ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 60 हजार स्ट्रीट लाइट के पॉइंट से बदलेंगे शहर सूरत

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 60 हजार स्ट्रीट लाइट के पॉइंट से बदलेंगे शहर सूरत

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण 60 हजार स्ट्रीट लाइट के पॉइंट से बदलेंगे शहर सूरत

Tricity Today | नरेंद्र भूषण, सीईओ ग्रेटर नोएडा

शहर की स्ट्रीट लाइट को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण खुद एलईडी लाइट में बदलेगा। अभी तक यह काम केंद्र सरकार की एजेंसी कराने की तैयारी थी। लेकिन रखरखाव को लेकर बात नहीं बनने पर प्राधिकरण ने अब खुद यह काम करने का फैसला किया है। शहर में करीब 60 हजार स्ट्रीट लाइट के प्वाइंट हैं। इन सभी को स्ट्रीट लाइट में बदला जाएगा।

शहर में स्ट्रीट लाइट को एलईडी लाइट में बदलने की योजना काफी दिनों से चल रही है। लेकिन यह सिरे नहीं चढ़ पाई है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने पहले केंद्र सरकार की एनर्जी इफीसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड (ईईएसएल) एजेंसी से शहर की स्ट्रीट लाइट को एलईडी बदलवाने के लिए संपर्क किया। लेकिन रखरखाव को लेकर बात नहीं बनी। अब प्राधिकरण ने खुद यह काम करने का फैसला किया है। इसके लिए जल्द टेंडर जारी किए जाएंगे। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण क्षेत्र में करीब 60 हजार स्ट्रीट लाइट के प्वाइंट हैं। इन सभी में एलईडी लाइट लगाई जाएगी।

बिजली के बिल में आएगी कमी
सामान्य लाइट के बदले एलईडी लाइट लगाने से बिजली के बिल में आधे से अधिक की कमी आएगी। इससे प्राधिकरण को आर्थिक लाभ मिलेगा। साथ ही सामान्य बल्ब की अपेक्षा एलईडी बल्ब अधिक समय तक चलेगा। रोशनी भी अधिक होगी।  

रखरखाव भी होगा बेहतर
एलईडी लाइट लगाने के साथ ही रखरखाव में भी बदलाव किया जाएगा ताकि स्ट्रीट लाइट को सुचारु रूप से जलाया जा सके। इसके  लिए ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने अपनी कार्ययोजना तैयार कर ली है। टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस पर काम किया जाएगा।

शहर की स्ट्रीट लाइट को एलईडी में बदला जाएगा। इसके लिए जल्द टेंडर  निकाला जाएगा। इसके लिए तैयारी चल रही है। 
नरेंद्र भूषण, सीईओ ग्रेटर नोएडा

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.