ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और वेस्ट के बिल्डर पर लगा 6 लाख का जुर्माना, जानिए क्यों

Updated Oct 10, 2020 19:51:38 IST | Mayank Tawer

शहर में इन दिनों प्रदूषण का स्तर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब रोजाना शहर का एक्यूआई 200 से 250 के करीब पहुंच रहा है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में निर्माणाधीन...

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और वेस्ट के बिल्डर पर लगा 6 लाख का जुर्माना, जानिए क्यों
Photo Credit:  Tricity Today
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण और ग्रेटर नोएडा वेस्ट

शहर में इन दिनों प्रदूषण का स्तर दिन-प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। अब रोजाना शहर का एक्यूआई 200 से 250 के करीब पहुंच रहा है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में निर्माणाधीन साइट पर उड़ रही धूल पर उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियन्त्रण बोर्ड ने बिल्डर पर पांच लाख का जुर्माना लगाया है। जबकि ग्रेनो प्राधिकरण पर भी नाले के निर्माण के दौरान मिटटी खुले में पड़े होने पर एक लाख का जुर्माना लगाया है। 

यूपीपीसीबी की क्षेत्रीय अधिकारी डॉ. अर्चना द्विवेदी ने बताया कि इस समय प्रदूषण को देखते हुए टीम लगातार निगरानी कर रही है। शनिवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट के निवासी की तरफ से सोशल मीडिया पर सेक्टर-1 में एक्सप्रेस बिल्डर की साइट पर मिट्टी भरने का काम चल रहा था। जिसकी वजह से काफी धूल उड़ रही थी और बाहर भी धूल पड़ी हुई थी। ऐसे में एनजीटी के नियमों का उल्लघंन करने पर 5 लाख का जुर्माना लगाया गया है।

गौर सिटी-1 सोसायटी के सामने प्राधिकरण की तरफ से नाले को ठीक किए जाने का काम चल रहा है। ऐसे में वहां पर मिट्टी को बिना ढके हुए सात किनारे एकत्रित किया हुआ है। जिस वजह से पी उड़कर प्रदूषण फैला रही है। नियमों को देखते हुए प्राधिकरण पर 50 हजार का जुर्माना लगाया गया। जबकि सेक्टर-2 में गंगाजल पाइप लाइन की सप्लाई का काम के दौरान स्थल पर निर्माण सामग्री खुले में पाए जाने पर 50 हजार का चालान किया गया है।

Greater Noida Authority, Greater Noida West, UPPCB