गाजियाबाद नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

गाजियाबाद नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

गाजियाबाद नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण, अधिकारियों को दिए सख्त निर्देश

Tricity Today | गाजियाबाद नोडल अधिकारी ने किया निरीक्षण

जिले में कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए समन्वय बनाकर कार्य किए जाए। शुक्रवार को जिले के नोडल अधिकारी डॉ. सेंथिल पांडियन सी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम के लिए जिले में नियमित रूप से साफ-सफाई कराने के साथ ही संचारी रोग नियंत्रण, साफ-सफाई आदि का निरीक्षण किया। 

नोडल अधिकारी डॉ. सेंथिल पांडियन ने सीडीओ अस्मिता लाल, लोनी एसडीएम खालिद अंजुम, सिटी मजिस्ट्रेट शिव प्रताप शुक्ल, जिला विकास अधिकारी भालचंद्र त्रिपाठी, पीडी पीएन दीक्षित आदि अधिकारियों के साथ लोनी क्षेत्र के गांव मेवला भट्टी में संचारी रोग नियंत्रण, साफ-सफाई और कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयास को देखते हुए कई जगह निरीक्षण किया। नोडल अधिकारी ने एसएचजी के सदस्यों द्वारा बनाए गए स्कूल डे्रस का बच्चों का वितरण किया, उन्हें चेक भी सौंपे गए। 

वहीं, कलेक्ट्रेट सभागार में नोडल अधिकारी डॉ. सैंथिल पांडियन सी ने जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय, नगर आयुक्त महेंद्र सिंह, सीडीओ अस्मिता लाल आदि अधिकारियों की मौजूदगी में बैठक करते हुए विभिन्न योजनाओं की प्रगति के संबंध में समीक्षा की। 

बैठक में योजनाओं की प्रगति के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि भारतीय स्टेट बैंक की सभी शाखाओं में जिला उद्योग केंद्र व खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की संचालित योजनाओं की प्रगति शून्य है। जबकि, बैंक के पास प्याप्त संख्या में आवेदन पत्र काफी समय पूर्व दिए जा चुके हैं। जिलाधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी, व विभागीय अधिकारियों के लगातार निर्देश देने के बाद भी भारतीय स्टेट बैंक की प्रगति न होने पर नोडल अधिकारी ने अप्रसन्नता जाहिर की। 

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए हैं कि भारतीय स्टेट बैंक की कार्यप्रणाली से प्रदेश के मुख्य सचिव व मुख्य महाप्रबंधक भारतीय स्टेट बैंक को अवगत कराते हुए कार्रवाई के लिए लिखा जाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि अगर 10 सितंबर तक लंबित आवेदन पत्रों का सकारात्मक निस्तारण नहीं किया जाता है तो राजकीय कार्यो में बाधा पहुंचाने व महामारी अधिनियम के अंतगज़्त सुसंगत धाराओं में भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय प्रबंधक और संबंधित एसएमआइ सेल के प्रमुख के खिलाफ  एफआईआर दर्ज कराई जाए। 

समीक्षा में इलाहाबाद बैंक, इंडियन बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया की प्रगति भी शून्य मिली। इस पर नोडल अधिकारी ने इनके खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए। बैंकों से लोन नहीं देने पर इन बैंकों के क्षेत्रीय प्रबंधक व जिला समन्वयक को निर्देश दिए गए कि 10 सितंबर से पूर्व लंबित आवेदन पत्रों पर लोन स्वीकृत कर दें। इसके साथ ही इन बैंकों के अलावा अन्य बैंक भी स्वत: रोजगार योजनाओं से संबंधित आवेदन पत्रों का निस्तारण 10 सितंबर तक कर दें। 

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी संजय अग्रवाल कोरोना संक्रमित 
जिलाधिकारी डॉ. अजय शंकर पांडेय की अध्यक्षता में हुई धर्म गुरूओं के साथ बैठक में उपस्थित नहीं होने वाले अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा.संजय अग्रवाल कोरोना संक्रमित पाए गए है। नोडल अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग की बैठक में उपस्थित हुए थे। शुक्रवार को विकास भवन सभागार में बने कोविड-19 कंट्रोल रूम में डॉक्टर के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने पर उस समय हड़कंप मच गया जब उसमें कार्यरत एक डॉक्टर की जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। पोर्टल पर डॉक्टर की रिपोर्ट आते ही कंट्रोल रूम में कार्यरत सभी अधिकारी बाहर निकल आए। इस सूचना ने जिला प्रशासन के अधिकारियों तक को हिला दिया। 

दरअसल, कोविड कंट्रोल रूम से पूरे गाजियाबाद जिले में कोरोना संक्रमण से बचाव की गतिविधियां संचालित होती हैं। इसीलिए कंट्रोल रूम का नाम कोविड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर रखा गया है। शासन से लेकर जिले भर में हर जगह की खबर यहां लगे टीवी स्क्रीनों पर बैठे सीधे देखी जा सकती हैं। बताया गया कि डासना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एक डॉक्टर ने 23 अगस्त को कोरोना जांच कराई थी। उनकी ड्यूटी पिछले काफी समय से जिला कोविड कंट्रोल रूम में लगी हुई है। शुक्रवार को सुबह डॉक्टर साहब कंट्रोल रूम में कार्यरत थे, उसी दौरान स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर उनकी रिपोर्ट आई कि वह कोरोना पॉजिटिव हैं। इस सूचना के बाद कंट्रोल रूम में कार्यरत सभी लोग बाहर आ गए। कंट्रोल रूम के नोडल अधिकारी एडीएम फाइनेंस यशवर्धन श्रीवास्तव ने बताया कि कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद सैनिटाइजेशन कराने के साथ ही कर्मचारियों को थोड़ृी देर के लिए बाहर किया गया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.