गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

गौतमबुद्ध नगर के स्कूलों को सरकार ने दिया ये बड़ा तोहफा

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

माध्यमिक स्कूलों की तर्ज पर अब बेसिक शिक्षा विभाग के जूनियर हाईस्कूलों में भी गणित और विज्ञान की प्रयोगशाला (लैब) खोली जाएंगी। इसके लिए जिले के तीनों ब्लॉकों के स्कूलों का चयन किया जा रहा है। विज्ञान लैब के लिए एक-एक स्कूल का चयन किया जाएगा। जबकि, गणित के लिए दो-दो स्कूलों का चयन किया जाएगा। लैब बनने के बाद बच्चों को प्रयोगात्मक पढ़ाई कराई जाएगी। ताकि, बच्चे विज्ञान और गणित की बारीकियों को आसानी से सीख सकें।

गौतमबुद्ध नगर में 214 जूनियर हाईस्कूल तीनों ब्लॉकों में संचालित हो रहे हैं। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को हाईस्कूल में जाने के बाद प्रयोगशाला या गणित के अन्य जरूरी उपकरण की समझ नहीं हो पाती। जिसे देखते हुए शासन ने निर्णय लिया है कि जूनियर हाईस्कूल में गणित और विज्ञान की प्रयोगशाला स्थापित की जाए। विज्ञान लैब की स्थापना के लिए चुने जाने वाले स्कूल को 2500 रुपये की दर से बजट दिया जाएगा। इससे प्रयोगशाला की सामग्री ली जाएगी। 

इसके अलावा गणित की प्रयोगशाला के लिए 2594 रुपये दिए जाएंगे। साथ ही दोनों विषयों की एक प्रतियोगिता भी कराई जाएगी। ब्लॉक और जिला स्तर पर होने वाली इस प्रतियोगिता में प्रतिभागियों को नकद धनराशि के रूप में पुरस्कार भी दिया जाएगा।

जिले में स्कूलों को चिन्हित करने का काम हुआ शुरू
बेसिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि प्रयोगशाला के लिए जूनियर हाईस्कूलों का चयन शुरू कर दिया गया है। चयन प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा। ताकि, शासन से बजट मिलने के बाद इन प्रयोगशालाओं में बच्चों की प्रयोगात्मक पढ़ाई शुरू कराई जा सके।

लैब में यह मिलेगी सामग्री
लैब के लिए शासन ने सामग्री भी तय की है। विज्ञान लैब में 30 परखनली, 6 बीकर-100 मिली वाले, छह कीप, छह स्प्रिट लैंप, 50 छन्ना कागज, छह तिपाई स्टैंड, एक स्टॉप वॉच, 20 लिटमस पेपर, 5 तापमापी समेत लैंस, प्रिज्म आदि विज्ञान विषय से जुड़ी सामग्री ली जाएगी। वहीं, गणित प्रयोगशाला के लिए एक-एक ज्यामिति बॉक्स के साथ ही टू डी व थ्री डी, जियो बोर्ड, वृत्ताकार व वर्गाकार 5-5, फीता पांच मीटर पांच, इंच टेप, दीवार घड़ी, बड़े आकर के पासे सहित नकली नोट, तुला बांट आदि शामिल होंगे।

बेसिक शिक्षा विभाग के अफसरों ने बताया कि विज्ञान की लैब के लिए तीनों ब्लॉक से एक-एक स्कूल का चयन किया जाएगा। जबकि गणित की प्रयोगशाला के तीनों ही ब्लॉक से दो-दो स्कूलों का चयन किया जाएगा। 

बेसिक शिक्षा अधिकारी बाल मुकुंद प्रसाद ने बताया कि शासन का निर्देश मिलने के बाद विज्ञान और गणित की प्रयोगशाला के लिए स्कूलों का चयन करने का काम शुरू कर दिया गया है। खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वह स्कूलों का चयन कर रिपोर्ट दें। स्कूलों का चयन होने के बाद बजट भेजा जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.