नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस मामले में देश के टॉप शहरों में शामिल हुआ

नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस मामले में देश के टॉप शहरों में शामिल हुआ

नोएडा के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी, इस मामले में देश के टॉप शहरों में शामिल हुआ

Tricity Today | Garbage Free City Noida 3 star rated

करीब एक महीने पहले नोएडा को वन स्टार रेटिंग दी गई थीgangaजिस पर प्राधिकरण के सीईओ ने आपत्ति दाखिल की थीgangaबुधवार रात शहरी विकास मंत्रालय ने नई रेटिंग जारी की हैgangaनई रेटिंग में नोएडा शहर को थ्री स्टार श्रेणी में रखा गया है

नोएडा शहर के निवासियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। नोएडा शहर को कचरा मुक्त शहरों की श्रेणी में 3 स्टार यानी सबसे ऊपर रैंकिंग दी गई है। करीब एक महीने पहले केंद्र सरकार के शहरी विकास मंत्रालय ने कचरा मुक्त शहरों की रेटिंग जारी की थी। जिसमें नोएडा को वन स्टार दिया गया था। प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने इस पर आपत्ति जताते हुए शहर को अपग्रेड करने की मांग की थी। अब बुधवार की रात केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने नई रेटिंग जारी की है, जिसमें नोएडा को 3 स्टार रेटिंग दी गई है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने बताया कि विशाखापत्तनम, वडोदरा, अहमद नगर, पुणे, बल्लारपुर, नोएडा, ग्वालियर को मेरी हार्दिक बधाई है। इन शहरों को समीक्षा में अपग्रेड किया गया है। देश के कचरा मुक्त शहरों में इन शहरों को थ्री स्टार रेटिंग दी गई है।

दुर्गा शंकर मिश्रा ने कहा, "हाल ही में प्रमाणन पर उनके प्रतिनिधित्व को तीन पार्टी द्वारा जांच लिया गया है। उच्च रेटिंग के लिए फिट पाया गया है। मैं निर्माण और विध्वंस कचरे के प्रबंधन में उनके नागरिकों, शहर के प्रबंधकों और राजनीतिक अधिकारियों के प्रयासों की सराहना करता हूं। लैंडफिल का उपशमन, ठोस अपशिष्ट और ओडीएफ के अन्य प्रबंधन अच्छे रहे हैं। यह सम्पूर्ण स्वछता सुनिश्चित करेगा। जीवन की गुणवत्ता में सुधार करेगा और जीवन यापन में आसानी करेगा।"

आपको बता दें कि कचरा निस्तारण के लिए पिछले करीब एक वर्ष में नोएडा विकास प्राधिकरण ने कई बड़े काम किए हैं। भारत सरकार के स्वच्छता अभियान में शहर ने महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वाह किया है। जिसके आधार पर पिछले 2 वर्षों से शहर की रैंकिंग लगातार सुधार रही है। अब कचरा मुक्त शहरों में नोएडा को प्रीस्टार मिलना महत्वपूर्ण बात है।

ट्राइसिटी टुडे के साथ फेसबुक लाइव के दौरान नोएडा विकास प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने कहा था कि नोएडा को वन स्टार मिलने से वह संतुष्ट नहीं हैं। प्राधिकरण और शहर के लोगों ने एक साल से कड़ी मेहनत की है। रेटिंग अच्छी नहीं मिलने के खिलाफ उन्होंने केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय में अपील की थी। उस अपील पर एक बार फिर समीक्षा की गई। जिसके बाद नोएडा को 3 स्टार रेटिंग दे दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.