Ghaziabad Fire News : झुग्गियों में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 14 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई

Ghaziabad Fire News : झुग्गियों में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 14 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई

Ghaziabad Fire News : झुग्गियों में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 14 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई

Tricity Today | झुग्गियों में फिर लगी भीषण आग, दमकल की 14 गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग बुझाई

GHAZIABAD : भोपुरा कुटी क्षेत्र की सैकड़ों झुग्गियों में मंगलवार की देर रात भीषण आग लग गई। रात में करीब साढ़े नौ बजे पुलिस कंट्रोल रूम और फायर ब्रिगेड को आगजनी के बारे में बताया गया। नोएडा, साहिबाबाद, गाजियाबाद, वैशाली, लोनी और मोदीननगर के फायर स्टेशनों से 14 गाड़ियों को भेजा गया। रात करीब एक बजे तक फायर ब्रिगेड के 100 से ज्यादा कर्मी भीषण आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे रहे। दूसरी ओर झुग्गियों को खाली करवाने के लिए पुलिस ने बड़ा अभियान चलाया। देर रात तक इस आगजनी में किसी के हताहत होने की जानकारी नहीं मिली थी। पिछले एक महीने के दौरान गाजियाबाद की झुग्गियों में आग लगने की यह तीसरी घटना हुई है।

फायर ब्रिगेड से मिली जानकारी के मुताबिक किसी झुग्गी में खाना बनाते वक्त आग लगी या शार्ट सर्किट के कारण आग लगने की यह घटना हुई है। देर रात लगी आग थोड़ी देर में भीषण रूप से फैल गई। झुग्गी बस्ती में रहने वाले लोगों ने बताया कि बमुश्किल आधा घंटे में आग ने पूरे इलाके की झुग्गियों को चपेट में ले लिया। आग आसपास की सैंकड़ो  झुग्गियों में रखे कबाड़ में  फैल गई। लोगों ने पुलिस कंट्रोल रूम और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। खुद भी बाल्टियों से पानी फेंककर आग बुझाने की कोशिश की, लेकिन सारी कोशिशें बेकार साबित हुईं। राज्य के बाद पूरे इलाके में चीख-पुकार मच गई। महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग जान बचाने के लिए झुग्गियों से निकलकर बाहर की ओर दौड़ पड़े। 

फायर ब्रिगेड के अधिकारियों ने बताया कि झुग्गियों के आसपास रखा कबाड़ धू धूकर जल रहा था। यहां रहने वाले लोग भारी मात्रा में रोजाना शहर से प्लास्टिक का कूड़ा बिन कर लाते हैं। पूरे इलाके में झुग्गी झोपड़ियों के आसपास पॉलीथिन और प्लास्टिक का कूड़ा भरा हुआ था। इस वजह से आग ने ज्यादा विकराल रूप धारण किया है। लोगों का सारा सामान जलकर खाक हो गया है। वहीं, आग लगने के सही कारणों का पता अभी नहीं चल सका है। फायर ब्रिगेड के अधिकारियों का कहना है कि खाना बनाते वक्त किसी झुग्गी में आग लगी होगी या बिजली के शॉर्ट सर्किट के कारण यह हादसा हुआ है। अभी पुख्ता जानकारी नहीं लगाई जा सकी है। बुधवार को दिन में छानबीन के बाद हादसे की वास्तविक वजह का पता लग पाएगा।

अग्निशमन अभियान के दौरान गाजियाबाद के मुख्य अग्निशमन अधिकारी, पुलिस और बड़ी संख्या में अग्निशमन कर्मी जुटे हुए हैं। मुख्य अग्निशमन अधिकारी सुनील कुमार सिंह ने बताया कि झुग्गियों में रखे कबाड़ की वजह से आग ज्यादा फैल रही है। पूरी झुग्गी बस्ती से निवासियों को बाहर निकाल दिया गया है। महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों का खासतौर से इवेक्युएशन किया गया है। अच्छी बात यह है कि इतने बड़े हादसे में कोई हताहत नहीं हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.