अच्छी खबर: ग्रेटर नोएडा भी केंद्र की स्वच्छता रैंकिंग में भाग लेगा

अच्छी खबर: ग्रेटर नोएडा भी केंद्र की स्वच्छता रैंकिंग में भाग लेगा

अच्छी खबर: ग्रेटर नोएडा भी केंद्र की स्वच्छता रैंकिंग में भाग लेगा

Google Image | Ansal Plaza, Greater Noida

इसी साल नोएडा को 3 स्टार रेटिंग मिली है gangaस्वच्छ भारत अभियान के तहत मिलती है रेटिंगgangaकेंद्र की स्वच्छता रैंकिंग में भाग लेगा शहरgangaदेशभर के 12 शहरों को 3 स्टार रेटिंग दी है

स्वच्छ भारत अभियान के तहत केंद्र सरकार ने इसी साल साफ-सुथरे शहरों को स्वच्छता रैंकिंग देनी शुरूआत की है। इस साल नोएडा शहर को 3 स्टार रेटिंग मिली है, जो सबसे बड़ी रेटिंग है। अब ग्रेटर नोएडा भी इस रेटिंग में शामिल होगा। केंद्र सरकार की स्वच्छता रैंकिंग में इस बार ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण भाग लेगा। इसके लिए प्राधिकरण ने तैयारी शुरू कर दी है। शहर की सफाई को लेकर टीमों का गठन किया जा रहा है, ताकि व्यवस्था चाक चौबंद की जा सके। 

ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक जिन बिंदुओं पर रैंकिंग तय होती है, उन पर भी काम जल्दी शुरू होगा। प्राधिकरण का प्रयास है कि पहली बार में ही उसे बेहतर रैंकिंग मिले। स्वच्छ भारत मिशन के तहत केंद्र सरकार शहरों की स्वच्छता रैंकिंग कराता है। लेकिन अभी तक इसमें ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने हिस्सा नहीं लिया है। प्राधिकरण इस बार में भाग लेगा। 

भाग लेने से पहले प्राधिकरण ने इसको लेकर तैयारी शुरू कर दी है। गत शुक्रवार को प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी नरेंद्र भूषण ने बैठक की। इसकी तैयारी के निर्देश दिए हैं। इसको लेकर सफाई व्यवस्था को और दुरुस्त करने के आदेश दिए हैं। अब इसके लिए अलग से टीमें बनाई जाएंगी, ताकि काम को और बेहतर किया जा सके। रैंकिंग तय करते समय जिन बिंदुओं पर नंबर मिलते हैं, प्राधिकरण उन पर भी काम शुरू करेगा।

शहर में दो दिन विशेष अभियान चलाया जाएगा

संचारी रोग नियन्त्रण, स्वच्छता अभियान, पेयजल, जल भराव, फागिंग आदि की व्यवस्था व निरीक्षण के लिए सरकार द्वारा नियुक्त किए गए नोडल अफसर एवं ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने हर शनिवार व रविवार को विशेष अभियान चलाने का फैसला लिया है। इसमें स्वच्छता, सेनिटइजेशन एवं सर्विलांस का विशेष अभियान शामिल है। इसको लेकर सीईओ ने शुक्रवार को प्राधिकरण में समीक्षा बैठक की। सीईओ ने बताया कि प्राधिकरण शनिवार व रविवार को विशेष सघन अभियान चलाएगा। इसमें सफाई, सेनेटाइजेशन, फागिंग, जल भराव की निकासी, सीवर की सफाई, नाले नालियों की सफाई, एंटी लारवा दवा का छिड़काव आदि शामिल है। इन कामों की निगरानी जीएम प्रोजेक्ट समाकान्त श्रीवास्तव व जीएम प्रोजेक्ट पीके कौशिक करेंगे।

सीओ ने कहा- लापरवाही मिली तो होगी कार्रवाई

इन कामों को देखने के लिए सीईओ और एसीईओ भी जाएंगे। अगर मौके पर लापरवाही मिली तो कार्रवाई की जाएगी। बैठक में निर्देश दिए गए कि सभी वरिष्ठ प्रबन्धक अपनी टीमों के साथ अपने क्षेत्र में पूर्ण तैयारी के साथ क्षेत्र में स्वयं उपस्थित रहेंगे। किसी भी ग्राम, सेक्टर में जल भराव और एकत्रित पानी की समस्या न हो इसका विशेष ध्यान रखा जाये। नाले नालियों, सीवरों आदि की सफाई पर आवश्यक रूप से ध्यान दिया जाए।

सोशल डिस्टेंसिंग का रखें पूरा ध्यान

सीईओ नरेंद्र भूषण ने कहा कि पूरे अभियान में सोशल डिस्टेन्सिंग के नियमों का पालन किया जाए। ग्रामों-सेक्टरों में अभियान चलाकर सेनेटाइजेशन अभियान चलाया जाए। लोगों से अपील की जाए कि वह मास्क लगाकर ही घर से निकलें। बैठक में एसीईओ केके गुप्त, ओएसडी सचिन सिंह, एससी अरोड़ा, रमेश चन्द्र आदि मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.