जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान परिवारों के लिए खुशखबरी, 1498 किसान परिवारों को टाउनशिप में भूखण्ड आवंटित

जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान परिवारों के लिए खुशखबरी, 1498 किसान परिवारों को टाउनशिप में भूखण्ड आवंटित

जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसान परिवारों के लिए खुशखबरी, 1498 किसान परिवारों को टाउनशिप में भूखण्ड आवंटित

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

जेवर में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) बनाने के लिए 4 गांव की आबादी को विस्थापित किया जाना है। इन किसान परिवारों को दोबारा बसाने के लिए यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) जेवर बांगर में एक इंटीग्रेटेड टाउनशिप बस आ रहा है। इस टाउनशिप में घर बनाने के लिए पुनर्वासन समिति ने 1,498 किसान परिवारों को भूखंडों का आवंटन कर दिया है। किसानों को उनकी आवासीय भूमि के अधिग्रहण के सापेक्ष यह आवंटन किया गया है। भूखण्ड नगला शरीफ, नगला छीतर, दयानतपुर खेड़ा और किशोरपुर गांवों के किसानों को दिए गए हैं।

यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ.अरुण वीर सिंह ने बताया कि नगला शरीफ गांव के 553 परिवारों को भूखंडों का आवंटन किया गया है। इन्हें 34,710 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। नगला छीतर गांव के 692 किसान परिवारों को टाउनशिप में घर बसाने के लिए 692 भूखंड आवंटित किए गए हैं। इन्हें 41,740 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया गया है। इसी तरह दयानतपुर खेड़ा गांव के 223 किसानों को 17,070 वर्ग मीटर जमीन का आवंटन किया गया है। किशोरपुर गांव की भी आंशिक आबादी का विस्थापन जेवर एयरपोर्ट के लिए किया गया है। किशोरपुर गांव के 46 परिवारों को 4,890 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है।

डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि गौतमबुद्ध जिला प्रशासन और यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसानों के लिए टाउनशिप का तेजी के साथ विकास कर रहे हैं। पुनर्स्थापन प्रक्रिया जल्दी ही पूरी कर ली जाएगी। 1498 परिवारों को 98,410 वर्ग मीटर जमीन दी गई है।

न्यूनतम 50 मीटर के भूखंड का आवंटन किया जा रहा है

इन गांवों में किसानों को न्यूनतम 50 वर्ग मीटर के भूखंड का आवंटन किया जा रहा है। सबसे बड़े भूखंड का क्षेत्रफल 470 वर्ग मीटर है। 50 वर्ग मीटर से लेकर 110 वर्ग मीटर तक के भूखंडों के आवंटी किसानों की संख्या अधिक है। 300 और उससे बड़े भूखंड बेहद कम किसानों को आवंटित किए गए हैं। सभी चारों गांव में 370 वर्ग मीटर का भूखंड आवंटन केवल एक किसान को किया गया है। 470 वर्ग मीटर के 4 भूखंडों का आवंटन किया गया है।

1051 किसान परिवारों को 50 मीटर के भूखंड मिले हैं

आवासीय भूखंडों के आवंटन की जानकारी यमुना प्राधिकरण की ओर से उपलब्ध करवाई गई है। जिसके मुताबिक सर्वाधिक 1051 किसानों को 50 वर्ग मीटर के भूखंडों का आवंटन किया गया है। 124 किसानों को 60 मीटर के भूखंड आवंटित किए गए हैं। 110 किसानों को 70 मीटर के भूखंड मिले हैं। 37 किसानों को 80 मीटर के प्लॉट आवंटित किए गए हैं। 100 वर्ग मीटर वाले भूखंड केवल 32 किसानों को दिए गए हैं।

यमुना प्राधिकरण से शासन ने मांगी जानकारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जुड़ी प्रगति का पता लगाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार के नागरिक उड्डयन विभाग ने यमुना प्राधिकरण से जानकारी मांगी है। नागरिक उड्डयन विभाग के अपर मुख्य सचिव ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी से सूचना मांगी है कि अब तक पुनर्वास और पुनर्स्थापन प्रक्रिया कितनी आगे बढ़ी है। अब तक कितने किसान परिवारों को आवासीय सुविधाएं विकसित करने के लिए भूखंडों का आवंटन किया गया है। अन्य सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.