नोएडा के किसानों के लिए अच्छी खबर, शहर के विकास के लिए किसानों से सीधे जमीन खरीद रहा प्राधिकरण

Updated Jul 12, 2020 11:03:52 IST | Rakesh Tyagi

नोएडा शहर के किसानों के लिए अच्छी खबर है। विकास परियोजनाओं के लिए प्राधिकरण आपसे सहमति के आधार पर किसानों....

नोएडा के किसानों के लिए अच्छी खबर, शहर के विकास के लिए किसानों से सीधे जमीन खरीद रहा प्राधिकरण
Photo Credit:  Google Image
Noida

नोएडा शहर के किसानों के लिए अच्छी खबर है। विकास परियोजनाओं के लिए प्राधिकरण आपसे सहमति के आधार पर किसानों से सीधे जमीन खरीद रहा है। जमीन की कीमत, आबादी भूखंड और अतिरिक्त मुआवजे जैसे प्रकरणों का भी हाथों-हाथ निस्तारण किया जा रहा है। पिछले 15 दिनों में विकास प्राधिकरण ने 4 हेक्टेयर जमीन खरीदी है। शनिवार को यह जानकारी समीक्षा बैठक में सामने आई। 

नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने भूलेख विभाग के कामकाज की समीक्षा की। प्राधिकरण अधिकारियों ने बताया कि गढ़ी चौखंडी गांव के खसरा नंबर 70 पर निर्मित श्री कृष्ण इंटर कॉलेज की अर्जित भूमि को अर्जन मुक्त किए जाने का अनुरोध किया गया था। जिसके तहत अर्जन मुक्ति के लिए आख्या जिला प्रशासन को भेज दी है। उन्होंने बताया कि सेक्टर 151-ए में बनने वाले गोल्फ कोर्स के लिए किसानों से आपसी सहमति से जरूरी जमीन खरीदने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। अब तक 16 किसानों के पक्ष में आबादी विनियमित कर दी गई है। 

भूलेख विभाग के अधिकारियों ने मुख्य कार्यपालक अधिकारी को बताया कि कुल आए आवेदनों में यही पात्र पाए गए थे। अधिकारियों ने बताया कि 5 परसेंट आबादी के विकसित भूखंड के बदले 18 मामलों में किसानों को भूखंड राशि के बराबर 5 करोड़ 17 लाख 21 हजार रुपये वितरित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया की इसके अलावा 12 किसानों को 5 परसेंट विकसित भूखंड भी दिए गए हैं।

Land Acquisition Noida, Noida Authority, Noida Kisan, Farmer Issues, Noida Development, Ritu Maheshwari, CEO Noida