होंडा ने ग्रेटर नोएडा में स्थित इकाई में कारों का उत्पादन बंद किया

हजारों मजदूरों के लिए बुरी खबरः होंडा ने ग्रेटर नोएडा में स्थित इकाई में कारों का उत्पादन बंद किया

होंडा ने ग्रेटर नोएडा में स्थित इकाई में कारों का उत्पादन बंद किया

Google Image | Honda stops production of cars in Greater Noida unit

जापान की प्रमुख कार निर्माता कंपनी होंडा मोटर कंपनी की भारत स्थित इकाई होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा स्थित कारखाने में उत्पादन फिलहाल बंद कर दिया है। शनिवार को कंपनी मैनेजमेंट की तरफ से ये जानकारी दी गई। जापान की होंडा मोटर कंपनी के पूर्ण स्वामित्व वाले इस कारखाने की स्थापना 1997 में की गयी थी।

कार निर्माण उद्योग से जुड़े विशेषज्ञों ने बताया कि भले ही कंपनी ने अपनी कारों का उत्पादन यहां रोक दिया है। परंतु उसका कॉरपोरेट मुख्यालय, कलपुर्जा विभाग और शोध एवं विकास (आरएंडडी) समेत दूसरे विभागों में कामकाज यथावत चलता रहेगा। फिलहाल सिर्फ निर्माण कार्य बंद किया गया है।

उत्पादन बंद किए जाने को लेकर कंपनी मैनेजमेंट ने इस पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक फिलहाल कंपनी राजस्थान के टापुकड़ा संयंत्र से ही कारों की निर्माण प्रक्रिया जारी रखेगी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि मौजूदा वक्त में ये कारखाना पूरी क्षमता से काम कर रहा है।

होंडा कार्स ने इस साल की शुरुआत में इस संयंत्र से जुड़े लोगों के लिए स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (वीआरएस) पेश की थी, ताकि संयंत्र की उत्पादकता और क्षमता बढ़ायी जा सके। ग्रेटर नोएडा संयंत्र में कंपनी सिटी, सीआर-वी और सिविक मॉडल का उत्पादन करती है। यहां सालाना एक लाख वाहनों का निर्माण हो रहा था। राजस्थान के टापुकड़ा संयंत्र में सालाना 1.8 लाख वाहन तैयार किए जाते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.