजीनियरिंग कोर्सों का महत्व और अधिक बढ़ गया है। यह भी उल्‍लेखनीय है कि गलगोटियाज यूनिवर्सिटी के इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट प्रोग्राम्‍स में स्‍टूडेंट्स के प्‍लेसमेंट का रिकॉर्ड भी शानदार यानी 91 फीसदी से अधिक रहा है।

ध्‍यान देने वाली बात यह है कि देश-दुनिया के अधिकांश आर्गेनाइजेंशंस और रिक्रूटमेंट एजेंसियां स्‍टूडेंट्स को हायर करने के लिए एनबीए एक्रीडिटेड प्रोग्राम्‍स को ही प्राथमिकता देती हैं। ऐसे में स्‍टूडेंट्स के लिए कोर्स पूरा करने से पहले ही आकर्षक पैकेज पर अपनी पसंद का जॉब मिलने की गारंटी और बढ़ जाती है। एनबीए एक्रीडिटेड प्रोग्राम्‍स से जुड़े स्‍टूडेंट्स केंद्र और राज्‍य सरकारों द्वारा विभिन्‍न योजनाओं के तहत दी जाने वाली स्‍कॉलरशिप के भी अधिकारी हो जाते हैं। इसके अलावा, दुनिया के जाने-माने विश्‍वविद्यालय अपने पीजी प्रोग्राम्‍स में एडमिशन के लिए एनबीए एक्रीडेटेड प्रोग्राम को अधिक प्राथमिकता देते हैं।

(आर्टिकल गलगोटियाज यूनिवर्सिटी प्रबंधन की ओर से उपलब्ध करवाया गया है)

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.