गौतमबुद्ध नगर: इन 32 हजार महिलाओं को तीन महीनों तक मुफ्त गैस सिलेंडर देगी सरकार

गौतमबुद्ध नगर: इन 32 हजार महिलाओं को तीन महीनों तक मुफ्त गैस सिलेंडर देगी सरकार

गौतमबुद्ध नगर: इन 32 हजार महिलाओं को तीन महीनों तक मुफ्त गैस सिलेंडर देगी सरकार

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

गौतम बुद्ध नगर में 32,000 महिलाओं को सरकार अगले 3 महीनों तक मुफ्त रसोई गैस के सिलेंडर देगी। रसोई गैस खरीदने के लिए पैसा इन महिलाओं के बैंक खातों में एडवांस में भेजा जाएगा। महिलाएं अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर के जरिए गैस सिलेंडर बुक करेंगी। जब गैस सिलेंडर की होम डिलीवरी होगी तो महिलाओं को पैसा गैस एजेंसी को देना होगा। गौतम बुद्ध नगर में इसका लाभ हासिल करने वाली महिलाओं की संख्या 32,000 है।

गौतम बुद्ध नगर के जिला आपूर्ति अधिकारी ने बताया कि लॉक डाउन के मद्देनजर अप्रैल, मई और जून महीनों के दौरान जिले की 32,000 महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा। यह गैस सिलेंडर केंद्र सरकार की उज्ज्वला योजना के तहत मिलेंगे। अप्रैल महीने का गैस सिलेंडर खरीदने के लिए सभी महिलाओं के खातों में पैसा भेज दिया गया है। अब महिलाओं को अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज भेजकर गैस सिलेंडर की बुकिंग करनी होगी।

डीएसओ ने बताया कि अगले 24 से 48 घंटे में गैस सिलेंडर इन महिलाओं के घर पहुंचेगा। सिलेंडर की होम डिलीवरी के वक्त गैस एजेंसी के डिलीवरी बॉय को भुगतान करना होगा। मई और जून महीने के गैस सिलेंडर खरीदने के लिए खाते में पैसा 2 तारीख तक ट्रांसफर कर दिया जाएगा। सरकार ने यह सुविधा भी दी है कि अगर महिलाएं इन तीन महीनों के दौरान आए पैसे का इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं तो यह पैसा उनके खाते में 31 मार्च 2021 तक उपलब्ध रहेगा। इस दौरान महिलाएं कभी भी नया गैस सिलेंडर खरीद सकती हैं।

जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि देशभर में लागू लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने यह फैसला लिया है। जिसके तहत उज्ज्वला योजना से आच्छादित गौतम बुद्ध नगर जिले की 32,000 महिलाओं को अप्रैल, मई और जून महीनों के दौरान मुफ्त रसोई गैस दी जाएगी। डीएसओ ने बताया कि यह लाभ केवल 14.2 किलोग्राम वाले एलपीजी गैस सिलेंडरों पर ही मिलेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.