COVID-19 Lockdown: अब तक 12 हजार लोगों की मदद कर चुकी है गौतमबुद्ध नगर पुलिस, डायल 112 पीआरवी ने तो कमाल किया

Updated Mar 28, 2020 19:58:10 IST | Mayank Tawer

कोरोना वायरस के खतरे ने हर खास-ओ-आम को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। रोज कमाने-खाने वालों के लिए इस मजबूरी ने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। लेकिन गौतमबुद्ध नगर पुलिस प्रशासन ने इस संकट का एक संवदेनशील उपाय निकाल...

Photo Credit:  Tricity Today
Alok Kumar Singh IPS, Commissioner of Police GB Nagar
Key Highlights
गरीब और जरूरतमंदों के लिए खाद्यान्न की व्यवस्था कर उन तक पहुंचा रही गौतमबुद्ध नगर की पुलिस
लोगों तक सहायता पहुंचाने में डायल 112 पीआरवी का अहम योगदान
राशन और दवा की सप्लाई जारी, नहीं है कोई रूकावट
स्वैच्छिक संगठनों से इस पुनीत कार्य मे सहयोग करने की अपील

कोरोना वायरस के खतरे ने हर खास-ओ-आम को घरों में रहने के लिए मजबूर कर दिया है। रोज कमाने-खाने वालों के लिए इस मजबूरी ने बड़ा संकट खड़ा कर दिया है। लेकिन गौतमबुद्ध नगर पुलिस प्रशासन ने इस संकट का एक संवदेनशील उपाय निकाल लिया है। इससे पुलिस का एक मानवीय चेहरा भी सामने आ रहा है। पुलिस ने ऐसे घरों में राशन पहुंचाने की जिम्मेदारी उठाई है। 

हर रोज पहुंच रहा राशन
गौतमबुद्ध नगर पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि हमने जरूरतमंदों तक राशन पहुंचाने का बीड़ा उठाया है। हमारी कोशिश है कि जनपद में कोई भूखे पेट न सोए।  इसके लिए बकायदा राशन भंडार बनाया गया है। इस कार्य में अलग अलग संगठन और स्वयंसेवी संस्थायें पुलिस की मदद कर रही हैं। 

उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए डिप्टी पुलिस कमिश्नर वृंदा शुक्ला के मोबाइल नंबर 8595902510 को हेल्पलाइन और उन्हें नोडल अधिकारी बनाया गया है। जनपद के जो भी गैर सरकारी संगठन इस पुनीत कार्य मे पुलिस की मदद करना चाहें, वह इनसे संपर्क कर सकते हैं । 

करीब 12000 लोगों की मदद कर चुकी है गौतमबुद्ध नगर की पुलिस
पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने बताया कि राशन भंडार से से हर रोज पुलिस गाड़ियों में राशन लोड कर जरूरतमंदों तक पहुंचाया जा रहा है। पुलिस द्वारा शुरू की गयी इस सुविधा से अब तक किसी न किसी रूप में  करीब 12000  लोग लाभांवित हो चुके हैं। पीआरवी और पुलिस थानों पर तैनात पुलिस कर्मियों को जैसे ही किसी कॉलर द्वारा अपनी परेशानी बताई जाती है, उसी समय कॉलर के लोकेशन पर पहुंच कर उसे जरूरी आवश्यक दवा, राशन और उसकी जरूरत की अन्य वस्तुएं पहुंचाई जा रही हैं।

गरीब और जरूरतमंदों के लिए पुलिस और पीआरवी की उपलब्धता 24 घंटे है। लॉकडाउन में पीआरवी लोगों की सबसे बड़ी मददगार साबित हो रही है। इसके अलावा पीआरवी और थानों में जरूरतमंदों के फोन आने पर राशन, दूध, सब्जी, दवा आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। किसी भी प्रकार की सूचना मिलते ही पीआरवी और संबंधित थाना तुरंत रिस्पांड कर रहा है। उन्होंने जनपद की  गैर-सरकारी और स्वैच्छिक संगठनों से इस पुनीत कार्य मे आगे आकर बढ़ चढ़कर सहयोग करने की अपील की है।

Gautam Buddh Nagar Police, Noida Police, COVID-19 lockdown, Dial 112 PRV, Coronavirus India, Alok Singh IPS, CP Noida