ग्रेटर नोएडा: गरीब के घर में 60 लाख की जैगुआर, जानिए क्या है माजरा

ग्रेटर नोएडा: गरीब के घर में 60 लाख की जैगुआर, जानिए क्या है माजरा

ग्रेटर नोएडा: गरीब के घर में 60 लाख की जैगुआर, जानिए क्या है माजरा

Tricity Today | गरीब घर की जैगुआर कार

ग्रेटर नोएडा में कारों और घरों से जुड़े किस्सों की कोई कमी नहीं है। पड़ोसी से मामूली कहासुनी पर यहां लोग दो-दो लग्जरी कार लाकर खड़ी कर देते हैं। कारों में गोबर, उपले और चारा ढोते हुए किसान बहुत आराम से दिख जाएंगे। यहां स्कॉर्पियो और फॉच्र्यूनर कारें तो आम प्रचलन में हैं। अब दो-तीन दिनों से इलाके में एक जैगुआर कार चर्चा का विषय बनी हुई है। कार पर लाल रंग की नंबर प्लेट लगी है। जिस पर कोई रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है। नंबर प्लेट पर लिखा गया है, गरीब घर से।

यह कार जैगुआर एक्सएफ है। जिसकी नोएडा में शोरूम कीमत करीब 60 लाख रुपये है। इतनी महंगी कार की नंबर प्लेट पर यह जुमला लोगों को बरबस अपनी ओर आकृषित कर रहा है। कार का मालिक कौन है, यह तो पता नहीं चल सका, क्योंकि कार पर कोई रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है। सोमवार की सुबह यह कार दादरी कसबे में देखी गई। तब लोगों ने इसका फोटो लिया। अब यह फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

ग्रेटर नोएडा शहर में कारों से जुड़े ऐसे किस्सों की कोई कमी नहीं है। यहां के लोगों के बीच अपनी कारों पर जाति सूचक शब्द लिखने का खासा शौक है। सभी जातियों के लोग ऐसा करते हैं। कारों के लिए वीआईपी नंबर लेकर उन्हें अलग-अलग अंदाज में लिखवाना और पीछे वाली नंबर प्लेट पर तो नंबर ही नहीं लिखवाते हैं। हालांकि, जिले की पुलिस इसे गैर कानूनी मानती है। अकसर ऐसी कारों पर कार्रवाई की जाती हैं। पुलिस चालान काटती है लेकिन फिर भी लोग नहीं मानते हैं।

इस बारे में राजकीय महाविद्यालय से सेवानिवृत्त समाजशास्त्र के प्रोफेसर आरके सिंह का कहना है कि यह होड़ होती है। खुद को दूसरों से बेहतर दिखाने और श्रेष्ठ समझने की ललक होती है। कुछ लोग इसे प्रसिद्धी का माध्यम भी बना लेते हैं। उन्हें लगता है कि हम जो पैसा खर्च कर रहे हैं, उसका पूरा मजा लेने का हमें पूरा हक है। हालांकि, यह सोच कानूनन उचित नहीं है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.