होंडा कार्स ने कर्मचारियों को रिटायरमेंट लेने की पेशकश दी

होंडा कार्स ने कर्मचारियों को रिटायरमेंट लेने की पेशकश दी

होंडा कार्स ने कर्मचारियों को रिटायरमेंट लेने की पेशकश दी

TriCity Today | Honda Company, Greater Noida

प्रमुख भारतीय कार निर्माता कंपनी होंडा कार्स इंडिया ने ग्रेटर नोएडा संयंत्र में कार्यरत कर्मचारियों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) शुरू की है। कंपनी का कहना है कि ऐसा कंपनी की उत्पादकता और दक्षता को बढ़ाने के लिए किया जा रहा है। 28 जनवरी और 17 फरवरी, 2020 के बीच यह योजना चालू रहेंगी। जो कर्मचारी इसका लाभ लेना चाहते हैं, वह आवेदन कर सकते हैं।

होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड (एचसीआईएल) के प्रवक्ता ने इस मुद्दे पर एक कारोबारी अखबार को बताया कि "हमारी विनिर्माण लाइन के सहयोगियों के सामने यह योजना पेश की गई है। जो परिचालन में दक्षता और उत्पादकता बढ़ाने के लिए एक नियमित उद्योग अभ्यास है।" यह योजना पूरी तरह से स्वैच्छिक है और कई सहयोगियों से सुझाव लेने के बाद पेश की गई है। कर्मचारी यूनियन से बात करने के बाद यह योजना घोषित की गई है ताकि यह संगठन और सहयोगियों दोनों के लिए जीत की स्थिति प्रदान करे।

प्रवक्ता ने कहा, "यह स्कीम कंपनी से समय पूर्व सेवानिवृत्ति लेने और उनके जीवन और करियर में नए आयाम तलाशने का अवसर प्रदान करती है।" जापानी ऑटोमेकर ग्रेटर नोएडा से होंडा सिटी, होंडा सिविक और सीआर-वी जैसे मॉडल रोल आउट करता है। कंपनी के पास तपुकारा (राजस्थान) में एक विनिर्माण सुविधा भी है, जहां वह होंडा अमेज़, डब्ल्यूआर-वी जैज़ और बीआर-वी जैसे मॉडल बनाती है। प्रवक्ता ने कहा कि ग्रेटर नोएडा संयंत्र में क्षमता उपयोग और बीएस-6 मानकों के अनुपालन करने के लिए सीमित साधन हैं।

होंडा कंपनी वीआरएस ऐसे समय में लेकर आई है जब ऑटोमोबाइल उद्योग एक अभूतपूर्व मंदी से गुजर रहा है। ऑटोमोबाइल उद्योग में बीते वर्ष 2019 के दौरान दो दशकों में सबसे खराब बिक्री दर्ज की है। ऐसी बाजार स्थितियों के साथ निर्माताओं को उत्पादन में कटौती जैसे कठोर कदम उठाने पड़े हैं। कुछ मामलों में कार्यबल में कमी के लिए भी मजबूर होना पड़ा है।

पिछले साल टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने कर्नाटक के बिदादी में अपनी विनिर्माण सुविधा के कर्मचारियों के लिए एक स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना शुरू की थी। कंपनी जापानी ऑटो प्रमुख टोयोटा और किर्लोस्कर समूह के बीच एक संयुक्त उद्यम है। इस संयंत्र में कम से कम पांच साल की सेवा कर चुके कर्मचारियों को वीआरएस देने की पेशकश की थी।

इसी तरह दोपहिया बाजार के नेता हीरो मोटोकॉर्प भी पिछले साल अपने कर्मचारियों के लिए वीवीआरएस लेकर आए थे। इससे पहले टाटा मोटर्स ने पुनर्गठन के रूप में लागतों को ट्रिम करने के लिए कर्मचारियों के एक विशेष वर्ग के लिए वीआरएस की पेशकश की थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.