नोएडा के निवासियों के लिए खुशखबरी, शहर में देश का सबसे शानदार कन्वेंशन सेंटर बनेगा, ये होंगी खूबियां

नोएडा के निवासियों के लिए खुशखबरी, शहर में देश का सबसे शानदार कन्वेंशन सेंटर बनेगा, ये होंगी खूबियां

नोएडा के निवासियों के लिए खुशखबरी, शहर में देश का सबसे शानदार कन्वेंशन सेंटर बनेगा, ये होंगी खूबियां

Tricity Today | शहर में देश का सबसे शानदार कन्वेंशन सेंटर बनेगा

नोएडा के सेक्टर-94 में प्राधिकरण कन्वेंशन एंड हैबिटेट सेंटर बना रहा है gangaइस परियोजना पर 684 करोड रुपए खर्च किए जाएंगे, टेंडर जारी किए गएgangaहैबिटेट सेंटर को सीधे नोएडा ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से जोड़ा जाएगा gangaयह नोएडा और ग्रेटर नोएडा के बीच बड़ा सोशल-कल्चरल सेंटर बनकर उभरेगा gangaपूरे दिल्ली-एनसीआर के लोगों को इस केंद्र से बड़ा फायदा मिलने की उम्मीदgangaप्राधिकरण अधिकारियों का कहना है कि सितंबर 2022 तक बनकर तैयार हो जाएगा

नोएडा शहर के निवासियों के लिए अच्छी खबर है। देश का सबसे शानदार कन्वेंशन सेंटर नोएडा में बनाया जाएगा। नोएडा विकास प्राधिकरण शहर में सांस्कृतिक और सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए सेक्टर-94 में हेबीटेट एंड कन्वेंशन सेंटर बनाने जा रहा है। यह दिल्ली एनसीआर कि नहीं देश के सबसे खास हेबीटेंट सेंटर में शामिल होगा। यह केंद्र इको फ्रेंडली होगा। मॉडर्न आर्किटेक्चर और स्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर होगा।

इको फ्रेंडली इमारत होगी और अपने लिए बिजली का उत्पादन खुद करेगी
नोएडा विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक हैबिटेट सेंटर का विकास स्मार्ट बिल्डिंग कॉन्सेप्ट के रूप में किया जाएगा। इस हैबिटेट सेंटर की बिल्डिंग ग्रीन कांसेप्ट पर बनाई जाएगी। इस इमारत से जीरो सीवरेज होगा साथ ही अपने उपयोग के लिए यह इमारत बिजली का निर्माण भी खुद करेगी। हैबिटेट सेंटर की पूरी इमारत प्रदूषण को बढ़ावा नहीं देगी। इको फ्रेंडली होगी। इसके लिए गैस जनरेटर और सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। 

हैबिटेट सेंटर को ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से सीधा जोड़ा जाएगा
विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि इसको ओखला पक्षी विहार मेट्रो स्टेशन से सीधे जोड़ा जाएगा। इसका फायदा यह होगा कि पूरे दिल्ली-एनसीआर से आने वाले लोग आसानी से यहां आवागमन कर सकेंगे। हेबीटेट सेंटर में लोगों का आवागमन स्मार्ट कार्ड के जरिए होगा। इससे लोगों को परिसर में प्रवेश करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। 

सितंबर 2022 तक बनकर तैयार होने की उम्मीद है
नोएडा हैबिटेट एंड कन्वेंशन सेंटर को बनाने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने टेंडर जारी कर दिया है। सितंबर महीने के अंत तक काम शुरू होने की उम्मीद है। दो साल में इसे बनाने का लक्ष्य रखा गया है। मतलब, सितंबर 2022 तक हैबिटेट सेंटर बनकर तैयार हो जाएगा। 

हैबिटेट सेंटर 31 मंजिल की इमारत में होगा
नोएडा विकास प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि हेबीटेट सेंटर 1,980 वर्ग मीटर और कन्वेंशन सेंटर 42,766 वर्ग मीटर में बनाया जाएगा। हेबीटेट सेंटर 31 मंजिल होगा। इसमें 3 बेसमेंट होंगे। हेबीटेट ब्लॉक में पार्किंग, फूड कोर्ट, आर्ट गैलरी, वर्कशॉप, वेटिंग लॉन, जिम, स्वीमिंग पूल की सुविधा होगी। कन्वेंशन ब्लॉक में भी पार्किंग के अलावा बैक्वेंट हॉल, ऑडिटोरियम, कान्फ्रेंस हॉल, ओपन लॉन की सुविधा होगी। अधिकारियों ने बताया कि इस इमारत को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में बनाया जाएगा। ग्रीन प्लेटिनम रेटिंग के लिए इसे प्रस्तावित कर दिया गया है। यहां पर 6 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र को हरित क्षेत्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

यह परियोजना 684 करोड रुपए की है
नोएडा विकास प्राधिकरण हैबिटेट एंड कन्वेंशन सेंटर में सिविल, विद्युत, जल आदि सुविधाओं का विकास करने के लिए 684 करोड़ रुपए खर्च करेगा। इसमें से सिविल वर्क पर करीब 433 करोड़ रुपए प्राधिकरण खर्च करेगा। इसमें सभी जगह एलईडी लाइट का प्रयोग किया जाएगा। इस परिसर में 0.5 मेगावाट क्षमता का सोलर पावर प्लांट लगाया जाएगा। परियोजना के अंतर्गत प्रस्तावित ब्लॉक की बिजली खपत 6 हजार केवीए का अनुमान है। पूरी इमारत व्यावसायिक होने के कारण शत-प्रतिशत पावर बैकअप के लिए बिजली खपत के हिसाब से गैस जनरेटर लगाया जाएगा। 

एसटीपी, सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट और इलेक्ट्रिक व्हीकल के लिए चार्जिंग स्टेशन बनेंगे
बिजली वाहनों के लिए चार्जिंग प्वाइंट भी बनाए जाएंगे। रेस्टोरेंट और होटल ब्लॉक के लिए सोलर वाटर हीटर, सोलर वाटर गीजर का प्रावधान रखा गया है। इसमें पूरे सीवरेज का शोधन करके पानी का परिसर में ही प्रयोग किया जाएगा। इसके लिए एसटीपी लगाया जाएगा। इससे ताजे पानी की मांग काफी कम रहेगी। यहां पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम भी लगाया जाएगा। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट का भी प्लांट लगाया जाएगा। 

डिजाइन और ड्राइंग का काम पूरा, टेंडर जारी किए गए
इस परियोजना के डिजाइन और ड्राईंग का काम पूरा करके टेंडर जारी कर दिए गए हैं। इच्छुक कंपनियों को 21 दिन के अंदर इस परियोजना के लिए आवेदन करना होगा। परियोजना के तैयार होने पर इसको संचालित करने के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा।

इसकी बिल्डिंग की ऊंचाई 143 मीटर से अधिक होगी
यहां बनने वाली इमारत की ऊंचाई 143 मीटर से ऊंची होगी। दिल्ली और आने वाले समय में जेवर एयरपोर्ट को देखते हुए हाइट क्लीयरेंस के लिए भारतीय विमानापत्तनम प्राधिकरण से अनापत्ति पत्र लेने के लिए आवेदन कर दिया गया है। इस परियोजना में दो मंजिला पार्किंग होगी। यहां पर 7,158 वाहन खड़े किए जा सकेंगे। यहां ऑटोमेटिक स्मार्ट पार्किंग बनाई जाएगी। लोग एप के जरिए पार्किंग में खाली स्थान देख सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिस्पले लगाए जाएंगे।

नोएडा के महाप्रबंधक राजीव त्यागी ने कहा, "शहर में बनने वाला हेबीटेट सेंटर देश के सबसे शानदार हेबीटेट सेंटर में से एक होगा। एक ही छत के नीचे लोगों को तमाम सुविधाएं मिलेंगी। सांस्कृतिक गतिविधियों से सूने पड़े शहर को इस केंद्र से फायदा मिलेगा। यह हैबिटेट सेंटर नोएडा समेत पूरे दिल्ली-एनसीआर में कल्चरल और सोशल इकोसिस्टम विकसित करेगा। जिस का सबसे बड़ा लाभ नोएडा शहर के निवासियों को मिलने वाला है।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.