ग्रेटर नोएडा में होंडा कार का प्लांट फिर शुरू होगा, कम्पनी ने तैयारी शुरू की

Updated May 09, 2020 16:21:39 IST | Tricity Reporter

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के चलते होंडा कार इंडिया ने इस साल मार्च में अपने टपूकरा प्लांट (राजस्थान में) और उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया था। अब जानकारी मिल रही है कि होंडा कार इंडिया अपने दोनों...

Photo Credit:  Tricity Today
Honda Greater Noida
Key Highlights
होंडा कार इंडिया ने इस साल मार्च में अपने टपूकरा और ग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया था।
अब जानकारी मिल रही है कि होंडा कार इंडिया अपने दोनों उत्पादन संयंत्रों को दोबारा शुरू करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है।
राजस्थान के संयंत्र को शुरू करने की अनुमति कंपनी ने हासिल कर ली है। दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा के संयंत्र को शुरू करने के लिए आवेदन कर दिया गया है।

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कारण फैली महामारी के चलते होंडा कार इंडिया ने इस साल मार्च में अपने टपूकरा प्लांट (राजस्थान में) और उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा प्लांट में उत्पादन बंद कर दिया था। अब जानकारी मिल रही है कि होंडा कार इंडिया अपने दोनों उत्पादन संयंत्रों को दोबारा शुरू करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। राजस्थान के संयंत्र को शुरू करने की अनुमति कंपनी ने हासिल कर ली है। दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा के संयंत्र को शुरू करने के लिए आवेदन कर दिया गया है।

कोविड-19 ने पूरी दुनिया में औद्योगिक इकाइयों समेत तमाम कार्य स्थलों पर कामकाज करने का तरीका पूरी तरह बदल दिया है। अब कोविड-19 से बचाव और सोशल डिस्टेंसिंग के निर्धारित मापदंडों के अनुसार ही कामकाज शुरू होगा। होंडा कार इंडिया ने आज पुष्टि की कि कंपनी अगले सप्ताह से राजस्थान में अपने टपूकड़ा संयंत्र में परिचालन शुरू कर देगी। वर्ष 2014 में होंडा कार इंडिया ने राजस्थान के टपूकड़ा में उत्पादन संयंत्र की स्थापना की थी। इस प्लांट में कम्पनी होंडा अमेज़, जैज़, डब्ल्यूआर-वी और होंडा सिटी की नई पीढ़ी जैसी कारों का उत्पादन करती है।

होंडा कार्स इंडिया में मार्केटिंग एंड सेल्स डिपार्टमेंट के उपाध्यक्ष और निदेशक, राजेश गोयल ने कहा, "कोविड-19 के कारण पनपे हालात के बर्फ सरकार ने लॉकडाउन में ढील दी है। हम राजस्थान में अपने टपूकड़ा संयंत्र में परिचालन को फिर से शुरू करने की योजना बना रहे हैं। अगले हफ्ते से मानदंडों का पालन करते हुए निर्माण शुरू हो जाएगा। केंद्र और राज्य सरकार के साथ-साथ स्थानीय अधिकारी सहयोग कर रहे हैं। संयंत्र में उपकरण जांच, प्रशिक्षण प्रोटोकॉल, सुरक्षा सहित दूसरी तैयारी की जा रही हैं।"

कंपनी प्रबंधन की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा के संयंत्र में मार्च महीने में उत्पादन बंद कर दिया गया था। अब ग्रेटर नोएडा प्लांट को भी दोबारा शुरू करने की प्रक्रिया पर कंपनी काम कर रही है। जल्दी ही स्थानीय प्रशासन को स्वयं शुरू करने के लिए आवेदन भेजा जाएगा। उत्तर प्रदेश में 33% कार्य बल के साथ काम करने की अनुमति दी जा रही है। कंपनी इतने ही कर्मचारियों के साथ काम करना चाहती है। ग्रेटर नोएडा में नई पीढ़ी की कारों का निर्माण होता है। साथ ही यहां कंपनी का रिसर्च एंड डेवलपमेंट डिपार्टमेंट भी काम करता है।

Honda Cars, Honda Cars India, Honda Plant Tapukara, Honda Plant Greater Noida, Honda City Car, Honda Amez Car, Uttar Pradesh, Noida News, Greater Noida News, Greno News, UP News, Lockdown, Lockdown in India, covid-19, Honda Greater Noida