Noida: सभी 22 हॉट स्पॉट के एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग शुरू, जानिए और क्या होगा

Noida: सभी 22 हॉट स्पॉट के एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग शुरू, जानिए और क्या होगा

Noida: सभी 22 हॉट स्पॉट के एक-एक व्यक्ति की स्क्रीनिंग शुरू, जानिए और क्या होगा

Tricity Today | Health department begins screening of one person in all 22 hot spots of Noida

नोएडा, ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बुधवार की रात 22 हॉटस्पॉट को सील किया गया है। इन 22 हॉटस्पॉट में 34 हाउसिंग सोसाइटीज, गांव और आवासीय सेक्टर शामिल हैं। गुरुवार की सुबह 8 बजे से स्वास्थ्य विभाग ने इन सभी हॉट स्पॉट के एक-एक निवासी की स्क्रीनिंग शुरू की है। इन लोगों में कोरोनावायरस के लक्षणों की तलाश की जा रही है। अगर किसी भी व्यक्ति में लक्षण नजर आते हैं तो उसे क्वॉरेंटाइन किया जाएगा।

ग्रेटर नोएडा वेस्ट की पाम ओलम्पिया हाउसिंग सोसायटी को हॉटस्पॉट घोषित किया गया है। इसी तरह नोएडा में सुपरटेक कैपटाउन और ग्रेटर नोएडा में एटीएस डोलसे हाउसिंग सोसायटी सील की गई हैं। बुधवार की रात 12 बजे इन सभी हाउसिंग सोसायटी को पुलिस, स्वास्थ्य विभाग और जिला प्रशासन ने सील कर दिया है। गुरुवार की सुबह से स्वास्थ्य विभाग ने सोसाइटीज में स्क्रीनिंग की शुरू की है। जिसके तहत सोसाइटी में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है। सोसाइटी में स्वास्थ्य विभाग की टीमें लगाई गई हैं। जो घर-घर जाकर लोगों के बारे में पूरी जानकारी एकत्र कर रही हैं।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक परिवार के प्रत्येक सदस्य का पूरा ब्यौरा दर्ज किया जा रहा है। इसमें महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे और कामकाजी लोगों का अलग-अलग वर्गीकरण करके सूचनाएं एकत्र की जा रही हैं। स्वास्थ्य विभाग प्रत्येक निवासी की मेडिकल हिस्ट्री और उसके मौजूदा लक्षणों की पहचान कर रहा है। प्रत्येक निवासी का कोरोनावायरस टेस्ट किया जाएगा। यह प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक इस दौरान सोसायटी से किसी को बाहर नहीं निकलने दिया जाएगा। बाहर के किसी व्यक्ति को सोसाइटी में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा। अगर सोसाइटी का कोई निवासी आवश्यक वस्तुओं के उत्पादन या वितरण से जुड़ा है तो उसे सत्यापन करने के बाद आवागमन की अनुमति मिलेगी। सुबह 8 बजे से ही पाम ओलंपिया सोसाइटी के निवासियों को स्क्रीनिंग करने के लिए कम्युनिटी सेंटर में बुलाया गया था। उसके बाद लोग दो-दो मीटर की दूरी पर लाइन लगाकर खड़े किए गए। सभी निवासियों की स्क्रीनिंग होने तक यह प्रक्रिया जारी रहेगी।

सोसाइटी में मजिस्ट्रेट की नियुक्ति कर दी है। इंसिडेंट कमांडर की नियुक्ति की गई है। स्वास्थ्य विभाग ने विशेष रुप से सोसाइटी के लिए चिकित्सकों का दल नियुक्त किया है। यह सारे लोग 13 अप्रैल तक इन 22 हॉट स्पॉट में रहकर काम करेंगे। आपको बता दें की नोएडा और ग्रेटर नोएडा में कोरोनावायरस की संवेदनशीलता को देखते हुए 22 हॉट स्पॉट चिन्हित किए गए हैं। जिन्हें बुधवार की रात पुलिस, प्रशासन और स्वास्थ विभाग ने सील कर दिया था। इन 22 हॉटस्पॉट में 10 एपीसेंटर हैं और 34 आवासीय परिसर हैं। जो प्रक्रिया पाम ओलंपिया हाउसिंग सोसाइटी में अपनाई जा रही है, ठीक वही प्रक्रिया सभी 22 हॉटस्पॉट में चल रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.