ग्रेटर नोएडा होगा जाम मुक्त, प्राधिकरण ने की बड़ी शुरुआत

ग्रेटर नोएडा होगा जाम मुक्त, प्राधिकरण ने की बड़ी शुरुआत

ग्रेटर नोएडा होगा जाम मुक्त, प्राधिकरण ने की बड़ी शुरुआत

Tricity Today Team | Pari Chowk

ग्रेटर नोएडा का यातायात एवं परिवहन प्रबंधन का मास्टर प्लान राइटस संस्था बना रही है। शहर में 20 ऐसे स्थान हैं। जहां पर यातायात की समस्या है। यह समस्या भविष्य में और बढ़ेगी। शुरुआत में परी चौक, सूरजपुर प्रवेश द्वार, तिलपता चौक, होंडा चौक एवं किसान चौक पर काम होगा। 

यह योजना आगामी 20 वर्षों की आबादी व वाहनों को ध्यान में रखकर बनाई जा रही है। अफसरों ने यह भी तय किया कि आगामी सप्ताह में एनएमआरसी, डीसीपी ट्रैफिक, जिला प्रशासन आदि के साथ बैठक करके उनके सुझाव भी लिए जाएं ताकि शहर को बेहतर बनाया जा सके।

शहर के परी चौक व किसान चौक पर अक्सर जाम लगा रहता है। इन दोनों चौक के अलावा शहर के प्रमुख चौकों पर जाम हटाने के लिए प्राधिकरण पहले ही राइट‘स लिमिटेड को सलाहकार नियुक्त कर चुका है। शुक्रवार को ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण में राइटस लिमिटेड संस्था ने शहर के ट्रैफिक मैनेजमेंट को लेकर अपना प्रजेंटेशन दिया। वीडियो कांफ्रेंसिंग से दिए प्रजेंटेशन को सीईओ नरेंद्र भूषण, एसीईओ दीप चन्द्र, एसीईओ केके गुप्त, जीएम वित्त एचपी वर्मा, जीएम परियोजना समाकान्त श्रीवास्तव व पीके कौशिक, सीके त्रिपाठी ने देखा।

प्रजेंटेशन में बताया गया कि ट्रैफिक सिग्नल, लाइटिंग तथा कैमरे आदि की भी तैयारी कर ली जाये। ताकि सिग्नल तोड़ने पर आटोमेटिक चालान काटने की व्यवस्था भी साथ-साथ हो सके। बताया गया कि वर्तमान में ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में 10 लाख लोग रहे हैं। आगामी 10 वर्षों में यह संख्या 25 लाख होने की सम्भावना है। किसी भी स्मार्ट शहर के लिये यह आवश्यक है कि अन्य आधारभूत सुविधाओं के साथ-साथ लोगों को स्मार्ट परिवहन सिस्टम भी दिया जाए। राइट‘स पहले चरण में पांच बिंदुओं पर अपनी रिपोर्ट देगा। इसमें डाटा कलेक्शन एंड एनालिसिस ऑफ एग्जिस्टिंग अरबन ट्रांसपोर्ट एंड एन्वायरमेंट, व्यापारिक विकास की वस्तुस्थिति, शहरी परिवहन का विकास,  योजनाओं को किस तरह से लागू किया जाएगा आदि शामिल है। जबकि दूसरे चरण में मुख्य सड़कों और आंतरिक सड़कों की पहचान, प्राथमिक सर्वेक्षण और विश्लेषण, सड़कों के डिजाइन आदि को शामिल किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में लगभग ऐसे 20 स्थानों को चिन्हित किया गया है, जहां पर जाम की समस्या रहती है। राइट‘स ने प्रथम चरण में 5 स्थानों परी चौक, सूरजपुर प्रवेश द्वार, तिलपता चौक, होंडा चौक एवं किसान चौक के सम्बन्ध में अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट प्राधिकरण को बताई है। प्राधिकरण ने इस रिपोर्ट का परीक्षण शुरू कर दिया है। परी चौक के जाम को खत्म करने के लिए विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के  लिए कहा है। मेट्रो स्टेशन के बाहर बाइक, साइकिल की पार्किंग और उनके आने-जाने रूट तय किए जाएं ताकि यहां पर जाम ना लगे। हालांकि राइट‘स अपनी पूरी रिपोर्ट आगामी 18 महीने में प्राधिकरण को दे देगा। राइट‘स जब अपनी रिपोर्ट देगा तब उसे आम जन को उपलब्ध कराई जाएगी। इसके बाद उनसे सुझाव लिए जाएंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.